Current Affairs (September-2020) Part-16

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-16
https://www.everestinstitute.org/

1.   विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (WSPD) हर साल 10 सितंबर को मनाया जाता है। WSPD 2020 का विषय क्या है?
(A). “आत्महत्या को रोकना: बाहर तक पहुँचना और जान बचाना
(B). “
कनेक्ट, संवाद, देखभाल
(C). “
एक मिनट लो, एक जीवन बदलो
(D). “
आत्महत्या को रोकने के लिए मिलकर काम करना

उत्तरः

D

व्याख्याः

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (WSPD) दुनिया भर में 10 सितंबर को मनाया जाता है ताकि जागरूकता बढ़ाई जा सके कि आत्महत्या को रोका जा सके और लोगों को उन लोगों तक पहुंचने के लिए शिक्षित किया जा सके जिन्हें मदद की ज़रूरत है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सहयोग से इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) द्वारा इस दिवस का आयोजन किया जाता है। 2018 विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस की थीम – “आत्महत्या को रोकने के लिए मिलकर काम करनाको 2019 और 2020 विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस दोनों के लिए थीम के रूप में बरकरार रखा गया था।

2.   नागालैंड सरकार ने हाल ही में राज्य का पहला टेली-मेडिसिन प्लेटफॉर्म, ‘नागा टेलीहेल्थलॉन्च किया है। नागालैंड के CM कौन हैं?
(A). हेमंत सोरेन
(B).
पेमा खांडू
(C).
नीफिउ रियो
(D).
पीएस गोले

उत्तरः

C

व्याख्याः

नागालैंड के आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए, नागालैंड के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, S पांग्यानु फॉम ने राज्य के पेहला टेलीमेडिसिन मंच नागा टेलीहेल्थ’, नागालैंड के कोहिमा में लॉन्च किया। यह राज्य सरकार द्वारा NISHTHA की साझेदारी में विकसित किया गया था। नीफिउ रियो नागालैंड के मुख्यमंत्री हैं।

3.   किसानों के प्रत्यक्ष उपयोग के लिए ई-गोपाला ऐप, एक व्यापक नस्ल सुधार बाज़ार और सूचना पोर्टल किसने लॉन्च किया है?
(A). प्रकाश जावड़ेकर
(B).
नरेंद्र मोदी
(C).
प्रल्हाद पटेल
(D).
हर्षवर्धन

उत्तरः

B

व्याख्याः

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल मोड के माध्यम से बिहार में किसानों के लिए प्रधान मंत्री मत्स्य योजना, ई-गोपाला ऐप लॉन्च किया। उन्होंने बिहार में मत्स्य पालन, पशुपालन, डेयरी और कृषि क्षेत्रों में कई पहल की। किसानों के प्रत्यक्ष उपयोग के लिए ई-गोपाला ऐप, एक व्यापक नस्ल सुधार बाज़ार और सूचना पोर्टल है।

4.   भारत का सबसे बड़ा पिगरी मिशन किस राज्य में शुरू किया गया था?
(A). सिक्किम
(B).
हिमाचल प्रदेश
(C).
महाराष्ट्र
(D).
मेघालय

उत्तरः

D

व्याख्याः

मेघालय की राज्य सरकार ने 209 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ भारत की सबसे बड़ी पिगरी मिशन शुरू की। यह मेघालय पशुधन उद्यम उन्नति सोसायटी (MLEADS) के तहत और राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है। पिगरी मिशन का मुख्य उद्देश्य पोर्क के 150 करोड़ रुपये के वार्षिक आयात को कम करना और अगले 3 वर्षों में पोर्क उत्पादन में मेघालय को आत्मनिर्भर बनाना है।

5.   किस राज्य सरकार ने सावरकर के नाम पर फ्लाईओवर खोला है?
(A). बिहार
(B).
तमिलनाडु
(C).
कर्नाटक
(D).
केरल

उत्तरः

C

व्याख्याः

कर्नाटक के मुख्यमंत्री B.S. येदियुरप्पा ने 8 सितंबर को विनायक दामोदर सावरकर के नाम पर एक फ्लाईओवर का उद्घाटन किया। उत्तर बेंगलुरु के येलहंका में शहीद मेजर संदीप उन्नीकृष्णन के नाम पर बनाई गई सड़क पर बने फ्लाईओवर का आधिकारिक नाम स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर फ्लाईओवरहै।

6.   निम्नलिखित में से किसे महामारी की तैयारी और प्रतिक्रिया के लिए WHO पैनल के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था?
(A). गीता नारायणन
(B).
बलराम भार्गव
(C).
प्रीति सूदन
(D).
कल्पेश शर्मा

उत्तरः

C

व्याख्याः

महामारी की प्रतिक्रिया के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन का स्वतंत्र पैनल ने भारत की पूर्व स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन को ग्लोब में इसके 11 पैनल सदस्यों में से एक के रूप में नियुक्त किया है। यह निर्णय पैनल के प्रमुख, न्यूजीलैंड के पूर्व PM हेलेन क्लार्क और लाइबेरिया के पूर्व राष्ट्रपति एलेन जॉनसन सरलीफ द्वारा किया गया था।

7.   भारत संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों में चिकित्सा सुविधाओं को मजबूत करने के लिए विशेषज्ञों की दो टीमों का योगदान किस देश में कर रहा है?
(A). कांगो
(B).
दक्षिण सूडान
(C).
रवांडा
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत के संयुक्त राष्ट्र मिशन के अनुसार, कोविद -19 चुनौती को पूरा करने के लिए दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों और डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में चिकित्सा सुविधाओं को मजबूत करने के लिए भारत विशेषज्ञों की दो टीमों का योगदान दे रहा है।

8.   डाक योजनाओं की 100% ग्रामीण कवरेज सुनिश्चित करने के लिए भारत पोस्ट ने फाइव स्टार गांवों योजना शुरू की। वर्तमान केंद्रीय संचार मंत्री कौन हैं?
(A). पीयूष गोयल
(B).
राज कुमार सिंह
(C).
रविशंकर प्रसाद
(D).
गिरिराज सिंह

उत्तरः

C

व्याख्याः

डाकिया और डाक विभाग आम नागरिक के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इंडिया पोस्ट सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन में असाधारण काम कर रहा है। अब, ग्रामीण क्षेत्रों में प्रमुख डाक योजनाओं के सार्वभौमिक कवरेज को सुनिश्चित करने के लिए, केंद्रीय संचार राज्य मंत्री, संजय शामराव धोत्रे ने डाक विभाग के साथ मिलकर फाइव स्टार गांवोंनामक एक योजना शुरू की है। केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद।

9.   एशियन डेवलपमेंट बैंक ने किसराज्य में राघनेस्दा सौर परियोजना विकसित करने के लिए ENGIE समूह के साथ 466-करोड़ रुपये के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए?
(A). गुजरात
(B).
महाराष्ट्र
(C).
पंजाब
(D).
हरियाणा

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत के नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में एशियाई विकास बैंक के चल रहे समर्थन के एक हिस्से के रूप में, गुजरात में राघनेस्दा सोलर पार्क में 200 मेगावॉट के चालू सौर फोटोवोल्टिक आधारित बिजली संयंत्र का निर्माण और संचालन करने के लिए ADB और NGIE समूह के बीच 4.66 बिलियन का दीर्घकालिक ऋण समझौता हुआ।

10.      उस बैंक का नाम बताइए, जो जैविक कपास उत्पादकों के लिए “SAFAL” ऋण उत्पाद लॉन्च करने की योजना बना रहा है।
(A). भारतीय स्टेट बैंक
(B).
पंजाब नेशनल बैंक
(C).
केनरा बैंक
(D).
यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक (MD) CS सेटी ने बताया कि SBI फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) द्वारा आयोजित फिनटेक सम्मेलन के दौरान ‘SAFAL’ (सुरक्षित और तेजी से कृषि ऋण) नामक एक ऋण उत्पाद लॉन्च करेगा। SAFAL मुख्य रूप से जैविक कपास उत्पादकों पर केंद्रित है, जिनका कोई क्रेडिट इतिहास नहीं है।

11.      हाल ही में किस बैंक ने “iStartup 2.0” नाम के स्टार्ट-अप के लिए एक व्यापक बैंकिंग कार्यक्रम शुरू किया है?
(A). इंडसइंड बैंक
(B). IDBI
बैंक
(C). ICICI
बैंक
(D). HDFC
बैंक

उत्तरः

C

व्याख्याः

ICICI बैंक ने “iStartup 2.0” नाम के स्टार्टअप के लिए अपना व्यापक बैंकिंग कार्यक्रम शुरू किया, जो ग्राहकों की नियामक सहायता, विश्लेषिकी, स्टाफिंग, अधिग्रहण और डिजिटल आउटरीच जैसी स्टार्टअप्स की आवश्यकताओं का समर्थन करेगा।

12.      CRISIL के अनुमान के अनुसार वित्त वर्ष 2021 में भारत की अनुमानित वास्तविक GDP वृद्धि क्या है?
(A). (-) 5%
(B). (-) 9%
(C). (-) 7%
(D). (-) 10%

उत्तरः

B

व्याख्याः

रेटिंग एजेंसी CRISIL की नवीनतम रिपोर्ट में भारत की वास्तविक GDP वृद्धि का अनुमान वित्त वर्ष 2021 में 9% की गिरावट होगा।

13.      किस कंपनी ने भारत में छात्रों के लिए “AI कक्षा श्रृंखलालॉन्च करने के लिए NASSCOM भविष्य के कौशल के साथ भागीदारी की है?
(A). फेसबुक
(B).
इन्फोसिस
(C).
माइक्रोसॉफ्ट
(D).
टीसीएस

उत्तरः

C

व्याख्याः

FutureSkills, IT-ITES (सूचना प्रौद्योगिकी – IT सक्षम सेवाएं) सेक्टर स्किल काउंसिल नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (NASSCOM) की एक पहल ने 2021 तक भारत में 10 लाख छात्रों को स्किल करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) स्किलिंग पहल “AI कक्षा श्रृंखलालॉन्च करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी की।

14.      वित्त मंत्रालय द्वारा ऋण मोचन क्षेत्र के प्रभावों का आकलन करने के लिए गठित विशेषज्ञ समिति का प्रमुख कौन होता है?
(A). वालिप रामगोपाल राव
(B).
राजीव मेहरिशी
(C). B
श्रीराम
(D).
रवींद्र एच ढोलकिया

उत्तरः

B

व्याख्याः

वित्त मंत्रालय ने COVID-19 से प्रभावित मतदाताओं को पेश किए गए ऋण अधिस्थगन से छूट के प्रभावों का आंकलन करने के लिए भारत के पूर्व कम्पट्रोलर और ऑडिटर जनरल राजीव मेहरिशी की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय विशेषज्ञ पैनल का गठन किया।

15.      संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) ने बच्चों के अधिकार अभियानफॉर एवरी चाइल्डके सेलिब्रिटी एडवोकेट के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). रणवीर सिंह
(B).
आयुष्मान खुराना
(C).
राधिका आप्टे
(D).
मानुषी छिल्लर

उत्तरः

B

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना को बच्चों के अधिकारों के अभियान, “फॉर एवरी चाइल्डके लिए एक सेलिब्रिटी एडवोकेट के रूप में नियुक्त किया है। वह भारत में इस पहल की दिशा में काम करेंगे। आयुष्मान खुराना विश्व स्तर पर इस अभियान पर काम करने वाले पूर्व फुटबॉल स्टार डेविड बेकहम के साथ हाथ मिलाएंगे।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved