Current Affairs (September-2020) Part-11

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-11
https://www.everestinstitute.org/

1.   सितंबर 2020 में जिरी मेन्जेल का निधन हो गया जो एक प्रसिद्ध _______ हैं।
(A). वास्तुकार
(B).
क्रिकेटर
(C).
फिल्म निर्देशक
(D).
पेंटर

उत्तरः

C

व्याख्याः

चेक गणराज्य के लेखक और अभिनेता (इसके लघु-रूपी चेकिया) के निर्देशक, जिरी मेन्ज़ेल का 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनकी पहली फीचर फिल्म, ‘क्लोजली वाटचिड ट्रेनने 1968 में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) जीता। उनका जन्म 23 फरवरी 1938 को प्राग, चेकोस्लोवाकिया में हुआ था।

2.   केशवानंद भारती जिनका हाल ही में निधन हो गया है, एक ________ है।
(A). कोरियोग्राफर
(B).
फिल्म निर्माता
(C).
आध्यात्मिक नेता
(D).
अभिनेता

उत्तरः

C

व्याख्याः

केरल के एडनीर मुट्ठ में मौलिक अधिकारों के मामले में सर्वोच्च न्यायालय के ऐतिहासिक निर्णय के एक याचिकाकर्ता केशवानंद भारती स्वामी का 80 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

3.   संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय ब्लू स्काई स्वच्छ वायु दिवस का पहला संस्करण कब मनाया गया था (थीम: सभी के लिए स्वच्छ वायु)?
(A). 18
जुलाई, 2020
(B). 7
सितंबर, 2020
(C). 7
अक्टूबर, 2020
(D). 3
नवंबर, 2020

उत्तरः

B

व्याख्याः

ब्लू स्काई के लिए स्वच्छ वायु के संयुक्त राष्ट्र का पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 7 सितंबर, 2020 को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह मानव स्वास्थ्य की रक्षा के लिए वायु प्रदूषण को कम करने सहित वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए और प्रयासों की आवश्यकता पर जोर देता है। यह दिन इस बात पर भी प्रकाश डालता है कि वायु प्रदूषण अब स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा पर्यावरणीय खतरा है, लेकिन यह रोकथाम योग्य है। 2020 थीम- क्लीन एयर फॉर आल

4.   राष्ट्रीय पोषण माँ के किस संस्करण को सितंबर 2020 के महीने में मनाया जा रहा है?
(A). 2 वाँ
(B). 3
वाँ
(C). 7
वाँ
(D). 5
वाँ

उत्तरः

B

व्याख्याः

तीसरा राष्ट्रीय पोषण माँसितंबर 2020 में महिलाओं और छोटे बच्चों में कुपोषण की समस्या के समाधान के लिए मनाया जा रहा है। हर साल पोषण माँ 2018 में शुरू किए गए पोषण अभियान के तहत पूरे देश में मनाया जाता है।

5.   जवाहरलाल नेहरू ट्रॉपिकल बोटैनिकल गार्डन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (JNTBGRI) के वैज्ञानिकों ने पश्चिमी घाट में पर्वतारोहीपोथोस बॉयसीनसकी एक नई और दुर्लभ प्रजाति की पहचान की है। JNTBGRI किस राज्य में स्थित है?
(A). केरल
(B).
कर्नाटक
(C).
तेलंगाना
(D).
पश्चिम बंगाल

उत्तरः

A

व्याख्याः

केरल के पालोडे के जवाहरलाल नेहरू ट्रॉपिकल बोटैनिकल गार्डन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (JNTBGRI) के वैज्ञानिकों ने पोथोस बॉयसीनसनामक एक नए और बेहद दुर्लभ पर्वतारोही की पहचान की है। JNTBGRI के निदेशक G राजकुमार, नज़रुद्दीन अहमद, टी शजू और R प्रकाशकुमार द्वारा पोथोस बहिष्कार की खोज जैव विविधता के अंतर्राष्ट्रीय जर्नल, ताइवानिया में प्रकाशित हुई थी। यह खोज केरल के वलरा, इद्दुक्की के सदाबहार जंगलों में पश्चिमी घाट के वानस्पतिक सर्वेक्षण के दौरान की गई थी।

6.   किस देश ने टाइफून के लिए हैशेन नाम की सिफारिश की है?
(A). चीन
(B).
वियतनाम
(C).
थाईलैंड
(D).
कंबोडिया

उत्तरः

A

व्याख्याः

टाइफून हैशेन ने 6 सितंबर, 2020 को दक्षिणी जापान पर लैंडफॉल बनाया, जो एक सप्ताह के भीतर देश का दूसरा लैंडफॉलिंग टाइफून बन गया। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने उष्णकटिबंधीय तूफान को बड़ेऔर बहुत मजबूतके रूप में संदर्भित किया है।

7.   किस देश ने CSIR-इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिव मेडिसिन के साथ जम्मू में पहली भांग दवा परियोजना स्थापित करने में सहयोग किया?
(A). चीन
(B).
पुर्तगाल
(C).
कनाडा
(D).
स्पेन

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह (स्वतंत्र प्रभार) ने बताया कि पहली बार कैनबिस दवा परियोजना जल्द ही काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) की जम्मू में इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिव मेडिसिन (IIIM) के सहयोग से स्थापित की जाएगी।

8.   किस राज्य सरकार ने अपनी तरह का पहला शैक्षिक चैटबॉट अपका मित्रनाम से लॉन्च किया?
(A). मध्य प्रदेश
(B).
गुजरात
(C).
हरियाणा
(D).
उत्तर प्रदेश

उत्तरः

C

व्याख्याः

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नए शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए सरकारी सहायता प्राप्त और स्व-वित्तपोषित कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट(UG) पाठ्यक्रमों के लिए अपनी तरह का पहला शैक्षिक चैटबोट आपका मित्रऔर ऑनलाइन प्रवेश मंच का वस्तुतः शुभारंभ किया।

9.   मेट्रो को फीडर सेवा के रूप में जल परिवहन को एकीकृत करने वाला देश का पहला शहर कौन सा है?
(A). मुंबई
(B).
कोच्चि
(C).
विशाखापत्तनम
(D).
चेन्नई

उत्तरः

B

व्याख्याः

कोच्चि मेट्रो के थायकुडम-पेट्टा खिंचाव का उद्घाटन आवास और शहरी मामले मंत्री हरदीप सिंह पुरी और केरल के मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से किया। केरल मेट्रो चरण 1 के अंतिम खिंचाव को थायकुडम-पेट्टा खिंचाव के कमीशन के साथ पूरा किया गया है। इसे 6218 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया गया है। कोच्चि देश का पहला ऐसा शहर बन जाएगा जो मेट्रो को फीडर सेवा के रूप में जल परिवहन को एकीकृत करेगा।

10.      संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत और किस देश ने 5G तकनीक में सहयोग करने का निर्णय लिया है?
(A). ईरान
(B).
इज़राइल
(C).
रूस
(D).
अफगानिस्तान

उत्तरः

B

व्याख्याः

वर्चुअल US -भारत-इजरायल शिखर सम्मेलन रणनीतिक, प्रौद्योगिकी और विकास क्षेत्र में त्रिपक्षीय साझेदारी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आयोजित किया गया था। यह निर्णय लिया गया कि ये तीनों देश 5G तकनीक में सहयोग करेंगे। शिखर सम्मेलन के दौरान मुख्य संबोधन सुश्री बोनी ग्लेक, उप प्रशासक USAID द्वारा प्रदान किया गया था। शिखर सम्मेलन को भारत में इजरायल के राजदूत रॉन मलका और उनके समकक्ष संजीव सिंगला ने भी संबोधित किया।

11.      आंध्र प्रदेश सरकार ने हाल ही में “YSR सम्पूर्ण पोषाणऔर “YSR सम्पूर्ण पोषाण प्लसनाम से 2 पोषण योजनाएं शुरू की हैं। आंध्र प्रदेश के वर्तमान गवर्नर कौन हैं?
(A). बनवारीलाल पुरोहित
(B).
रमेश बैस
(C).
बिस्वभूषण हरिचंदन
(D).
आनंदीबेन पटेल

उत्तरः

C

व्याख्याः

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री YS जगन मोहन रेड्डी ने ताडेपल्ली कैंप कार्यालय में गर्भवती महिलाओं, नई माताओं और बच्चों को पौष्टिक भोजन प्रदान करने के लिए दो पोषण योजनाएं “YSR सम्पूर्ण पोषाणऔर “YSR सम्पूर्ण पोषाण प्लसशुरू की। बिस्वभूषण हरिचंदन आंध्र प्रदेश के वर्तमान राज्यपाल हैं।

12.      विश्व बैंक ने सड़क परिवर्तन परियोजना के लिए किस राज्य के साथ $ 82 मिलियन के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). गुजरात
(B).
महाराष्ट्र
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
हिमाचल प्रदेश

उत्तरः

D

व्याख्याः

HP की राज्य सरकार और विश्व बैंक ने राज्य के सड़क नेटवर्क की स्थिति, सुरक्षा, लचीलापन और इंजीनियरिंग मानकों में सुधार करके अपने परिवहन और सड़क सुरक्षा संस्थानों को मजबूत करने के लिए $ 82 मिलियन के ऋण सौदे पर हस्ताक्षर किए। इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (IBRD) से ऋण, 15 साल की अंतिम परिपक्वता है जिसमें पांच साल की अवधि शामिल है।

13.      बैंक ऑफ इंडिया (BOI) ने हाल ही में एक अंतरराष्ट्रीय संपर्क रहित डेबिट कार्ड, “सिग्नेचर वीजा डेबिट कार्डलॉन्च किया है। BOI का मुख्यालय किस शहर में स्थित है?
(A). मुंबई
(B).
कोलकाता
(C).
चेन्नई
(D).
गुरुग्राम

उत्तरः

A

व्याख्याः

बैंक ऑफ इंडिया (BOI) के 115 वें स्थापना दिवस के अवसर पर, BOI ने एक अंतरराष्ट्रीय संपर्क रहित डेबिट कार्ड, “सिग्नेचर वीजा डेबिट कार्डलॉन्च किया है। BOI का मुख्यालय मुंबई में स्थित है।

14.      RBI ने किसके अध्यक्षता वाली समिति की सिफारिशों के आधार पर 26 क्षेत्रों में COVID-19 संबंधित तनावग्रस्त परिसंपत्तियों के समाधान के लिए 5 वित्तीय अनुपात और क्षेत्र-विशिष्ट सीमाएँ निर्दिष्ट की हैं?
(A). KV कामथ
(B).
गीता गोपीनाथ
(C).
सुंदर पिचाई
(D).
सौम्या स्वामीनाथन

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने कुंडापुर वामन कामथ की अध्यक्षता में विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के आधार पर 26 क्षेत्रों में COVID-19 संबंधित तनावग्रस्त परिसंपत्तियों के समाधान के लिए पाँच वित्तीय अनुपात और क्षेत्र-विशिष्ट सीमाएँ निर्दिष्ट कीं।

15.      RBI ने हाल ही में किस भुगतान बैंक के बैंकिंग संचालन को रोक दिया है?
(A). एनएसडीएल पेमेंट्स बैंक
(B).
पेटीएम पेमेंट्स बैंक
(C).
आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक
(D).
फिनो पेमेंट्स बैंक

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 के तहत आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स (ABIP) बैंक द्वारा बैंकिंग कार्यों को बंद कर दिया है। कंपनी सफलतापूर्वक काम नहीं कर पाई और वोडाफोन आइडिया लिमिटेड द्वारा स्वैच्छिक वाइंडिंग के लिए आवेदन किया गया, जो SBI बैंक में 51% और ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा 49% शेष है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved