Current Affairs (September-2020) Part-10

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-10
https://www.everestinstitute.org/

1.   यूरेशियन फाउंडेशन ने हाल ही में इंडो रूसी यंग स्कॉलर्स इंटरनेशनल ई-कॉन्फ्रेंस 2020 का आयोजन किया। यूरेशियन फाउंडेशन का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). टोक्यो
(B).
वाशिंगटन, DC
(C).
बर्लिन
(D).
मास्को

उत्तरः

B

व्याख्याः

यूरेशियन फाउंडेशन ने 3 सितंबर 2020 से 5 सितंबर 2020 तक भारत-रूस घरेलू और द्विपक्षीय विकासपर इंडो रूसी यंग स्कॉलर्स इंटरनेशनल ई-कॉन्फ्रेंस 2020 का आयोजन एक आभासी मंच पर किया। 2020 में भारत और रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की 20 वीं वर्षगांठ है। यह रूसी विजय की 75 वीं वर्षगांठ का भी प्रतीक है। यूरेशियन फाउंडेशन: मुख्यालय वाशिंगटन, डीसी, संयुक्त राज्य अमेरिका।

2.   अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा किस शहर को प्रथम विश्व युद्ध II हेरिटेज सिटी घोषित किया गया था?
(A). बोस्टन
(B).
सैन फ्रांसिस्को
(C).
न्यूयॉर्क
(D).
विलमिंगटन

उत्तरः

D

व्याख्याः

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने द्वितीय विश्व युद्ध के अंत की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित एक समारोह में दक्षिणी अमेरिकी राज्य उत्तरी कैरोलिना में पहले विश्व युद्ध के विरासत शहर के रूप में विलिंगटन की घोषणा की।

3.   दक्षिण अफ्रीका में ट्रांसनेट पोर्ट टर्मिनल (टीपीटी) ने रसद आपूर्ति श्रृंखला परिवर्तन के लिए किस कंपनी के साथ भागीदारी की?
(A). टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज
(B).
इन्फोसिस
(C).
कॉग्निजेंट टेक्नोलॉजी सोलूशन्स
(D).
टेक महिंद्रा

उत्तरः

A

व्याख्याः

ट्रांसनेट SOC लिमिटेड का एक हिस्सा, दक्षिण अफ्रीका में ट्रांसनेट पोर्ट टर्मिनलों, एक राज्य के स्वामित्व वाली माल परिवहन और हैंडलिंग कंपनी, ने एक एकीकृत ऑनलाइन लॉजिस्टिक मार्केटप्लेस प्लेटफॉर्म कार्गो कनेक्टविकसित करने के लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के साथ भागीदारी की।

4.   असम राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ने हाल ही में किस छोटे वित्त बैंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). पूर्वोत्तर लघु वित्त बैंक
(B).
उत्कर्ष लघु वित्त बैंक
(C).
ईएसएएफ लघु वित्त बैंक
(D).
जनलक्ष्मी स्मॉल फाइनेंस बैंक

उत्तरः

A

व्याख्याः

असम राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (ASRLM) ने बैंकिंग नेटवर्क के तहत स्व-सहायता समूहों (SHGs), निर्माता समूहों और उद्यमों को लाने के लिए पूर्वोत्तर लघु वित्त बैंक (NEFSB) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

5.   सऊदी अरब द्वारा आयोजित आभासी G20 शिक्षा मंत्रियों की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया?
(A). अमित शाह
(B).
नरेंद्र मोदी
(C).
रमेश पोखरियाल निशंक
(D).
राम नाथ कोविंद

उत्तरः

C

व्याख्याः

सऊदी अरब ने रियाद (सऊदी अरब की राजधानी) से वर्चुअल G20 शिक्षा मंत्रियों की बैठक की मेजबानी की। बैठक की अध्यक्षता सऊदी अरब के शिक्षा मंत्री डॉ. हमद अल-असीख ने की, जहाँ भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक’, शिक्षा मंत्रालय द्वारा किया गया था। बैठक का फोकस 21 वीं सदी की मानव क्षमताओं को बढ़ावा देना था।

6.   केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के रक्षा मंत्रियों की बैठक किस शहर में आयोजित की है?
(A). नूर-सुल्तान
(B).
नई दिल्ली
(C).
बीजिंग
(D).
मास्को

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए 3-5 सितंबर, 2020 तक मास्को, रूस की 3 दिवसीय यात्रा का भुगतान किया।

7.   वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की DPIIT द्वारा जारी की गई भारतीय स्टेट ऑफ ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस (EODB) रैंकिंग 2019 में किस भारतीय राज्य को शीर्ष स्थान दिया गया है?
(A). अरुणाचल प्रदेश
(B).
तेलंगाना
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
आंध्र प्रदेश

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2018-19 के लिए राज्य व्यापार सुधार कार्य योजना रैंकिंग के 4 वें संस्करण की घोषणा की है जो वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के औद्योगिक संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग द्वारा जारी किया गया था। उसके अनुसार, आंध्र प्रदेश ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग 2019 में शीर्ष स्थान पर है, इसके बाद क्रमशः उत्तर प्रदेश और तेलंगाना दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। केंद्र शासित प्रदेशों (UTs) में, दिल्ली ने शीर्ष स्थान हासिल किया।

रैंक

राज्य

1

आंध्र प्रदेश

2

उत्तर प्रदेश

3

तेलंगाना

सबसे कम रैंकिंग वाले राज्य / केंद्र शासित प्रदेश हैं: अरुणाचल प्रदेश, चंडीगढ़, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, ओडिशा, सिक्किम और त्रिपुरा

8.   INDRA NAVY-20 भारत और किस देश के बीच सैन्य अभ्यास है (बंगाल की खाड़ी में आयोजित 11 वां संस्करण)?
(A). जापान
(B).
ऑस्ट्रेलिया
(C).
रूस
(D).
जर्मनी

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय नौसेना और रूसी नौसेना के बीच द्वि-वार्षिक, द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास INDRA NAVY – 20 का 11 वां संस्करण सफलतापूर्वक 4 से 5 सितंबर तक आयोजित किया गया था। यह अभ्यास बंगाल की खाड़ी में आयोजित किया गया था, जो स्ट्रेट ऑफ मलक्का के सामरिक बिंदु के करीब है। महामारी के कारण, INDRA NAVY-20 को नॉन-कांटेक्ट, अठ सी ओनलीके प्रारूप में किया गया था।

9.   भारत ने हाल ही में किस देश के साथ AK-47 203 राइफल डील को अंतिम रूप दिया है?
(A). ईरान
(B).
इज़राइल
(C).
रूस
(D).
अफगानिस्तान

उत्तरः

C

व्याख्याः

राजनाथ सिंह ने अपने रूसी समकक्ष जनरल सर्गेई शोइगू के साथ एक बैठक की, जिसके दौरान उन्होंने भारत की रक्षा और सुरक्षा जरूरतों के जवाब में रूस द्वारा दिए गए समर्थन की सराहना की। दोनों देशों ने AK-47 203 के निर्माण के लिए एक बड़ी डील को भी अंतिम रूप दिया। दोनों राष्ट्रों ने भारत में AK-47 203 राइफल के निर्माण के लिए एक बड़ी डील को भी अंतिम रूप दिया।

10.      भारत ने हाल ही में स्वदेशी रूप से विकसित स्क्रैमजेट प्रोपल्शन सिस्टम का उपयोग करते हुए हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर व्हीकल (HSTDV) का सफल परीक्षण किया। किस संगठन ने HSTDV का विकास किया?
(A). उन्नत कम्प्यूटिंग के विकास के लिए केंद्र (CDAC)
(B).
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO)
(C).
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO)
(D).
राष्ट्रीय अंतरिक्ष सूचना केंद्र (NSIC)

उत्तरः

B

व्याख्याः

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने अपने दूसरे प्रयास में स्वदेशी रूप से विकसित स्क्रैमजेट प्रोपल्शन सिस्टम का उपयोग करते हुए हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर व्हीकल (HSTDV) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। HSTDV को मच 6 की गति से क्रूज करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और परीक्षण डॉ. अब्दुल कलाम द्वीप से ओडिशा तट पर आयोजित किया गया था। भारत हाइपरसोनिक प्रौद्योगिकी के विकास और सफलतापूर्वक परीक्षण के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन के कुलीन क्लब में शामिल हो गया है। HSTDV को DRDO द्वारा यूके, रूस और इज़राइल की मदद से विकसित किया गया है।

11.      उस सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री का नाम बताइए जिसने “KIRAN” नामक मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास हेल्पलाइन का शुभारंभ किया?
(A). हरदीप सिंह पुरी
(B).
मुख्तार अब्बास नकवी
(C).
थावरचंद गहलोत
(D).
धर्मेंद्र प्रधान

उत्तरः

C

व्याख्याः

मानसिक बीमारी से पीड़ित लोगों को राहत और सहायता देने के लिए, श्री थावरचंद गहलोत(केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री) ने 24 × 7 टोल-फ्री मेंटल हेल्थ रिहैबिलिटेशन हेल्पलाइन “KIRAN” (1800-500-0019) शुरू की है। इस हेल्पलाइन को विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग (DEPwD), सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा विकसित किया गया है।

12.      3D भूकंपीय डेटा की स्वचालित व्याख्या के लिए किस संस्थान के वैज्ञानिकों ने तंत्रिका-आधारित व्यावहारिक दृष्टिकोण विकसित किया है?
(A). पर्यावरण नियोजन और प्रौद्योगिकी केंद्र
(B).
पर्यावरणीय परमाणु अनुसंधान केंद्र
(C).
राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान
(D).
वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी

उत्तरः

D

व्याख्याः

3D सिस्मिक डेटा की स्वचालित व्याख्या के लिए एक तंत्रिका-आधारित (मशीन लर्निंग-आधारित) व्यावहारिक दृष्टिकोण, वैज्ञानिकों द्वारा हिमालयी भूविज्ञान संस्थान (WIHG) से विकसित किया गया है। यह विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के तहत एक स्वायत्त संस्थान है।

13.      मून मिनरलॉजी मैपर (M(C). का योगदान किस अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा चंद्रमा पर भारत के पहले मिशन, चंद्रयान -1 में दिया गया है?
(A). जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA)
(B).
नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA)
(C).
चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (CNSA)
(D).
यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA)

उत्तरः

B

व्याख्याः

साइंस एडवांसपर प्रकाशित एक नए शोध पत्र चंद्रमा के उच्च अक्षांशों पर व्यापक हेमाटाइटने ISRO के चंद्रयान -1 ऑर्बिटर के माइन मिनरलॉजी मैपर इंस्ट्रूमेंट (M(C). के आंकड़ों की समीक्षा की और चंद्रमा के उच्च अक्षांश पर हेमाटाइट पाया। हवाई विश्वविद्यालय से शुआई ली शोध पत्र के प्रमुख लेखक थे। इसे दक्षिणी कैलिफोर्निया के नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (JPL) द्वारा बनाया गया था।

14.      क्रिकेटर इयान बेल जिन्होंने सेवानिवृत्ति की घोषणा की, हाल ही में किस राष्ट्र क्रिकेट टीम के लिए खेले?
(A). वेस्ट इंडीज
(B).
इंग्लैंड
(C).
दक्षिण अफ्रीका
(D).
ऑस्ट्रेलिया

उत्तरः

B

व्याख्याः

इंग्लैंड के क्रिकेटर इयान रोनाल्ड बेल (38 साल) ने प्रोफेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा की। वह इयान बॉथम के बाद पांच एशेज श्रृंखला जीत में शामिल होने वाले दूसरे खिलाड़ी थे। इयान बेल ने 118 टेस्ट मैचों, 161 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODIs), और 8 ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय (T20Is) में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया है।

15.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने 2020 का इटैलियन ग्रैंड प्रिक्स जीता है।
(A). पीटर अरुंडेल
(B).
कार्लो एबेट
(C).
माइकल शूमाकर
(D).
पियरे गैस्ली

उत्तरः

D

व्याख्याः

फ्रांसीसी ड्राइवर पियरे गैस्ली ने अपनी रेसिंग टीम अल्फा तौरी के लिए इतालवी ग्रैंड प्रिक्स जीता। यह पियरे गैसली और उनकी रेसिंग टीम अल्फा तौरी दोनों के लिए फॉर्मूला वन जीत थी।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved