Current Affairs (September-2020) Part-9

Current Affairs (September-2020) 
August Quiz Test-09
https://www.everestinstitute.org/

1.   एशिया और प्रशांत के लिए खाद्य और कृषि संगठन क्षेत्रीय सम्मेलन के 35 वें सत्र की मेजबानी करने वाले देश का पता लगाएं (प्रशांतोत्तम रुपाला ने भारत का प्रतिनिधित्व किया)।
(A). भारत
(B).
बांग्लादेश
(C).
भूटान
(D).
नेपाल

उत्तरः

C

व्याख्याः

खाद्य और कृषि संगठन (FAO) एशिया के लिए क्षेत्रीय सम्मेलन और प्रशांत (APRC 35) भूटान द्वारा थिम्पू में आयोजित किया गया था। यह COVID-19 महामारी के बीच जूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से आयोजित किया गया था। कृषि की स्थिति, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, खाद्य सुरक्षा और पोषण के संबंध में भी चर्चा हुई।

2.   US-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (USISPF) वार्षिक नेतृत्व शिखर सम्मेलन का कौन सा संस्करण 31 अगस्त-सितंबर 3, 2020 के बीच “US-इंडिया नैविगेटिंग न्यू चैलेंजेसथीम पर आयोजित किया गया था?
(A). 4 वाँ
(B). 3
वाँ
(C). 5
वाँ
(D). 9
वाँ

उत्तरः

B

व्याख्याः

5 दिनों तक चलने वाला US-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (USISPF) तीसरा वार्षिक नेतृत्व शिखर सम्मेलन 31 अगस्त-सितंबर 3, 2020 को “US-इंडिया नेविगेटिंग न्यू चैलेंजेसथीम पर आयोजित किया गया था। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य व्यापार और निवेश, स्वास्थ्य सेवा, फ़िनटेक में सहयोग, प्रौद्योगिकी और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में भारत की स्थिति पर ध्यान देने के साथ अमेरिका और भारत के बीच रणनीतिक और आर्थिक सहयोग बढ़ाने पर चर्चा करना था।

3.   भारत के संस्कृति मंत्री का नाम बताइए जिन्होंने हाल ही में आयोजित 5 वें BRICS संस्कृति मंत्रियों में भारत का प्रतिनिधित्व किया था।
(A). रामविलास पासवान
(B).
प्रहलाद सिंह पटेल
(C).
हरसिमरत कौर बादल
(D).
पीयूष गोयल

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने भारत का प्रतिनिधित्व किया और 5 वें ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) संस्कृति मंत्रियों की बैठक को रूसी संघ के अध्यक्ष के तहत वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित किया।

4.   हाल ही में आयोजित विदेशी मामलों / अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के BRICS मंत्रियों की आभासी बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया?
(A). वेंकैया नायडू
(B).
निर्मला सीतारमण
(C).
सुब्रह्मण्यम जयशंकर
(D).
नरेंद्र मोदी

उत्तरः

C

व्याख्याः

4 सितंबर 2020 को, रूस ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक आभासी मंच पर विदेश मामलों / अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के BRICS मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता की। BRICS मंत्रियों की आभासी बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व सुब्रह्मण्यम जयशंकर, केंद्रीय विदेश मंत्री ने किया।

5.   भारत में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क है।
(A). 5
(B). 3
(C). 4
(D). 2

उत्तरः

D

व्याख्याः

नितिन जयराम गडकरी ने कहा कि वर्तमान में भारत के पास दुनिया के दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क है, जो एक्सप्रेसवे और राजमार्गों के निर्माण में जबरदस्त वृद्धि से प्रभावित हो रहा है।

6.   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने स्टरलाइट पावर से गुड़गांव-पलवल ट्रांसमिशन लिमिटेड (GPTL) का अधिग्रहण किया है।
(A). इंडीग्रिड
(B).
रिलायंस इंडस्ट्रीज
(C). IRB
इंफ्रास्ट्रक्चर
(D).
पावर ग्रिड

उत्तरः

A

व्याख्याः

इंडिया ग्रिड ट्रस्ट ने लगभग 1,080 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर स्टरलाइट पावर से एक ट्रांसमिशन एसेट गुड़गांव पलवल ट्रांसमिशन लिमिटेड का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। इस अधिग्रहण के साथ, IndiGrid की AUM (प्रबंधन के तहत संपत्ति) लगभग 9 प्रतिशत बढ़कर 13,300 करोड़ रुपये हो गई है।

7.   सितंबर 2020 में स्पेसएक्स (12 वें बैच) द्वारा कितने स्टारलिंक उपग्रहों को तेजी से इंटरनेट प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया था?
(A). 60
(B). 50
(C). 25
(D). 30

उत्तरः

A

व्याख्याः

स्पेसएक्स के फाल्कन 9, एक दो चरण के रॉकेट ने स्टारलिंक मिशन के 12 वें बैच को 60 स्टारलिंक उपग्रहों के साथ कक्षा में लॉन्च किया। फाल्कन 9 को फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर ऑफ नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) से लॉन्च किया गया था।

8.    किस देश ने हाल ही में लांग मार्च -2F वाहक रॉकेट पर एक पुन: प्रयोज्य प्रयोगात्मक अंतरिक्ष यान लॉन्च किया है?
(A). चीन
(B).
जर्मनी
(C).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(D).
भारत

उत्तरः

A

व्याख्याः

चीन ने उत्तर-पश्चिमी चीनी क्षेत्र इनर मंगोलिया के जियुक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्ग मार्च -2 F वाहक रॉकेट पर एक पुन: प्रयोज्य प्रयोगात्मक अंतरिक्ष यान लॉन्च किया। अंतरिक्ष यान X-37B के समान है, जिसे अमेरिका द्वारा लॉन्च किया गया है। यह प्रक्षेपण लॉन्ग मार्च -2 F वाहक रॉकेट का 14 वां मिशन था।

9.    भारत में राष्ट्रीय शिक्षक दिवस 5 सितंबर को प्रतिवर्ष किसके जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है?
(A). भगवान दास
(B).
सर्वपल्ली राधाकृष्णन
(C). CV
रमन
(D). C
राजगोपालाचारी

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत हर वर्ष 5 सितंबर को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के रूप में मनाता है ताकि राष्ट्र के भविष्य को आकार देने में शिक्षकों की भूमिका का सम्मान किया जा सके। यह दिन भारत के पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न अवार्डी, प्रसिद्ध शिक्षक और दार्शनिक डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के दिन मनाया जाता है, जिनका जन्म 5 सितंबर 1888 को हुआ था। पहला राष्ट्रीय शिक्षक दिवस 1962 में मनाया गया था।

10.    संयुक्त राष्ट्र का अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस ________ पर हर साल मनाया जाता था।
(A). 15 नवंबर
(B). 2
जुलाई
(C). 18
अक्टूबर
(D). 5
सितंबर

उत्तरः

D

व्याख्याः

गरीबी और भुखमरी को कम करने के लिए दान की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) का चैरिटी का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 5 सितंबर को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। चैरिटी दिवस 2013 में पहली बार मनाया गया था। मदर टेरेसा को 1979 में नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया था।

11.    जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ZSI) के शोधकर्ताओं ने हाल ही में पश्चिमी घाट में _______ की 2 नई प्रजातियों की खोज की।
(A). कॉकरोच ततैया
(B).
मगरमच्छ
(C).
मछली
(D).
तितली

उत्तरः

A

व्याख्याः

जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ZSI) के शोधकर्ताओं, कोझिकोड ने पश्चिमी घाटों में कॉकरोच वास्प्स की 2 नई प्रजातियों की खोज की। डॉ PM सुरेशन, डॉ P गिरीश कुमार और जूनियर रिसर्च फेलो, S अनाघा टीम के सदस्य थे जिन्होंने 2 प्रजातियों की खोज की थी।

12.    किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश ने एक ऑनलाइन प्रदर्शन मूल्यांकन प्रणाली का शुभारंभ किया जिसका नाम स्पार्कहै?
(A). पुदुचेरी
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
जम्मू और कश्मीर
(D).
हरियाणा

उत्तरः

C

व्याख्याः

जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू और कश्मीर प्रशासनिक सेवा अधिकारियों (JKAS) के लिए ऑनलाइन पोर्टल, स्मार्ट प्रदर्शन मूल्यांकन रिपोर्ट रिकॉर्डिंग ऑनलाइन विंडो (SPARROW) का शुभारंभ किया। SPARROW प्रणाली से लगभग 1289 अधिकारियों को लाभ होगा और अधिक पारदर्शिता लाने, संक्रमण के दौरान मूल्यांकन रिपोर्ट (APR) के नुकसान से बचने, बेहतर निगरानी सुनिश्चित करने और JKAS अधिकारियों के प्रदर्शन मूल्यांकन को समय पर पूरा के करने का उद्देश्य है।

13.    NITI Aayog के अटल इनोवेशन मिशन (AIM) ने AIM स्टार्ट-अप इनोवेटर्स को सशक्त बनाने के लिए किस कंपनी के साथ साझेदारी की है?
(A). Zendesk
(B).
नाली
(C).
फ्रेशवर्क्स इंक
(D).
हबस्पॉट

उत्तरः

C

व्याख्याः

अटल इनोवेशन मिशन (AIM), NITI Aayog द्वारा स्थापित एक प्रमुख पहल है, जिसने भारत में इनोवेटर्स और उद्यमियों को मजबूत समर्थन प्रदान करने के लिए ग्राहक-सगाई सॉफ्टवेयर कंपनी फ्रेशवर्क्स इंक के साथ भागीदारी की है। AIM ने ScooNews के साथ भी सहयोग किया है, जो जमीनी स्तर पर नवाचारों की प्रेरक कहानियों को साझा करने और फैलाने के लिए भारत के सबसे बड़े शिक्षा मीडिया हाउसों में से एक है।

14.    अर्न्स्ट एंड यंग की रिपोर्ट के अनुसार, भारत की कृषि तकनीक में अगले 5 वर्षों में _______ बढ़ने की क्षमता है।
(A). $ 14.7 बिलियन
(B). $ 24.1
बिलियन
(C). $ 35.6
बिलियन
(D). $ 29.9
बिलियन

उत्तरः

B

व्याख्याः

अर्न्स्ट एंड यंग की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत की कृषि प्रौद्योगिकी अगले 5 वर्षों में $ 24.1 बिलियन की वृद्धि की संभावना है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 204 मिलियन डॉलर के टर्नओवर के साथ, भारत का एग्री-टेक क्षेत्र अपनी बाजार क्षमता के 1% से कम है।

15.    किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश सरकार ने 10 सप्ताह के एंटी डेंगू अभियान को “10 हाफ़ते 10 बजे 10 मिनटनाम दिया है?
(A). गोवा
(B).
छत्तीसगढ़
(C).
दिल्ली
(D).
जम्मू और कश्मीर

उत्तरः

C

व्याख्याः

दिल्ली सरकार ने आम लोगों में वेक्टर जनित रोगों डेंगू और चिकनगुनिया की रोकथाम के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 10 सप्ताह के डेंगू विरोधी अभियान “10 हाफ़ते 10 बजे 10 मिनटको जारी किया।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved