Current Affairs (September-2020) Part-19

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-19
https://www.everestinstitute.org/

1.   हाल ही में (सितंबर 2020) भारत और किस देश के बीच 2 + 2 अंतर-व्यावसायिक बैठक हुई?
(A). संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
ऑस्ट्रेलिया
(C).
चीन
(D).
जापान

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत-संयुक्त राज्य अमेरिका (US) 2 + 2 इंटर-सत्रीय बैठक द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए आभासी मंच पर आयोजित की गई थी। इसमें COVID​​-19 का मुकाबला करना, आतंकवाद का मुकाबला करना, UNSC पर भारत की सदस्यता, दक्षिण एशिया में हाल की अस्थिर कार्रवाई का मुकाबला करने का प्रयास और व्यापक भारत-प्रशांत क्षेत्र शामिल हैं।

2.   27 वें ASEAN क्षेत्रीय मंच में भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया?
(A). श्रीपाद येसो नाइक
(B).
संतोष कुमार गंगवार
(C).
प्रहलाद सिंह पटेल
(D). V
मुरलीधरन

उत्तरः

D

व्याख्याः

विदेश राज्य मंत्री (MoS), V मुरलीधरन ने वियतनाम की अध्यक्षता में एसोसिएशन ऑफ साउथ ईस्ट एशियन नेशंस (ASEAN) रीजनल फोरम (ARF) के विदेश मंत्रियों की ऑनलाइन बैठक में भाग लिया। 27 वीं ARF बैठक के दौरान, मंत्रियों ने अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। भारत बंदरगाह प्रतिभूतियों पर ASEAN क्षेत्रीय मंच और समुद्र के कानून पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCLOS) की सह-अध्यक्षता करेगा।

3.   DPIIT द्वारा जारी स्टार्टअप इकोसिस्टम 2019 के समर्थन में राज्यों के दूसरे संस्करण में X- श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के रूप में कौन सा राज्य उभरा?
(A). आंध्र प्रदेश
(B).
कर्नाटक
(C).
कर्नाटक
(D).
गुजरात

उत्तरः

D

व्याख्याः

DPIIT (डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ़ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड) ने स्टार्टअप इकोसिस्टम 2019 के समर्थन पर राज्यों का दूसरा संस्करण जारी किया। रैंकिंग स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करने पर आधारित हैं। गुजरात श्रेणी X (उत्तर पूर्वी (N. E) राज्यों और अन्य केंद्र शासित प्रदेशों (U. T) को छोड़कर सभी राज्य और नई दिल्ली) में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्ता के रूप में उभरा।
श्रेणी – x
उत्तर पूर्वी (N.E) राज्यों और अन्य केंद्र शासित प्रदेशों को छोड़कर सभी राज्य और नई दिल्ली।

राज्य

श्रेणी

गुजरात

सर्वश्रेष्ठ कलाकार

कर्नाटक

चोटी कलाकार

केरल

चोटी कलाकार

4.   पायोनीर की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते फ्रीलांस बाजार में भारत का स्थान क्या है?
(A). 10
(B). 7
(C). 5
(D). 2

उत्तरः

D

व्याख्याः

पायोनीर द्वारा ‘2020 में फ्रीलांसिंग: एन एबंडेंस ऑफ ऑपर्चुनिटीजपर एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल फ्रीलांसरों की संख्या में भारी वृद्धि के साथ भारत दुनिया में दूसरा सबसे तेजी से बढ़ने वाला फ्रीलांस मार्केट है।

5.   भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग ने CA क्लोवर इंटरमीडिएट II निवेशों द्वारा सीमित पिरामल फार्मा की ______ इक्विटी शेयर पूंजी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है।
(A). 25%
(B). 20%
(C). 30%
(D). 50%

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत का प्रतियोगिता आयोग,CCI ने पिरामल फार्मा लिमिटेड की 20% जारी और पेड-अप इक्विटी शेयर कैपिटल के प्रस्तावित अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। यह CAP V क्लोवर मॉरीशस लिमिटेड की एक संबद्ध संस्था, CA क्लोवर इंटरमीडिएट II इन्वेस्टमेंट्स (क्यूरी) द्वारा पिरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड (PEL) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

6.    11 सितंबर, 2020 को राष्ट्रीय वन शहीद दिवस के किस संस्करण को देखा गया?
(A). 15वाँ
(B). 13
वाँ
(C). 25
वाँ
(D). 19
वाँ

उत्तरः

A

व्याख्याः

देश में पर्यावरण, वन और वन्यजीवों की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वालों को श्रद्धांजलि देने के लिए भारत में 11 सितंबर को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय वन शहीद दिवस मनाया जाता है। 11 सितंबर को खेजड़ली हत्याकांड को मनाने के लिए चुना गया था, जो 11 सितंबर को 1730 में हुआ था। खेजड़ली हत्याकांड- अमृता देवी बिश्नोई के नेतृत्व में बिश्नोई जनजाति के 360 से अधिक लोगों ने वनों की कटाई का विरोध किया और महाराजा अभय सिंह राठौड़ के आदेश पर राजस्थान के खेराजली में मारे गए।

7.    दक्षिण-दक्षिण सहयोग का अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता था?
(A). 10 सितंबर
(B). 12
सितंबर
(C). 14
सितंबर
(D). 11
सितंबर

उत्तरः

B

व्याख्याः

दक्षिण-दक्षिण सहयोग दिवस का संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस या दक्षिण-दक्षिण सहयोग का संयुक्त राष्ट्र दिवस, 2011 से 12 सितंबर को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। यह दक्षिण में क्षेत्रों और देशों द्वारा किए गए सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक विकास पर जागरूकता पैदा करना और फैलाना है और दक्षिण के देशों के बीच तकनीकी सहयोग पर संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों को उजागर करना है।

8.    विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस 2020 ________ पर मनाया गया।
(A). 10 सितंबर
(B). 14
सितंबर
(C). 13
सितंबर
(D). 12
सितंबर

उत्तरः

D

व्याख्याः

विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस वार्षिक रूप से सितंबर के दूसरे शनिवार को दुनिया भर में मनाया जाता है। विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस 2020 12 सितंबर 2020 को पड़ता है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट सोसाइटीज़ (IFRC) ने 2000 में विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस की स्थापना की।

9.    केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री, नरेंद्र सिंह तोमर ने 5 वर्षों में सूक्ष्म सिंचाई के तहत _______ लाख हेक्टेयर (हा) को कवर करने का लक्ष्य रखा है।
(A). 150
(B). 125
(C). 75
(D). 100

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने घोषणा की कि मंत्रालय ने भारतीय कृषि में सूक्ष्म सिंचाई के जल उपयोग क्षमता और कवरेज पर वेबिनार को संबोधित करते हुए 5 वर्षों में सूक्ष्म सिंचाई के तहत 100 लाख हेक्टेयर को कवर करने का लक्ष्य रखा है।

10.    हाल ही में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बिहार में कितने तेल और गैस परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की गईं?
(A). 1
(B). 3
(C). 2
(D). 7

उत्तरः

B

व्याख्याः

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बिहार के पेट्रोलियम क्षेत्र में 900 करोड़ रुपये से अधिक की 3 प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन किया और इसे राष्ट्र को समर्पित किया। इस परियोजना में 2 LPG (लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस) बोतलबंद पौधे और पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पिपरा संवर्धन परियोजना का दुर्गापुर-बांका खंड (लगभग 200 किमी) शामिल है।

11.    किस राज्य सरकार ने COVID -19 से निपटने के लिए मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारीअभियान शुरू करने की योजना बनाई है?
(A). महाराष्ट्र
(B).
गुजरात
(C).
पंजाब
(D).
हरियाणा

उत्तरः

A

व्याख्याः

कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए, महाराष्ट्र के CM उद्धव ठाकरे नेमेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारीअभियान शुरू करने की घोषणा की। अभियान का उद्देश्य अधिकतम लोगों को प्रभावी COVID-19 नियंत्रण के लिए एक नई जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित करना है और वायरस तक पहुंचने से पहले लोगों तक पहुंचने का भी लक्ष्य है। 15 सितंबर, 2020 को अभियान BMC बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC), (पूर्व में बॉम्बे नगर निगम) क्षेत्राधिकार में शुरू किया जाएगा और CM के मार्गदर्शन में पूरे राज्य में लागू किया जाएगा।

12.    हाल ही में अरुण जेटली मेमोरियल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की आधारशिला किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश में रखी गई थी?
(A). सिक्किम
(B).
असम
(C).
जम्मू और कश्मीर
(D).
मध्य प्रदेश

उत्तरः

C

व्याख्याः

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल (LG) मनोज सिन्हा, जितेंद्र सिंह, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास (DoNER) ने कठुआ के हीरानगर में अरुण जेटली मेमोरियल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की ई-आधारशिला रखी। उत्तरी क्षेत्र में पहला बहुउद्देशीय खेल परिसर पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को श्रद्धांजलि है।

13.    उस बैंक का नाम बताइए, जिसने ICICI लोम्बार्ड के साथ बंकासुरेन्स के लिए भागीदारी की?
(A). ICICI बैंक
(B). RBL
बैंक
(C). YES
बैंक
(D). AXIS
बैंक

उत्तरः

C

व्याख्याः

ICICI लोम्बार्ड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने अपने बीमा उत्पादों को बेचने के लिए YES बैंक के साथ एक बंकासुरेन्स साझेदारी प्रवेश किया है। इस समझौते के माध्यम से, ICICI लोम्बार्ड का लक्ष्य YES बैंक के ग्राहकों को 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के लिए अभिनव बीमा समाधान प्रदान करना है।

14.    S&P के अनुमान के अनुसार वित्त वर्ष2021 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद में संकुचन क्या होगा?
(A). 9%
(B). 12%
(C). 10%
(D). 5%

उत्तरः

A

व्याख्याः

S & P ग्लोबल रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 21 में 5% संकुचन के पिछले अनुमान की तुलना में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 9% का संकुचन का अनुमान किया। इस डाउनग्रेडेशन के पीछे का कारण भारत में कोरोनोवायरस के मामले बढ़ रहे हैं जो कि अनुमानित खर्च की तुलना में निजी खर्च और निवेश को कम समय तक बनाए रखते हैं।

15.    अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) ने भारत में अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज (IBE) स्थापित करने के लिए IIM- अहमदाबाद में भारत स्वर्ण नीति केंद्र के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। IFSCA के अध्यक्ष कौन हैं?
(A). इन्जेटी श्रीनिवास
(B).
अजय त्यागी
(C).
नंदन नीलेकणी
(D). TN
मनोहरन

उत्तरः

A

व्याख्याः

विश्व स्वर्ण परिषद द्वारा प्रायोजित IFSCA (इंटरनेशनल फाइनेंसियल सर्विसेज सेंटर अथॉरिटी) -IIMA (इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट अहमदाबाद) ने भारत में अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज (IBE) स्थापना की सुविधा के लिए परामर्श प्रदान करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA): अध्यक्ष- इन्जेटी श्रीनिवास (प्रथम अध्यक्ष)।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved