Current Affairs (September-2020) Part-17

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-17
https://www.everestinstitute.org/

1.   किस राज्य सरकार ने ई-सरकार श्रेणी के तहत WSIS विजेता पुरस्कार 2020 जीता है?
(A). पश्चिम बंगाल
(B).
झारखंड
(C).
ओडिशा
(D).
असम

उत्तरः

A

व्याख्याः

WSIS अवार्ड प्रतियोगिता, सबूज साथी ऑनलाइन 3.0 परियोजना ने ई-गवर्नमेंट श्रेणी के तहत WSIS विनर अवार्ड 2020 जीता।

2.   3-7 फरवरी 2021 के बीच कर्नाटक के बेंगलुरु के येलहंका वायु सेना स्टेशन में एयरो इंडिया -21 का कौन सा संस्करण आयोजित किया जाएगा?
(A). 15 वाँ
(B). 20
वाँ
(C). 13
वाँ
(D). 21
वाँ

उत्तरः

C

व्याख्याः

एयरो इंडिया -21 का 13 वां संस्करण 3 – 7 फरवरी, 2021 तक येलहंका एयरफोर्स बेस, बेंगलुरु, कर्नाटक में आयोजित किया जाएगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में एयरो इंडिया 2021 की वेबसाइट https://aeroindia.gov.in लॉन्च की, जो अंतरिक्ष-बुकिंग के लिए खुला है।

3.   विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र का _____ सत्र हाल ही में आयोजित किया गया था।
(A). 74 वाँ
(B). 77
वां
(C). 73
वाँ
(D). 75
वाँ

उत्तरः

C

व्याख्याः

WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) साउथ ईस्ट एशिया रीजन (SEAR) के 73 वें सत्र की मेजबानी थाईलैंड के बैंकॉक से आभासी मंच पर की गई थी। यह थाईलैंड के उप प्रधान मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री, श्री अनुतिन चर्नवीरकुल की अध्यक्षता में थी। भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन, MoHFW के साथ श्री अश्विनी कुमार चौबे, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री, डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह, निदेशक WHO SEAR द्वारा किया गया।

4.   हाल ही में आयोजित 17 वें SCO संस्कृति मंत्रियों की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया?
(A). नितिन गडकरी
(B).
हरसिमरत कौर बादल
(C).
प्रहलाद सिंह पटेल
(D).
नरेंद्र सिंह तोमर

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय राज्य मंत्री (MoS) (स्वतंत्र प्रभार), प्रहलाद सिंह पटेल ने 17 वें शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के संस्कृति मंत्रियों की बैठक में भाग लिया।

5.   श्रम और रोजगार राज्य मंत्री (I / C) संतोष कुमार गंगवार ने हाल ही में G-20 श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। वर्ष 2020 के लिए G20 की अध्यक्षता कौन सा देश करता है?
(A). कंबोडिया
(B).
सिंगापुर
(C).
जर्मनी
(D).
सऊदी अरब

उत्तरः

D

व्याख्याः

संतोष कुमार गंगवार, श्रम और रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार I/C) G-20 श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक में शामिल हुए। वैश्विक स्तर पर आर्थिक और श्रम बाजार के हाल के विकास पर चर्चा करने के लिए आभासी बैठक आयोजित की गई थी। G20: प्रेसिडेंसी 2020- सऊदी अरब (2021 में इटैलियन प्रेसिडेंसी)। नोट: G20 की 15 वीं बैठक 21-22 नवंबर 2020 को सऊदी अरब के रियाद में आयोजित की जाएगी। सऊदी अरब पहली बार G20 की प्रेसिडेंसी सभी के लिए 21 वीं सदी के अवसरों का एहसासविषय के साथ आयोजित करेगा।

6.   विश्व की आर्थिक स्वतंत्रता: 2020 वार्षिक रिपोर्टके 24 वें संस्करण में भारत की रैंक क्या है?
(A). 79
(B). 65
(C). 105
(D). 116

उत्तरः

C

व्याख्याः

कनाडा के फ्रेजर इंस्टीट्यूट द्वारा विश्व की आर्थिक स्वतंत्रता: 2020 वार्षिक रिपोर्टके 24 वें संस्करण में भारत 105 रैंक हासिल किया, जिसे सेंटर फॉर सिविल सोसायटी, नई दिल्ली स्थित थिंक टैंक के साथ मिलकर भारत में जारी किया गया है। रिपोर्ट दुनिया भर के 70 से अधिक थिंक टैंकों के साथ CATO संस्थान (अमेरिका) द्वारा सह-प्रकाशित की गई है।

रैंक

देश

स्कोर (10 में से)

105

भारत

6.56

1

हॉगकॉग

8.94

2

सिंगापुर

8.65

3

न्यूजीलैंड

8.53

7.   केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रक्षा क्षेत्र में FDI सीमा को 49% से बढ़ाकर ________ (स्वचालित मार्ग के माध्यम से) करने की स्वीकृति दी।
(A). 64%
(B). 51%
(C). 74%
(D). 100%

उत्तरः

C

व्याख्याः

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रक्षा क्षेत्र में नई प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) नीति को मंजूरी दी, जिससे FDI को स्वत: अनुमोदन के माध्यम से 49% से 74% तक बढ़ाया जा सकता है। सरकार 1.75 लाख करोड़ रुपये का कारोबार करने की योजना बना रही है, जिसमें 2025 तक 35,000 करोड़ रुपये के निर्यात शामिल हैं।

8.   राफेल विमानों को भारतीय वायु सेना के 17 स्क्वाड्रन गोल्डन एरोमें शामिल किया गया था। राफेल का निर्माण किस कंपनी द्वारा किया गया था?
(A). लॉकहीड मार्टिन
(B).
बोइंग
(C).
डसॉल्ट एविएशन
(D).
एयरबस

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत में आए पांच राफेल विमान औपचारिक रूप से भारतीय वायु सेना में अंबाला (हरियाणा) के वायु सेना स्टेशन में आयोजित एक समारोह में शामिल किए गए थे। राफेल विमान को भारतीय वायु सेना के 17 स्क्वाड्रन गोल्डन एरोमें शामिल किया गया था।

9.   फ्लोरिडा विश्वविद्यालय की शोध टीम ने हाल ही में सुपरनोवा LSQ14fmg’ नामक एक असामान्य सुपरनोवा की खोज की है। अध्ययन किस पत्रिका में प्रकाशित हुआ था?
(A). खगोल विज्ञान और भूभौतिकी
(B).
द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल
(C).
द एस्ट्रोनॉमिकल जर्नल
(D).
खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी

उत्तरः

B

व्याख्याः

फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी (FSU) में भौतिकी के सहायक प्रोफेसर एरिक हिसियाओ के नेतृत्व में 37 सदस्यीय अंतरराष्ट्रीय शोध दल ने पाया किसुपरनोवा LSQ14fmg’ नामक एक असामान्य सुपरनोवा विस्फोट कर रहा था। यह पृथ्वी से एक लाख मिलियन प्रकाश वर्ष दूर स्थित था। यह शोध एस्ट्रोफिजिकल जर्नलमें प्रकाशित हुआ था।

10.      किस IIT ने अपनी तरह का पहला सेल्फ-चेक कियोस्कलॉन्च किया है?
(A). IIT मद्रास
(B). IIT
गुवाहाटी
(C). IIT
रोपड़
(D). IIT
रुड़की

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी ने वर्कस्पेस मेटल सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड उदयपुर के साथ मिलकर एक सेल्फ-चेक कियोस्क विकसित किया है। इसमें अपनी तरह का पहला UV-C कीटाणुशोधन बॉक्स है जो सामान, बैग, चाबियां, मोबाइल, वॉलेट आदि की सतहों पर मौजूद वायरस / बैक्टीरिया को मारने में सक्षम है।

11.      डेम डायना रिग जो सितंबर 2020 में निधन हो गया, एक प्रसिद्ध ______ है।
(A). कोरियोग्राफर
(B).
लोक नर्तक
(C).
पॉप सिंगर
(D).
अभिनेता

उत्तरः

D

व्याख्याः

डेम डायना रिग, ब्रिटिश, जो कि हाल ही में गेम ऑफ थ्रोंस श्रृंखला में ओलेना टाइरेल के रूप में अपनी हालिया भूमिका के लिए लोकप्रिय थीं, का 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म उत्तरी इंग्लैंड के डोनकास्टर में हुआ था।

12.      हाल ही में SAROD-Ports नाम से एक विवाद समाधान तंत्र किसने लॉन्च किया है?
(A). नितिन गडकरी
(B).
स्मृति ईरानी
(C).
मनसुख L मंडाविया
(D).
गजेंद्र सिंह शेखावत

उत्तरः

C

व्याख्याः

मनसुख लक्ष्मणभाई (L) मंडाविया, केंद्रीय शिपिंग राज्य मंत्री (I / C) ने नई दिल्ली, भारत में आभासी समारोह के माध्यम से एक विवाद समाधान तंत्र, ‘SAROD-Ports’ का शुभारंभ किया। यह सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत स्थापित किया गया था।

13.      हाल ही में किसने क्लाइमेट स्मार्ट सिटीज़ असेसमेंट फ्रेमवर्क (CSCAF) 2.0 और स्ट्रीट्स फ़ॉर पीपुल चैलेंजलॉन्च किया है?
(A). प्रहलाद जोशी
(B).
श्रीपाद यासो नाइक
(C).
हरदीप सिंह पुरी
(D).
नरेंद्र सिंह तोमर

उत्तरः

C

व्याख्याः

नई दिल्ली से स्मार्ट सिटीज मिशन द्वारा आयोजित एक आभासी कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री (MoS) – आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) स्वतंत्र प्रभार (I/C) हरदीप सिंह पुरी ने लोगों की चुनौती के लिए सड़कोंके साथ क्लाइमेट स्मार्ट सिटीज़ असेसमेंट फ्रेमवर्क (CSCAF) 2.0 लॉन्च किया।

14.      दक्षिण भारत की पहली किसान ट्रेन किस राज्य से नई दिल्ली तक हाल ही में शुरू की गई थी?
(A). उत्तर प्रदेश
(B).
तेलंगाना
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
महाराष्ट्र

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत की दूसरी और दक्षिण भारत की पहली किसान ट्रेन ने 9 सितंबर, 2020 को नई दिल्ली में आंध्र प्रदेश के अनंतपुर से आदर्श नगर तक अपना उद्घाटन शुरू किया। अनंतपुर तेजी से आंध्र प्रदेश का फ्रूट बाउल बन रहा है।

15.      हाल ही में शांति की संस्कृति पर संयुक्त राष्ट्र महासभा उच्च-स्तरीय फोरम का कौन सा सत्र आयोजित किया गया?
(A). 75 वाँ
(B). 76
वाँ
(C). 74
वाँ
(D). 73
वाँ

उत्तरः

C

व्याख्याः

शांति की संस्कृति पर UNGA उच्च-स्तरीय फोरम (HLF) का 74 वां सत्र, जिसे इसके अध्यक्ष तिजानी मुहम्मद-बंदे ने बुलाया था। इसे संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने द कल्चर ऑफ पीस: COVID-19 की आयु में बेहतर के लिए हमारी दुनिया को बदलेंके रूप में संबोधित किया है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved