Current Affairs (September-2020) Part-13

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-13
https://www.everestinstitute.org/

1.   दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में ई-फाइलिंग उपभोक्ता शिकायत प्रणाली की शुरुआत की। दिल्ली का वर्तमान गवर्नर कौन है?
(A). गिरीश चंद्र मुर्मू
(B).
प्रफुल्ल पटेल
(C).
अनिल बैजल
(D). RK
माथुर

उत्तरः

C

व्याख्याः

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ई-फाइलिंग उपभोक्ता शिकायत प्रणाली की शुरुआत की। इस ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग करके, उपभोक्ता घर बैठे आराम से उपभोक्ता की शिकायत दर्ज कर सकते हैं। यह व्यवस्था करने वाला पहला राज्य दिल्ली है। दिल्ली राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (DSCDRC) ने delhistatecommission.nic.in के माध्यम से पोर्टल लॉन्च किया। यह राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा विकसित किया गया था। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) डिजिटल रूप से फीस के भुगतान के लिए भुगतान गेटवे प्रदान कर रहा है। दिल्ली: राज्यपाल अनिल बैजल।

2.    केंद्र सरकार द्वारा किस जिले को तमिलनाडु का पहला पूरी तरह से डिजिटल अर्थव्यवस्था वाला जिला चुना गया था?
(A). कोयम्बटूर
(B).
चेन्नई
(C).
इरोड
(D).
विरुधुनगर

उत्तरः

D

व्याख्याः

तमिलनाडु के विरुधुनगर जिले, जिसमें बड़ी संख्या में छोटे और मध्यम उद्यम हैं, विशेष रूप से पटाखे और संबद्ध क्षेत्रों में, केंद्र सरकार द्वारा राज्य के पहले पूर्ण डिजिटल अर्थव्यवस्था जिले के रूप में चुना गया है। जिले में सभी औद्योगिक इकाइयां और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान वर्तमान में कैशलेस लेनदेन के विभिन्न रूपों को लागू कर रहे हैं। इनमें ATM डेबिट कार्ड का व्यापक उपयोग, इंटरनेट बैंकिंग का बढ़ता उपयोग, QR कोड का व्यापक उपयोग आदि शामिल हैं।

3.    उस संगठन का नाम बताइए जो COVID-19 टीकों की खरीद और आपूर्ति का नेतृत्व करेगा।
(A). विश्व स्वास्थ्य संगठन
(B).
संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम
(C).
एमनेस्टी इंटरनेशनल
(D).
संयुक्त राष्ट्र बाल कोष

उत्तरः

D

व्याख्याः

UNICEF(संयुक्त राष्ट्र बाल कोष) COVID-19 टीकों की खरीद और आपूर्ति का नेतृत्व करेगा, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी देशों के पास टीके की प्रारंभिक खुराक तक सुरक्षित, तेज और समान पहुंच उपलब्ध है, जब वे उपलब्ध हों। खरीद और वितरण में 170 अर्थव्यवस्थाएं शामिल होंगी, और इसे अब तक के सबसे बड़े और सबसे तेज ऑपरेशन की तरह बनाने की क्षमता है। COVAX की ओर से COVID-19 टीकों की खुराक की खरीद और आपूर्ति के प्रयासों का नेतृत्व करने के लिए UNICEF पैन अमेरिकी स्वास्थ्य संगठन (PAHO) के साथ सहयोग करेगा।

4.    भारत सरकार ने दिल्ली-मेरठ RRTS (सितंबर 2020) के लिए किस संगठन के साथ $ 500 मिलियन के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB)
(B).
न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB)
(C).
एशियाई विकास बैंक (ADB)
(D).
विश्व बैंक (WB)

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक ने दिल्ली-मेरठ RRTS (क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम) निवेश परियोजना के लिए $ 500 मिलियन के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह कुल $ 1 बिलियन (लगभग 7,485 करोड़ रुपये) की पहली किश्त है।

5.    उस कंपनी का पता लगाएं, जिसने ‘LazyPlus’ नाम की अपनी तरह की पहली डिजिटल रिवॉल्विंग क्रेडिट लाइन लॉन्च की है।
(A). PayU
(B).
मोबिक्विक
(C).
इन्स्टामोज़ो
(D).
रज्जोर्पाय

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत के अग्रणी वैकल्पिक ऋण मंच, पेयू फाइनेंस ने ’LazyPlus’ नाम से अपनी तरह की पहली डिजिटल रिवाल्विंग क्रेडिट लाइन शुरू की है, जो एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) और बाय-नाउ-पे-लेटर अवधारणा की शक्ति को जोड़ती है। यह ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफार्मों पर क्रेडिट तक आसान पहुंच और भुगतान-बाद के विकल्पों के लिए बाजार की मांग की प्रतिक्रिया का हिस्सा है।

6.    SBI म्यूचुअल फंड ने हाल ही में SBI मैग्नम बच्चों के लाभ कोष का शुभारंभ किया। SBI म्यूचुअल फंड का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). कोलकाता
(B).
मुंबई
(C).
नई दिल्ली
(D).
गुरुग्राम

उत्तरः

B

व्याख्याः

SBI म्यूचुअल फंड ने SBI मैग्नम चिल्ड्रन्स बेनिफिट फंड-इनवेस्टमेंट प्लान लॉन्च किया, जो माता-पिता द्वारा अपने बच्चों के लिए निवेश करने के लिए एक ओपन-एंडेड फंड है। यह SBI मैग्नम चिल्ड्रन्स बेनिफिट फंड का एक हिस्सा है। SBI मैग्नम चिल्ड्रन्स बेनिफिट फंड ने पहले से ही एक बचत योजना की पेशकश की है, मुख्य रूप से ऋण-उन्मुख पेशकश। न्यू फंड ऑफर (NFO) 8 सितंबर से सदस्यता के लिए खुला है और 22 सितंबर, 2020 को बंद हो जाएगा। SBI म्यूचुअल फंड: मुख्यालय- मुंबई, महाराष्ट्र।

7.    न्यूयॉर्क स्थित वित्तीय प्रकाशन ग्लोबल फाइनेंस द्वारा किस बैंक को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बैंक के रूप में मान्यता दी गई थी?
(A). वेल्स फारगो
(B). DBS
बैंक
(C).
बैंक ऑफ अमेरिका
(D). JP
मॉर्गन चेस

उत्तरः

B

व्याख्याः

दुनिया भर के बैंकिंग नेताओं के बीच बैंक की बढ़ती मौजूदगी को रेखांकित करते हुए, DBS को लगातार तीसरे साल विश्व के सर्वश्रेष्ठ बैंक के रूप में मान्यता दी गई। DBS’ नवीनतम वैश्विक सर्वश्रेष्ठ बैंक प्रशंसा, न्यूयॉर्क स्थित वित्तीय प्रकाशन ग्लोबल फाइनेंस से आता है, जिसने अपने विश्व के सर्वश्रेष्ठ वैश्विक बैंकों 2020 पुरस्कारों में तीन वर्षों में दूसरी बार DBS’ बेस्ट बैंक इन द वर्ल्ड नाम दिया।

8.    WE HUB,______ सरकार के तहत महिलाओं के लिए इनक्यूबेटर ने कृषि क्षेत्र में महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए NutriHub के साथ भागीदारी की है।
(A). पंजाब
(B).
हिमाचल प्रदेश
(C).
तेलंगाना
(D).
महाराष्ट्र

उत्तरः

C

व्याख्याः

तेलंगाना सरकार के तहत महिलाओं के लिए भारत का पहला राज्य स्टार्टअप इनक्यूबेटर ‘WE HUB’ ने नुट्रिसेरेल क्षेत्र में स्टार्टअप्स की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी तरह का पहला इनक्यूबेटर NutriHub के साथ साझेदारी की है।

9.    वोडाफोन आइडिया ने हाल ही में अपनी नई एकीकृत ब्रांड पहचान का खुलासा किया है। वोडाफोन आइडिया का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). चंडीगढ़
(B).
मुंबई
(C).
पणजी
(D).
हैदराबाद

उत्तरः

B

व्याख्याः

वोडाफोन आइडिया ने आभासी मंच पर अपने नए एकीकृत ब्रांड पहचान Vi और एक नए लोगो का अनावरण किया। यह वोडाफोन और आइडिया के विलय के दो साल बाद आता है। वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड: मुख्यालय मुंबई (महाराष्ट्र)।

10.    ACI के खुदरा भुगतान समाधान का उपयोग करके किस बैंक ने अपने भुगतान स्विचिंग सिस्टम का आधुनिकीकरण किया है?
(A). भारतीय स्टेट बैंक
(B).
पंजाब नेशनल बैंक
(C).
केनरा बैंक
(D).
यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया

उत्तरः

A

व्याख्याः

वास्तविक समय के डिजिटल भुगतान सॉफ्टवेयर और समाधानों की वैश्विक प्रदाता ACI वर्ल्डवाइड (ACI) ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की ऑटोमेटेड टेलर मशीन (ATM) और प्वाइंट-ऑफ-सेल (POS) के भुगतान बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाया है। ACI के उद्यम-वर्ग खुदरा भुगतान समाधान का उपयोग करके आधुनिकीकरण किया गया था।

11.    गोल्डमैन सैक्स के आकलन के अनुसार, वित्त वर्ष 21 में भारत की GDP में ____की कमी होने की उम्मीद है।
(A). 15.9%
(B). 14.8%
(C). 10.3%
(D). 12.4%

उत्तरः

B

व्याख्याः

अमेरिकी ब्रोकरेज गोल्डमैन सैक्स के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे खराब है क्योंकि वित्त वर्ष 20-21 के लिए GDP का पूर्वानुमान 11.8% से 14.8% तक अनुबंधित है। यह पूर्वानुमान अब तक के सभी विश्लेषकों में सबसे निराशावादी है।

12.    किस राज्य सरकार ने हाल ही में राज्य के औद्योगिक विकास को मजबूत करने के लिए UK इंडिया बिजनेस काउंसिल के साथ अपने समझौता ज्ञापन को नवीनीकृत किया?
(A). आंध्र प्रदेश
(B).
कर्नाटक
(C).
तेलंगाना
(D).
महाराष्ट्र

उत्तरः

C

व्याख्याः

UK इंडिया बिजनेस काउंसिल (UKIBC) ने तेलंगाना सरकार के उद्योग और वाणिज्य विभाग के साथ अपने समझौता ज्ञापन (MoU) को नवीनीकृत किया। इससे राज्य का औद्योगिक विकास प्रभावित होगा।

13.    छात्रों को रोबोट प्रक्रिया स्वचालन में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए आंध्र प्रदेश राज्य कौशल विकास निगम (APSSDC) के साथ किस कंपनी ने भागीदारी की?
(A). UiPath
(B). Ark
रोबोट
(C).
प्रणालीगत
(D).
रोबोसैपियंस

उत्तरः

A

व्याख्याः

आंध्र प्रदेश में एकेडमिक अलायंस प्रोग्राम के एक भाग के रूप में, UiPath, एक रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन (RPA) सॉफ्टवेयर कंपनी ने रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन में छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए आंध्र प्रदेश राज्य कौशल विकास निगम (APSSDC) के साथ भागीदारी की।

14.    राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश सरकार का नाम लें, जिसने टेक-होम राशन योजना के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।
(A). उत्तराखंड
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
पश्चिम बंगाल
(D).
जम्मू और कश्मीर

उत्तरः

B

व्याख्याः

उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (SRLM) ने संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जिसके माध्यम से अब महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा टेक-होम राशन का निर्माण और आपूर्ति की जाएगी।

15.    उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे वर्ष 2019 के लिए इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
(A). इला भट्ट
(B).
डेविड एटनबरोग
(C).
एंजेला मर्केल
(D).
मनमोहन सिंह

उत्तरः

B

व्याख्याः

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने ब्रिटिश ब्रॉडकास्टर सर डेविड एटनबरोग को वर्ष 2019 के लिए इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित किया। आयोजन के दौरान कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी भी मौजूद थीं। उन्होंने बीबीसी प्रकृति वृत्तचित्र श्रृंखला, “द लिविंग प्लैनेट: ए पोर्ट्रेट ऑफ द अर्थको लिखा और प्रस्तुत किया, जिसमें कहा गया था कि मनुष्यों ने ग्रह को पार कर लिया है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved