Current Affairs (September-2020) Part-15

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-15
https://www.everestinstitute.org/

1.   भारत, ऑस्ट्रेलिया किस देश के साथ हाल ही में भारत-प्रशांत में आर्थिक, सामरिक चुनौतियों पर पहली त्रिपक्षीय वार्ता में भाग लिया था?
(A). जर्मनी
(B).
फ्रांस
(C).
जापान
(D).
संयुक्त राज्य अमेरिका

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया के विदेश सचिवों के बीच पहली त्रिपक्षीय वार्ता भू-रणनीतिक चुनौतियों पर चर्चा करने, सहयोग बढ़ाने और तीनों के बीच मजबूत द्विपक्षीय संबंधों का निर्माण करने के लिए आयोजित की गई थी। बैठक की सह-अध्यक्षता भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला, यूरोप मंत्रालय और फ्रांस के विदेश मामलों के महासचिव फ्रेंकोइस डेल्ट्रे ने की; ऑस्ट्रेलियाई विदेश विभाग और व्यापार सचिव, फ्रांसिस एडम्सन।

2.   विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने किस वर्ष तक औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस वसा से मुक्त विश्व को प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है?
(A). 2027
(B). 2030
(C). 2025
(D). 2023

उत्तरः

D

व्याख्याः

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 2023 तक औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस वसा से मुक्त दुनिया को प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है।

3.   विश्व वन्यजीव कोष (WWF) की लिविंग प्लेनेट रिपोर्ट 2020 के अनुसार, वैश्विक कशेरुकी आबादी घटकर 1970 से 2016 के बीच औसतन ______ हो गई।
(A). 56%
(B). 71%
(C). 68%
(D). 44%

उत्तरः

C

व्याख्याः

विश्व वन्यजीव कोष (WWF) लिविंग प्लेनेट रिपोर्ट 2020 के अनुसार, वैश्विक कशेरुकी आबादी 1970 और 2016 के बीच औसतन 68% तक गिर गई। इस गिरावट के पीछे भूमि और समुद्र के उपयोग में बदलाव, प्रजातियों की अति-उपयोगिता, उच्च प्रदूषण के स्तर, जलवायु परिवर्तन, निवास स्थान का नुकसान और गिरावट, जिसमें वनों की कटाई, मानवता द्वारा संचालित है, शामिल हैं।

4.   दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना किस राज्य सरकार ने फिर से लॉन्च किया है?
(A). हिमाचल प्रदेश
(B).
अरुणाचल प्रदेश
(C).
मध्य प्रदेश
(D).
आंध्र प्रदेश

उत्तरः

C

व्याख्याः

मध्यप्रदेश सरकार ने अपनी 5 वीं आभासी कैबिनेट बैठक के दौरान दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना को फिर से शुरू करने का फैसला किया, ताकि सब्सिडी वाले लोगों को सब्सिडी दर पर पौष्टिक और गुणवत्ता युक्त भोजन उपलब्ध कराया जा सके। यह योजना खाद्य और नागरिक आपूर्ति और शहरी विकास विभागों द्वारा कार्यान्वित की जाएगी। इस योजना के लिए धनराशि को औद्योगिक सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) के तहत औद्योगिक नीति और निवेश प्रोत्साहन विभाग के माध्यम से जुटाया जाएगा।

5.   सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सकल गैर निष्पादित आस्तियां मार्च 2020 में घटकर _______ हो गईं जो मार्च 2018 में 8.96 लाख करोड़ रुपये थीं।
(A). 9.24 लाख करोड़
(B). 6.78
लाख करोड़
(C). 8.96
लाख करोड़
(D). 7.25
लाख करोड़

उत्तरः

B

व्याख्याः

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सकल गैर निष्पादित आस्तियां मार्च 2020 में घटकर 6.78 लाख करोड़ हो गईं जो मार्च 2018 में 8.96 लाख करोड़ रुपये थीं। मार्च 2018 में शुद्ध NPA अनुपात 7.97% से घटकर मार्च 2020 में 3.75% हो गया है।

6.   शीर्ष प्रदर्शन करने वाले बैंकों की श्रेणी में FY19-20 के लिए EASE 2.0 पुरस्कारों में किस बैंक को शीर्ष स्थान मिला है?
(A). ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स
(B).
भारतीय स्टेट बैंक
(C).
बैंक ऑफ बड़ौदा
(D).
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

उत्तरः

C

व्याख्याः

वित्त वर्ष 19-20 के लिए EASE 2.0 पुरस्कार 3 श्रेणियों में प्रस्तुत किए गए थे।

श्रेणी 1: थीम-समझदार विजेता,

श्रेणी 2: शीर्ष सुधारक और

श्रेणी 3: शीर्ष प्रदर्शन करने वाले बैंक।

इन श्रेणियों में पुरस्कार विजेता बैंक ऑफ बड़ौदा, भारतीय स्टेट बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, कॉर्पोरेशन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और केनरा बैंक हैं।
शीर्ष प्रदर्शन करने वाले बैंक (आसानी सुधार सूचकांक 2.0):

पद

बैंक

1

बैंक ऑफ बड़ौदा

भारतीय स्टेट बैंक

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स

7.   किस कंपनी ने सेंट्रल बैंक डिजिटल मुद्राओं (CBDCs) के परीक्षण मंच का शुभारंभ किया?
(A). अमेरिकन एक्सप्रेस
(B).
मास्टरकार्ड
(C).
वीज़ा
(D).
पेपाल

उत्तरः

B

व्याख्याः

मास्टरकार्ड ने राष्ट्रीय डिजिटल मुद्राओं का मूल्यांकन और अन्वेषण करने के लिए केंद्रीय बैंकों के लिए एक आभासी परीक्षण वातावरण, सेंट्रल बैंक डिजिटल मुद्राओं (CBDC) का शुभारंभ किया।

8.   बीमा उत्पादों की पेशकश करने के लिए NSDL भुगतान बैंक के साथ किस बीमा कंपनी ने भागीदारी की?
(A). भारतीय जीवन बीमा निगम
(B).
मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी
(C). HDFC
लाइफ इंश्योरेंस कंपनी
(D). ICICI
प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी

उत्तरः

D

व्याख्याः

ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (ICICI प्रूडेंशियल लाइफ) ने NSDL पेमेंट्स बैंक, NSDL (नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड) की सहायक कंपनी, भारत में पहली और सबसे बड़ी डिपॉजिटरी के साथ एक कॉर्पोरेट एजेंसी समझौता किया है। ICICI प्रूडेंशियल लाइफ समझौते के तहत NSDL पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों को अपने ग्राहक केंद्रित सुरक्षा और बचत उत्पादों की पेशकश करेगा।

9.   किस कंपनी ने MSME कैश फ्लो को बढ़ाने के लिए कैश एडवांस नाम की सेवा शुरू की है, जो ऋण की एक संपार्श्विक फ्री लाइन है?
(A). ब्रेंट्री
(B).
पेटीएम
(C).
रेजरपे
(D).
पेपाल

उत्तरः

C

व्याख्याः

प्रमुख वित्तीय समाधान कंपनी रेज़र्पाय ने अपनी तकनीक-सक्षम सेवाओं कैश एडवांस” – माइक्रो, स्मॉल, और मीडियम एंटरप्राइजेज (MSMEs) की पूंजी के नकदी प्रवाह का समर्थन और पुनर्प्राप्त करने के लिए व्यवसायों के लिए ऋण की एक संपार्श्विक फ्री लाइन शुरू की।

10.      उस कंपनी का नाम बताइए जिसने NITI आयोग के साथ मिलकर ‘SheCodes’ इनोवेशन चैलेंज लॉन्च किया।
(A). इन्फोसिस
(B).
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज
(C).
डेल टेक्नोलॉजीज
(D).
विप्रो

उत्तरः

C

व्याख्याः

सरकारी थिंक-टैंक NITI आयोग की एक पहल अटल इनोवेशन मिशन के सहयोग से डेल टेक्नोलॉजीज ने लड़कियों को बनाने, टिंकर करने, बनाए रखने और नया करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ‘SheCodes’ के इनोवेशन चैलेंज को लॉन्च किया है।

11.      उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसे अखिल भारतीय टेनिस संघ (AITA) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
(A). प्रेम कुमार कर्रा
(B).
सुमन कपूर
(C).
अनिल जैन
(D).
रोहित राजपाल

उत्तरः

C

व्याख्याः

राज्य सभा के निर्वाचित सदस्य और राष्ट्रीय महासचिव अनिल जैन को अखिल भारतीय टेनिस संघ (AITA) के नए अध्यक्ष के रूप में प्रवीण महाजन को चुना गया। राष्ट्रीय महासंघ की वार्षिक आम बैठक (AGM) के दौरान, मध्य प्रदेश टेनिस संघ (MPTA) के सचिव अनिल धुरप को हिरोंमोय चटर्जी की जगह AITA के महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया था।

12.      हाल ही में 10 वें पूर्वी-एशिया शिखर सम्मेलन के विदेश मंत्रियों की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया?
(A). श्रीपाद येसो नाइक
(B).
संतोष कुमार गंगवार
(C).
प्रहलाद सिंह पटेल
(D). V
मुरलीधरन

उत्तरः

D

व्याख्याः

V मुरलीधरन, विदेश राज्य मंत्री (MoS) ने 10 वीं पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन (EAS) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। बैठक एक आभासी मंच पर आयोजित की गई थी। बैठक की अध्यक्षता वियतनाम के समाजवादी गणराज्य के उप प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री श्री फाम बिन मिन्ह ने की।

13.      हाल ही में खबरों में आई पूनम खत्री किस खेल से जुड़ी हैं?
(A). बाड़ लगाना
(B).
बैडमिंटन
(C).
तीरंदाजी
(D).
वुशु

उत्तरः

D

व्याख्याः

पूनम खत्री जिन्होंने चीन के शंघाई में मिनहांग जिम्नेजियम में आयोजित विश्व वुशू चैंपियनशिप (WWC) 2019 के 15 वें संस्करण में रजत पदक जीता था, को अब गोल्ड मेडल में अपग्रेड कर दिया गया है। पूनम पूजा कडियान (2017) और प्रवीण कुमार (2019) के बाद वुशु विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली अब तीसरी भारतीय हैं।

14.      हिमालय दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(A). 8 सितंबर
(B). 7
सितंबर
(C). 9
सितंबर
(D). 11
सितंबर

उत्तरः

C

व्याख्याः

9 सितंबर को पूरे भारत में विशेष रूप से उत्तराखंड में हिमालय दिवस मनाया जाता है ताकि हिमालयी पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण पर जागरूकता पैदा की जा सके। भारत के उपराष्ट्रपति, एम। वेंकैया नायडू ने एक वेबिनार में भाग लिया और लोगों के आंदोलन के रूप में प्रकृति के संरक्षण के लिए युवाओं और नागरिकों की सक्रिय भागीदारी का आह्वान किया। 2020 का थीम: – ‘हिमालय और प्रकृति

15.      9 सितंबर, 2020 को हमले से शिक्षा की रक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस का कौन सा संस्करण देखा गया (थीम: शिक्षा की रक्षा, एक पीढ़ी को बचाओ”)?
(A). 4th
(B). 2nd
(C). 1st
(D). 3rd

उत्तरः

C

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र का पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस हमले से शिक्षा की रक्षा के लिए 9 सितंबर, 2020 को मनाया जाता है, ताकि शिक्षकों और छात्रों के लिए सुरक्षा और सुरक्षा के स्थानों के रूप में स्कूलों की सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके। यह दिन बताता है कि शिक्षा पर हमला हो रहा है। 2020 के लिए थीम- शिक्षा की रक्षा, एक पीढ़ी को बचाओ

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved