Current Affairs (September-2020) Part-12

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-12
https://www.everestinstitute.org/

1.   फिच रेटिंग्स के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था को वित्त वर्ष 2021 में ____ तक अनुबंध होने की उम्मीद है।
(A). 10%
(B). 10.5%
(C). 12%
(D). 11.5%

उत्तरः

B

व्याख्याः

फिच रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 2021 में भारत की अर्थव्यवस्था के 10.5% संकुचन का अनुमान लगाया था, जो पहले से अनुमानित 5% के संकुचन से, जो पूरे देश में वायरस के फैलने और बंद होने के कारण आर्थिक गतिविधि को बाधित कर दिया था। FY21-22 के लिए, भारतीय अर्थव्यवस्था 11% बढ़ेगी, जबकि 2022-23 के लिए विकास 6% होगा।

2.   Ind-Ra के आकलन के अनुसार, FY21 में भारत की GDP क्या होगी?
(A). – 13.6%
(B). – 11.2%
(C). – 10.9%
(D). – 11.8%

उत्तरः

D

व्याख्याः

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (Ind-Ra), घरेलू रेटिंग एजेंसी भारत की GDP (सकल घरेलू उत्पाद) की वृद्धि पहले के -5.3% से 11.8% (-11.8%) तक अनुबंध करने की वृद्धि करती है।

3.   जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने जनजातीय विद्यालयों में गामीफइड लर्निंग ऐप को लागू करने के लिए किस ऐप के साथ भागीदारी की है?
(A). सुपर व्हाई
(B). STEPapp
(C).
बायजू
(D).
रिया रैबिट

उत्तरः

B

व्याख्याः

एडुसेपुन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के STEPapp (छात्र प्रतिभा संवर्धन कार्यक्रम आवेदन) को जनजातीय मामलों के मंत्रालय (MoTA) से पूरे भारत के जनजातीय विद्यालयों में अपने गामीफइड सीखने के आवेदन को लागू करने और जनजातीय छात्रों को लाभान्वित करने और उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने का आदेश मिला।

4.   भारत भर में सौर ऊर्जा क्षेत्र को मजबूत करने के लिए CSIR के किस संस्थान ने राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान (NISE) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान
(B).
केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन
(C).
केंद्रीय मैकेनिकल इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान
(D).
केंद्रीय ग्लास सिरेमिक अनुसंधान संस्थान

उत्तरः

C

व्याख्याः

देश भर में सौर ऊर्जा क्षेत्र को मजबूत करने के लिए, निसे, भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संस्थान और CSIR-CMERI ने, वस्तुतः रणनीतिक संघ के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
CSIR-CMERI
द्वारा 11.5 kWp (किलोवाट चोटी) दुनिया के सबसे बड़े सौर वृक्ष के सफल विकास के बाद समझौता ज्ञापन आता है।

5.   राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने युवाओं को डिजिटल कौशल प्रदान करने के लिए मुफ्त शिक्षण संसाधनों तक पहुँच प्रदान करने के लिए किस कंपनी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). लिंक्डइन
(B).
मॉन्स्टर
(C).
गिलासडोर
(D).
एंजेलिस्ट

उत्तरः

A

व्याख्याः

NSDC और लिंक्डइन ने रोजगार बढ़ाने के लिए युवाओं को डिजिटल कौशल प्रदान करने के लिए मुफ्त शिक्षण संसाधनों तक पहुंच प्रदान करने के लिए एक साझेदारी की घोषणा की। लिंक्डइन के अनुसार, डिजिटल कौशल वाले भारतीय पेशेवर 2020 में डिजिटल कौशल के बिना पेशेवरों की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक हैं।

6.   NITI Aayog द्वारा गठित बहुआयामी गरीबी सूचकांक समन्वय समिति (MPICC) की अध्यक्षता कौन करता है?
(A). वसुधा कामथ
(B).
नजमा अख्तर
(C).
संयुक्ता समादर
(D).
दीप्ति शाह

उत्तरः

C

व्याख्याः

MPICC (बहुआयामी गरीबी सूचकांक समन्वय समिति) के लिए नोडल एजेंसी के रूप में, नीति आयोग ने एक MPICC का गठन किया, जिसकी अध्यक्षता सुश्री संयुक्ता समादर, सलाहकार (सतत विकास लक्ष्यों) द्वारा की जाएगी।

7.   जुलाई 2017 से जून 2018 तक राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण (NSS) के 75 वें दौर के अनुसार भारत में कौन सा राज्य सबसे साक्षर राज्य के रूप में उभरा?
(A). तेलंगाना
(B).
हिमाचल प्रदेश
(C).
उत्तराखंड
(D).
केरल

उत्तरः

D

व्याख्याः

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO), सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) द्वारा आयोजित घरेलू सामाजिक उपभोग: राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण (NSS) के 75 वें दौर के हिस्से के रूप में भारत में शिक्षा- जुलाई 2017 से जून 2018 तकरिपोर्ट के अनुसार, 96.2% साक्षरता के साथ केरल फिर से देश का सबसे साक्षर राज्य बन गया, इसके बाद दिल्ली (88.7%), उत्तराखंड (87.6%), हिमाचल प्रदेश (86.6%) और असम (85.9%) का स्थान है। आंध्र प्रदेश (AP) 66.4% पर सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला है। इसके बाद राजस्थान में 69.7%, बिहार (70.9%), तेलंगाना (72.8%), उत्तर प्रदेश (73%) और मध्य प्रदेश (73.7%) का स्थान है।

8.   संवद उपनिषदऔर अक्षर यात्रानामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(A). गुलाब कोठारी
(B).
कलराज मिश्र
(C).
बरखा दत्त
(D).
राजदीप सरदेसाई

उत्तरः

A

व्याख्याः

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक आभासी मंच पर राजस्थान के जयपुर में पत्रिका गेट का उद्घाटन किया। पत्रिका गेट का निर्माण जयपुर के जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर समाचार पत्रों का पत्रिका समूह द्वारा किया गया था। उन्होंने राजस्थान पत्रिका समूह के प्रधान संपादक और अखबारों के पत्रिका समूह के अध्यक्ष गुलाब कोठारी द्वारा लिखित 2 पुस्तकें सामवेद उपनिषद और अक्षर यात्रा का भी शुभारंभ किया।

9.   ब्रेकिंग द कोकून @ 40” नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(A). राधा M नायर
(B).
सीमा चारी
(C).
मिथिला अनंत
(D).
अपराजिता वासुदेव

उत्तरः

A

व्याख्याः

राधा M नायर ने ब्रेकिंग द कोकून @ 40” नामक अपनी पहली पुस्तक की घोषणा की, जो मुंबई के विज्ञापन जगत में उनके जीवन के अनुभवों को चित्रित करती है, जहां उन्होंने अपने शुरुआती चालीसवें वर्ष के दौरान एक कॉपीराइटर के रूप में अपना करियर शुरू किया था। पुस्तक का प्रकाशन पूर्णा प्रकाशन द्वारा किया जाएगा।

10.      सितंबर 2020 में निधन हो चुके गोविंद स्वरूप को __________ के नाम से जाना जाता है।
(A). भारत के कार्डियोलॉजी के जनक
(B).
भारतीय शास्त्रीय संगीत के पिता
(C).
भारत के रेडियो खगोल विज्ञान के जनक
(D).
भारत के टेलीग्राफ के जनक

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत के रेडियो खगोल विज्ञान के जनक गोविंद स्वरूप का 91 वर्ष की आयु में रूबी हॉल क्लिनिक, पुणे महाराष्ट्र में उम्र संबंधी जटिलताओं के कारण निधन हो गया। वह टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च के रेडियो एस्ट्रोफिजिक्स के राष्ट्रीय केंद्र के संस्थापक निदेशक थे। वह पद्म श्री (1973) के प्राप्तकर्ता हैं। उनका जन्म 23 मार्च, 1929 को ठाकुरद्वारा, संयुक्त प्रांत, ब्रिटिश भारत (अब उत्तर प्रदेश) में हुआ था।

11.      अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता था?
(A). 6 सितंबर
(B). 7
सितंबर
(C). 5
सितंबर
(D). 8
सितंबर

उत्तरः

D

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र (UN) का अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस 8 सितंबर को प्रतिवर्ष मनाया जाता है ताकि आम जनता के बीच सम्मान और मानवाधिकारों के मामले के रूप में साक्षरता के महत्व को बढ़ावा दिया जा सके और अधिक साक्षर और टिकाऊ समाज की दिशा में काम किया जा सके। 1966 से 8 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता था। अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस 2020 का विषय “COVID-19 संकट और उससे परे साक्षरता शिक्षण और शिक्षाहै जो विशेष रूप से शिक्षकों की भूमिका और शिक्षण की विधि पर केंद्रित है।

12.      उस कंपनी का नाम बताइए जो ऑनलाइन बीमा ब्रोकिंग में प्रवेश करती है और पेबीमानाम का पोर्टल लॉन्च करने की योजना बना रही है।
(A). पेसेफ फाइनेंस
(B).
महिंद्रा फाइनेंस
(C). IL&FS
फाइनेंस
(D).
मैक्स फाइनेंस

उत्तरः

B

व्याख्याः

महिंद्रा & महिंद्रा फाइनेंसियल सर्विसेज लिमिटेड(महिंद्रा बीमा दलाल) की सहायक कंपनी महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स लिमिटेड(महिंद्रा फाइनेंस), PayBima के माध्यम से अपने बीमा ब्रोकरेज के ग्राहकों को डिजिटल सेवाएं प्रदान करने के लिए एक ऑनलाइन बीमा ब्रोकिंग व्यवसाय में प्रवेश किया।

13.      भारत की पहली एकीकृत एयर एम्बुलेंस सेवा किस शहर में शुरू की गई थी?
(A). कोलकाता
(B).
चेन्नई
(C).
कोच्चि
(D).
बेंगलुरु

उत्तरः

D

व्याख्याः

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने बेंगलुरु के जक्कुर एरोड्रम में देश की पहली एकीकृत वायु एम्बुलेंस सेवा का शुभारंभ किया। एयर एंबुलेंस फर्म इंटरनेशनल क्रिटिकल एयर ट्रांसफर टीम (ICATT) बेंगलुरु के HAL एयरपोर्ट से एविएशन टेक्नोलॉजी फर्म Kyathi के सहयोग से सेवाएं चलाएगी।

14.      बिजली क्षेत्र में पहली PSU का नाम बताएं जो इनविट मॉडल के माध्यम से परिसंपत्ति मुद्रीकरण करता है?
(A). नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन
(B).
पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया
(C).
राष्ट्रीय जलविद्युत निगम
(D).
ग्रामीण विद्युतीकरण निगम

उत्तरः

B

व्याख्याः

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) ने विद्युत पारेषण परियोजनाओं के तहत राज्य सरकार द्वारा संचालित पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (PGCIL) को विमुद्रीकरण करने की मंजूरी दे दी, जिसे बोली प्रक्रिया के माध्यम से जीता गया था।

15.      लेवल एंड ट्रेंड्स इन चाइल्ड मॉर्टेलिटीरिपोर्ट के अनुसार, भारत की बाल मृत्यु दर 1990 में 3.4 मिलियन से घटकर 2019 में ________ हो गई है।
(A). 7.63 लाख
(B). 10.36
लाख
(C). 8.24
लाख
(D). 7.15
लाख

उत्तरः

C

व्याख्याः

लेवल एंड ट्रेंड्स इन चाइल्ड मॉर्टेलिटीरिपोर्ट 2020 के अनुसार, भारत की बाल मृत्यु दर 1990 में 3.4 मिलियन से घटकर 2019 में 824,000 रह गई है। रिपोर्ट को संयुक्त राष्ट्र की इंटर-एजेंसी ग्रुप फॉर चाइल्ड मॉर्टेलिटी एस्टीमेशन (UN IGME) द्वारा तैयार किया गया था। संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF), विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), संयुक्त राष्ट्र की जनसंख्या प्रभाग, आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग और विश्व बैंक समूह द्वारा नई मृत्यु दर जारी की गई है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved