Current Affairs (September-2020) Part-18

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-18
https://www.everestinstitute.org/

1.   उस सामाजिक सुरक्षा योजना का नाम बताइए, जिसे ओडिशा सरकार ने स्वच्छता कर्मचारियों के लिए लॉन्च किया था।
(A). “स्वर्ण
(B). “
गरिमा
(C). “
सहज
(D). “
ख़ुशी

उत्तरः

B

व्याख्याः

ओडिशा के मुख्यमंत्री, नवीन पटनायक ने राज्य के मुख्य स्वच्छता कार्यकर्ताओं की सुरक्षा और गरिमा सुनिश्चित करने के लिए गरिमानामक अपनी तरह की पहली राज्यव्यापी योजना शुरू की। उन्होंने इस योजना को महात्मा गांधी को समर्पित किया। यह आवास और शहरी विकास (H&UD) विभाग द्वारा ओडिशा के 114 शहरी स्थानीय निकायों (ULB) के माध्यम से लागू किया जाएगा और योजना के कार्यान्वयन के लिए 50 करोड़ रुपये का प्रारंभिक कोष आवंटित किया जाएगा।

2.   J & K गवर्नर का पता लगाएं, जिसने UT के सभी निवासियों के लिए एक यूनिवर्सल हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज योजना की घोषणा की है।
(A). आनंदीबेन पटेल
(B).
अनुसुईया उइके
(C). BD
मिश्रा
(D).
मनोज सिन्हा

उत्तरः

D

व्याख्याः

J & K के राज्यपाल, मनोज सिन्हा ने 123 करोड़ रुपये के वार्षिक खर्च पर केंद्र शासित प्रदेश के सभी निवासियों के लिए सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा की। इस योजना का आयुष्मान भारत योजना के समान लाभ होगा। इस योजना के माध्यम से लाभार्थी देश भर में आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी अस्पतालों में कैशलेस उपचार का लाभ उठा सकते हैं।

3.   YSR आसरा योजना किस राज्य द्वारा शुरू की गई थी?
(A). तेलंगाना
(B).
तमिलनाडु
(C).
केरल
(D).
आंध्र प्रदेश

उत्तरः

D

व्याख्याः

महिलाओं को आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त बनाने के कदम के रूप में, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री YS जगनमोहन रेड्डी ने ‘YSR आसारायोजना शुरू की। इस योजना के तहत, AP सरकार 11 अप्रैल, 2019 को महिला स्व-सहायता समूहों (SHG) के बकाया बैंक ऋणों को चार चरणों में सीधे उनके खातों में जमा करेगी। YSR आसारा, नवरत्न कल्याण योजनाओं का एक हिस्सा है।

4.   किस बैंक ने एक महामारी के दौरान भारत में ग्रामीण आजीविका को बनाए रखने के लिए सुगुना खाद्य पदार्थों के साथ 15 मिलियन अमरीकी डालर के सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB)
(B).
न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB)
(C).
एशियाई विकास बैंक (ADB)
(D).
विश्व बैंक (WB)

उत्तरः

C

व्याख्याः

एशियाई विकास बैंक ने सुगुना फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के लिए गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर की सदस्यता के माध्यम से USD 15 मिलियन ऋण वित्तपोषण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। सुगुना फूड्स प्राइवेट लिमिटेड, भारत के सबसे बड़े पोल्ट्री ब्रॉयलर उद्यमों में से एक है, जो भारतीय रुपये के बराबर है।

5.   उस संगठन का नाम बताइए जिसने हाल ही में मल्टी-कैप म्यूचुअल फंड श्रेणी में सुधार किया है।
(A). फॉरवर्ड मार्केट कमीशन ऑफ़ इंडिया
(B).
सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ़ इंडिया
(C).
भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण
(D).
पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण

उत्तरः

B

व्याख्याः

सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ़ इंडिया (SEBI) ने मल्टी-कैप म्युचुअल फंड श्रेणी के लिए आंशिक रूप से संशोधित पोर्टफोलियो संरचना का प्रचार किया, जो कि बड़े-कैप, मध्य-कैप और छोटी-कैप की इक्विटी में न्यूनतम निवेश और एक परिपत्र बताते हैं। बड़े-कैप, मध्य-कैप और छोटी-कैप की परिभाषा इस प्रकार है: बड़े कैप: पूर्ण बाजार पूंजीकरण के संदर्भ में 1 -100 वाँ कंपनी, मध्य कैप: पूर्ण बाजार पूंजीकरण के संदर्भ में 101 -250 वाँ कंपनी, छोटा कैप: पूर्ण बाजार पूंजीकरण के संदर्भ में 251 वाँ कंपनी आगे।

6.   RBI ने बैंकों के लिए हाल ही में मुख्य अनुपालन अधिकारी (CCO) नियुक्त करने के लिए दिशानिर्देश दिए। CCO को कितने वर्ष (55 वर्ष से अधिक नहीं) की न्यूनतम निश्चित अवधि के लिए नियुक्त किया जाना चाहिए?
(A). 3 साल
(B). 2
साल
(C). 5
साल
(D). 1
साल

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों में अनुपालन कार्यों और मुख्य अनुपालन अधिकारी (CCO) की भूमिका के लिए दिशानिर्देश दिए। दिशानिर्देश मुख्य अनुपालन अधिकारी की नियुक्ति और कार्यकाल और नीति और अनुपालन समारोह की आवश्यकताओं और कर्तव्यों के बारे में बताते हैं। CCO की नियुक्ति के संबंध में, वह बैंक का एक वरिष्ठ कार्यकारी होना चाहिए, अधिमानतः एक महाप्रबंधक (GM) के पद पर या समकक्ष स्थिति और RBI से कोई सतर्कता का मामला या प्रतिकूल अवलोकन उम्मीदवार के खिलाफ लंबित नहीं होना चाहिए। CCO को 55 वर्ष से कम आयु के साथ तीन वर्ष की न्यूनतम निश्चित अवधि के लिए नियुक्त किया जाना चाहिए।

7.   CARE रेटिंग्स के अनुमान के अनुसार FY21 में भारत की GDP क्या होगी?
(A). -8.0% से -8.2%
(B). -12.5%
से -13.0%
(C). -7.0%
से -8.0%
(D). -10.0%
से -10.5%

उत्तरः

A

व्याख्याः

CARE रेटिंग लिमिटेड- CARE द्वारा संशोधित GDP पूर्वानुमान वित्त वर्ष 21 की रिपोर्ट में, भारत की GDP को वित्त वर्ष 21 में 8.0 – 8.2% तक अनुबंधित करने का अनुमान है। रिपोर्ट में यह भी अनुमान लगाया गया है कि वित्त वर्ष 21 में सकल मूल्य वर्धित (GVA) की वृद्धि -7.7% होगी।

8.   किस कंपनी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) स्पेस में विस्तारित अवसरों का पीछा करने के लिए NVIDIA के साथ भागीदारी की है?
(A). HCL टेक्नोलॉजीज
(B).
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज
(C).
डेल टेक्नोलॉजीज
(D).
टेक महिंद्रा

उत्तरः

A

व्याख्याः

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) स्पेस में विस्तारित अवसरों को आगे बढ़ाने के लिए, वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी HCL टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (HCL) ने, US-आधारित प्रौद्योगिकी कंपनी के साझेदार कार्यक्रम NVIDIA पार्टनर नेटवर्क (NPN) के साथ भागीदारी की है। HCL ने NEXT.ai, HCL की AI प्रयोगशाला की शुरुआत की, जो हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी के ढेर में AI समाधानों का उपयोग करते हुए, इंजीनियरों और वास्तुकारों पर ध्यान केंद्रित करती है।

9.   क्रेडिट रेटिंग एजेंसी, मूडीज ने वित्त वर्ष 21 में भारतीय आर्थिक विकास में _____ के संकुचन का अनुमान लगाया है।
(A). 12.5%
(B). 10%
(C). 11.5%
(D). 10.5%

उत्तरः

C

व्याख्याः

वित्त वर्ष 2015-21 में भारत की आर्थिक वृद्धि में 11.5% की कमी आई है, रेटिंग एजेंसी मूडीज द्वारा पहले (-) 4% के रूप में अनुमान लगाया गया था। एजेंसी ने अनुमान लगाया है कि अगले वित्तीय वर्ष (FY22) में भारत के आर्थिक विकास में 10.6% की वृद्धि हुई है, जो पहले मजबूत आधार पर 8.7% थी।

10.      लिबर्टी सिक्योर ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी पेश करने के लिए लिबर्टी जनरल इंश्योरेंस ने किस कंपनी के साथ सहयोग किया है?
(A). एलायंसएयर
(B).
गोएयर
(C).
स्पाइसजेट
(D).
इंडिगो

उत्तरः

C

व्याख्याः

लिबर्टी जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड (लिबर्टी) ने एयरलाइन की वेबसाइट और मोबाइल साइट के माध्यम से टिकट बुक करने वाले उपभोक्ताओं को लिबर्टी सिक्योर ट्रैवलकी पेशकश करने के लिए स्पाइसजेट के साथ साझेदारी की है। पॉलिसी के तहत पेश की गई लिबर्टी की नई जीरो कैंसेलेशन सेवा यात्रियों को टिकट रद्द करने और ग्राहकों को उड़ान भरने में असमर्थ होने पर रद्द शुल्क का 100% (पूर्ण) प्रतिपूर्ति का दावा करने में सक्षम बनाती है। यह स्पाइसजेट के घरेलू नेटवर्क पर लागू है।

11.      रिलायंस इंडस्ट्रीज _____ बाजार पूंजीकरण को हिट करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है।
(A). $ 250 बिलियन
(B). $ 225
बिलियन
(C). $ 200
बिलियन
(D). $ 175
बिलियन

उत्तरः

C

व्याख्याः

रिलायंस इंडस्ट्रीज 200.8 बिलियन डॉलर के अनुमानित मूल्य के साथ $ 200 बिलियन के बाजार पूंजीकरण को हिट करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई, और TCS 8.75 ट्रिलियन (USD 119 बिलियन) के मार्केट कैप के साथ दूसरे स्थान पर है। मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) भी विश्व की 40 वीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है।

12.      उस राज्य / केंद्र शासित प्रदेश का पता लगाएं, जिसने किसान उत्पादक संगठनों को बढ़ावा देने और प्रबंधित करने के लिए राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). मध्य प्रदेश
(B).
अंडमान और निकोबार
(C).
ओडिशा
(D).
लद्दाख

उत्तरः

C

व्याख्याः

ओडिशा सरकार ने केंद्रीय क्षेत्र योजना के साथ किसान उत्पादक संगठनों को बढ़ावा देने और उनका प्रबंधन करने के लिए राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। केंद्रीय योजना के तहत, नेशनल सेंटर फॉर कोल्ड-चेन डेवलपमेंट (NCCD) किसान उत्पादक संगठनों (FPO) का गठन करेगा और उत्पादन, गुणवत्ता आदि में गड़बड़ी से निपटने के लिए ओडिशा के छोटे और सीमांत किसानों को प्रशिक्षण और मार्गदर्शन प्रदान करेगा।

13.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
(A). शरद कुमार
(B).
बिमल जालान
(C).
रतन थियम
(D).
परेश रावल

उत्तरः

D

व्याख्याः

संस्कृति मंत्रालय की सिफारिश पर, राम नाथ कोविंद, भारत के राष्ट्रपति ने परेश रावल, अभिनेता और पूर्व सांसद को अगले साल के लिए राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (NSD) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। NSD के पूर्व अध्यक्ष रतन थियम थे, वह एक नाटककार और थिएटर निर्देशक हैं, जिन्होंने 2013 से 2017 तक NSD के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था, जिसके बाद यह पद अब तक खाली था।

14.      आयुध निर्माणी बोर्ड (OFB) के निगमीकरण की देखरेख के लिए केंद्र सरकार द्वारा गठित मंत्रियों की समिति का अधिकार प्राप्त समूह की अध्यक्षता कौन करता है?
(A). संतोष कुमार गंगवार
(B).
निर्मला सीतारमण
(C).
राजनाथ सिंह
(D).
अमित शाह

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत सरकार ने आयुध निर्माणी बोर्ड (OFB) के निगमीकरण की देखरेख के लिए केंद्रीय रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक मंत्रियों की समिति का अधिकार प्राप्त समूह (EGoM) का गठन किया। EGoM में मंत्रियों में गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विधि और न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद, श्रम और रोजगार राज्य मंत्री संतोष कुमार गंगवार और कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह शामिल हैं।

15.      उस मंत्रालय का नाम बताइए जिसने ‘21 वीं सदी में स्कूल शिक्षाविषय पर दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित किया है।
(A). गृह मंत्रालय
(B).
शिक्षा मंत्रालय
(C).
जनजातीय मामलों का मंत्रालय
(D).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय

उत्तरः

B

व्याख्याः

शिक्षा मंत्रालय ने 10 & 11 सितंबर, 2020 को शिक्षक पर्व पहल के तहत ’21 वीं सदी में स्कूली शिक्षाविषय पर दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित किया। शिक्षा पर्व पहल 8 सितंबर -25 सितंबर, 2020 तक मनाया जाएगा।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>






Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved