Current Affairs (September-2020) Part-14

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-14
https://www.everestinstitute.org/

1.   हाल ही में प्लेयरज़पॉट के ब्रांड एंबेसडर के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). भुवनेश्वर कुमार
(B).
स्मृति मंधाना
(C).
रोहित शर्मा
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत के प्रमुख खेल गेमिंग प्लेटफार्मों प्लेयरज़पॉट ने क्रिकेटरों स्मृति मंधाना और भुवनेश्वर कुमार को अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में साइन किया। ये क्रिकेटर प्लेयरज़पोर्ट के भविष्य के ब्रांड अभियानों में शामिल होंगे और सगाई की गतिविधियों के माध्यम से प्लेयरज़पॉट को बढ़ावा देंगे। स्मृति मंधाना और भुवनेश्वर कुमार खिलाड़ी की मदद करेंगे ताकि लक्षित दर्शकों के बीच ब्रांड की पहुंच को बढ़ाया जा सके।

2.   विश्व सौर प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन के किस संस्करण का उद्घाटन हाल ही में PM मोदी (ISA और FICCI द्वारा आयोजित) द्वारा किया गया था?
(A). 4
(B). 2
(C). 1
(D). 3

उत्तरः

C

व्याख्याः

इंटरनेशनल सोलर अलायंस (ISA) द्वारा ISA ग्लोबल लीडरशिप टास्क फोर्स के इनोवेशन के संयोजक के रूप में फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के साथ पहला विश्व सौर प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन (WSTS) आयोजित किया गया था। शिखर सम्मेलन का उद्घाटन भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था।

3.   ग्लोबल ग्रीन ग्रोथ इंस्टीट्यूट (GGGI) ने 1mn सौर सिंचाई पंपों की तैनाती के लिए अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। GGGI किस देश पर आधारित था?
(A). भारत
(B).
जापान
(C).
दक्षिण कोरिया
(D).
इज़राइल

उत्तरः

C

व्याख्याः

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) और सियोल (दक्षिण कोरिया) स्थित ग्लोबल ग्रीन ग्रोथ इंस्टीट्यूट (GGGI) के बीच एक समझौता किया गया था, जिसके तहत ISA एक मिलियन सौर सिंचाई पंपों को तैनात करने में तकनीकी सहायता प्रदान करेगा। सहायता को पहले युगांडा, बुर्किना फासो, इथियोपिया, सेनेगल, मोजाम्बिक, फिजी, वानुअतु, टोंगा और किरिबाती जैसे अफ्रीकी देशों तक बढ़ाया जाएगा, और बाद में ISA के अन्य सदस्य देशों में ले जाया जाएगा।

4.   भारत और अंगोला के बीच हाल ही में पहली संयुक्त आयोग की बैठक हुई। अंगोला की राजधानी क्या है?
(A). लुआंडा
(B).
ब्रजविले
(C).
लुसाका
(D).
विंडहोक

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत- अंगोला संयुक्त आयोग ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपनी पहली बैठक की। बैठक के दौरान, भारत और अंगोला ने अपने व्यापार संबंधों का विस्तार करने पर सहमति व्यक्त की और स्वास्थ्य, फार्मास्यूटिकल्स, रक्षा, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, डिजिटलीकरण और दूरसंचार में सहयोग पर भी चर्चा की। अंगोला की राजधानी और मुद्रा क्रमशः लुआंडा और अंगोलन कवनज़ा हैं।

5.   अमेरिका स्थित चांदी की झील ने रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में 7500 करोड़ रुपये के ____ हिस्सेदारी हासिल करने की योजना बनाई है।
(A). 3.75%
(B). 2.15%
(C). 3.35%
(D). 1.75%

उत्तरः

D

व्याख्याः

अमेरिका की वैश्विक प्रौद्योगिकी निवेश फर्म सिल्वर लेक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) में 7500 करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए तैयार है। यह निवेश RRVL में सिल्वर लेक को 1.75% हिस्सेदारी प्रदान करेगा। यह निवेश घरेलू बाजार में RIL की खुदरा उपस्थिति को बढ़ाएगा।

6.   नॉर्थ्रॉप ग्रुमैन ने अपने अगले सिग्नस स्पेसक्राफ्ट, एनजी -14 को __________ नाम दिया है।
(A). वैलेंटाइना टेरेशकोवा
(B).
चियाकी मुकाई
(C).
एलीन कोलिन्स
(D). SS
कल्पना चावला

उत्तरः

D

व्याख्याः

एक अमेरिकी वैश्विक एयरोस्पेस और रक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी, नॉर्थ्रॉप ग्रुमैन कॉरपोरेशन (नॉर्थ्रॉप ग्रुम्मन) ने अपने अगले सिग्नस स्पेसक्राफ्ट, NG -14 को ‘SS कल्पना चावलानाम दिया है। कल्पना चावला NASA के पूर्व अंतरिक्ष यात्री हैं। उन्हें अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की पहली महिला के रूप में इतिहास में उनके उत्कृष्ट स्थान के सम्मान में चुना गया था। SS कल्पना चावला STS-107 चालक दल के एक सदस्य के लिए नामित किया जाने वाला दूसरा सिग्नस है। 2016 में कोलंबिया के अंतिम कमांडर रिक हसबैंड को भी इसी तरह से सम्मानित किया गया था।

7.   लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर (LUH) जिसने हाल ही में हिमालय में गर्म और उच्च ऊंचाई वाले ट्रेल्स पूरे किए हैं उसे किस कंपनी द्वारा विकसित किया गया था?
(A). भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड
(B).
आयुध निर्माणी मेडक
(C).
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड
(D).
भारत डायनेमिक्स लिमिटेड

उत्तरः

C

व्याख्याः

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा विकसित लाइट यूटिलिटी हेलीकाप्टर (LUH) ने हाल ही में हिमालय में गर्म और उच्च ऊंचाई वाले ट्रेल्स पूरे किए हैं। हेलीकॉप्टर ने सियाचिन ग्लेशियर में ऊंचाई पर अपनी पेलोड क्षमता का प्रदर्शन किया। परीक्षणों के दौरान, पायलटों ने हेलीकॉप्टर को अमर और सोनम के उच्चतम हेलिपैड्स पर उतारा।

8.   मत्स्य 6 किस IIT के छात्रों द्वारा विकसित स्वायत्त पानी के नीचे का वाहन है?
(A). IIT रोपड़
(B). IIT
मद्रास
(C). IIT
दिल्ली
(D). IIT
बॉम्बे

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), बॉम्बे के छात्रों द्वारा डिज़ाइन की गई एक रोबोटिक पनडुब्बी मत्स्य 6 को अगस्त में कैलिफोर्निया में आयोजित वैश्विक रोबोस्ब प्रतियोगिता में प्रस्तुति में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ था। मत्स्य 6 IIT बॉम्बे के छात्रों द्वारा विकसित स्वायत्त पानी के नीचे वाहनों (AUV) की श्रृंखला में नवीनतम है।

9.   हाल ही में निधन हो चुके जय प्रकाश रेड्डी एक प्रसिद्ध _______ हैं।
(A). पर्यावरणविद्
(B).
राजनेता
(C).
एथलीट
(D).
अभिनेता

उत्तरः

D

व्याख्याः

वयोवृद्ध तेलुगु अभिनेता जय प्रकाश रेड्डी, जिन्हें लोकप्रिय रूप से JP जाना जाता है, 74 वर्ष की आयु में कार्डियक अरेस्ट के कारण आंध्र प्रदेश के गुंटूर में अपने निवास पर निधन हो गया। उनका जन्म 8 मई, 1946 को कुर्नूल, आंध्र प्रदेश में हुआ था।

10.      जॉनी बक्शी जिनका सितंबर 2020 में निधन हो गया, वे एक प्रसिद्ध _______ हैं।
(A). फिल्म निर्माता
(B).
स्वतंत्रता सेनानी
(C).
सैंड आर्टिस्ट
(D).
पेंटर

उत्तरः

A

व्याख्याः

प्रख्यात निर्माता-निर्देशक जॉनी बक्शी का 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया, जो मुंबई, महाराष्ट्र में आरोग्य निधि अस्पताल द्वारा कार्डियक अरेस्ट के कारण हुए। उनका जन्म पुणे, महाराष्ट्र में हुआ था।

11.      केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सामाजिक सुरक्षा पर श्रम संहिता, औद्योगिक संबंधों पर कोड, और व्यावसायिक सुरक्षा और हाल ही में स्वास्थ्य पर कोड में संशोधनों को मंजूरी दी। भारत के वर्तमान श्रम और रोजगार मंत्री (MoS I / C) कौन हैं?
(A). संतोष कुमार गंगवार
(B).
किरेनरिजिउ
(C).
राव इंद्रजीत सिंह
(D).
राज कुमार सिंह

उत्तरः

A

व्याख्याः

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सामाजिक सुरक्षा पर श्रम संहिता, औद्योगिक संबंधों (IR) पर कोड, और व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य पर कोड (OSH) में संशोधन को मंजूरी दी। अब कोड संसद के मानसून सत्र में चले जाएंगे, जो 14 सितंबर, 2020 से शुरू होगा। श्रम और रोजगार मंत्रालय: राज्य मंत्री (MoS) (स्वतंत्र प्रभार) संतोष कुमार गंगवार।

12.      केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने MSME के योगदान को GDP में 30% से बढ़ाकर ______ करने का लक्ष्य रखा है।
(A). 40%
(B). 35%
(C). 50%
(D). 45%

उत्तरः

C

व्याख्याः

MSME के केंद्रीय मंत्री, नितिन गडकरी का लक्ष्य है कि MSME का योगदान सकल घरेलू उत्पाद में 30% से 50% और निर्यात में 49% से 60% तक बढ़ाना है।

13.      केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ______ राज्य में हुबली रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर श्री सिद्धारोडा स्वामीजी रेलवे स्टेशन रखने की स्वीकृति दी है।
(A). सिक्किम
(B).
तेलंगाना
(C).
कर्नाटक
(D).
नागालैंड

उत्तरः

C

व्याख्याः

गृह मंत्रालय ने हुबली, कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की लंबे समय से लंबित मांग को श्री सिद्धारोढ़ा स्वामी के बाद श्री सिद्धारोढ़ा स्वामीजी रेलवे स्टेशन के रूप में स्वीकार किया। कर्नाटक की सरकार को औपचारिक रूप से देवनागरी (हिंदी), रोमन (अंग्रेजी) और क्षेत्रीय भाषा में नए नाम की वर्तनी के साथ प्रस्तावित नाम परिवर्तन के लिए राजपत्र अधिसूचना जारी करनी है।

14.      किस देश ने आपूर्ति और सेवाओं के पारस्परिक प्रावधान पर भारत के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). पोलैंड
(B).
चीन
(C).
जर्मनी
(D).
जापान

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत और जापान ने भारत के सशस्त्र बलों और जापान के आत्म-रक्षा बलों के बीच आपूर्ति और सेवाओं के अधिग्रहण और क्रॉस-सर्विसिंग समझौते (ACSA) से संबंधित एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह द्विपक्षीय प्रशिक्षण गतिविधियों, संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा संचालन, मानवीय अंतर्राष्ट्रीय राहत और अन्य पारस्परिक रूप से सहमत गतिविधियों में भारत और जापान के सशस्त्र बलों के बीच घनिष्ठ सहयोग के लिए एक रूपरेखा स्थापित करता है।

15.      NITI Aayog के अटल इनोवेशन मिशन (AIM) ने हाल ही में आत्मनिर्भर भारत ANIC-ARISE चुनौतियां शुरू कीं। AIM का मिशन निदेशक कौन है?
(A). रमेश चंद
(B).
राव इंद्रजीत सिंह
(C). VK
सारस्वत
(D).
रमनन रामनाथन

उत्तरः

D

व्याख्याः

अटल इनोवेशन मिशन (AIM), NITI Aayog ने भारतीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) और स्टार्टअप्स में लागू अनुसंधान और नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए आत्मनिर्भर भारत ANIC-ARISE चुनौतियां (मध्यम और लघु उद्यमों के लिए अनुप्रयुक्त अनुसंधान और नवाचार में अटल न्यू इंडिया चुनौतियां) शुरू कीं। यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और चार मंत्रालयों अर्थात् रक्षा मंत्रालय, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा संचालित होगा। अटल इनोवेशन मिशन (AIM): मिशन निदेशक रमनन रामनाथन।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved