Current Affairs (September-2020) Part-20

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-20
https://www.everestinstitute.org/

1.   उस भारतीय फिल्म का नाम बताइए जिसने 77 वें वेनिस फिल्म महोत्सव 2020 में सर्वश्रेष्ठ पटकथा पुरस्कार जीता है।
(A). ड्राइव
(B).
अनुच्छेद 15
(C).
द डिसिपल
(D).
आकाश गुलाबी है

उत्तरः

C

व्याख्याः

वेनिस फिल्म फेस्टिवल 2020, La Biennale di Venezia द्वारा आयोजित 77 वां वेनिस अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2 सितंबर से 12 सितंबर 2020 तक आयोजित किया गया था। मराठी फिल्म द डिसिपल, चैतन्य तम्हाणे द्वारा निर्देशित और आदित्य मोदक अभिनीत, अरुण द्रविड़, सुमित्रा भावे और किरण यज्ञोपवीत ने महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ पटकथा पुरस्कार जीता।

2.   केंद्रीय संस्कृति मंत्री (MoS I / C) प्रहलाद सिंह पटेल ने प्राचीन भारतीय संस्कृति के अध्ययन के लिए 16 सदस्यीय विशेषज्ञ समिति के गठन की जानकारी दी। प्रह्लाद सिंह पटेल का निर्वाचन क्षेत्र क्या है?
(A). वेल्लोर
(B).
लखनऊ
(C).
हरिद्वार
(D).
दमोह

उत्तरः

D

व्याख्याः

प्रहलाद सिंह पटेल राज्य संस्कृति और पर्यटन मंत्री ने सूचित किया कि सरकार ने लगभग 12,000 साल पहले के भारतीय संस्कृति की उत्पत्ति और विकास और दुनिया के अन्य संस्कृतियों के साथ इसका इंटरफ़ेस पर एक अध्ययन करने के लिए एक 16 सदस्यीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया है।

3.   मास्को, रूस में आयोजित SCO-CFM (शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन-काउंसिल ऑफ फॉरेन मिनिस्टर्स) की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया?
(A). वेंकैया नायडू
(B).
निर्मला सीतारमण
(C).
सुब्रह्मण्यम जयशंकर
(D).
नरेंद्र मोदी

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय मंत्री डॉ सुब्रह्मण्यम जयशंकर, विदेश मंत्रालय (MEA) ने मास्को में SCO-CFM (विदेश मंत्रियों की परिषद) की बैठक में भाग लेने के लिए 8-11 सितंबर, 22 से 22 सितंबर तक रूस की चार दिवसीय यात्रा की। रूस जाने के दौरान, उन्होंने 8 सितंबर, 2020 को चाबहार बंदरगाह परियोजना सहित द्विपक्षीय संबंधों और क्षेत्रीय विकास के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा के लिए अपने ईरानी समकक्ष मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ से मुलाकात की।

4.   भारत के विदेश मंत्री S जयशंकर ने हाल ही में आयोजित ASEAN-भारत मंत्रिस्तरीय बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया। बैठक के दौरान वर्ष 2021 से _____ तक का ASEAN- भारत कार्य योजना को अपनाया गया।
(A). 2023
(B). 2022
(C). 2025
(D). 2024

उत्तरः

C

व्याख्याः

एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस (ASEAN) -भारत की मंत्रिस्तरीय बैठक आभासी मोड पर आयोजित की गई। इसकी सह-अध्यक्षता केंद्रीय मंत्री डॉ सुब्रह्मण्यम जयशंकर, विदेश मंत्रालय (MEA) के साथ-साथ डॉन प्रमुदविनई, उप प्रधान मंत्री और थाईलैंड के विदेश मामलों के मंत्री ने की। इसमें दस ASEAN सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों ने भाग लिया था। मुलाकात के दौरान ASEAN-भारत योजना (2021-2025) को अपनाया गया।

5.   किस मंत्रालय ने iRAD ऐप पर अभिविन्यास और प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए हैं?
(A). भारी उद्योग मंत्रालय
(B).
कॉर्पोरेट मामलों का मंत्रालय
(C).
गृह मंत्रालय
(D).
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

उत्तरः

D

व्याख्याः

MoRTH (सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय) ने कर्नाटक के चयनित जिलों और उत्तर प्रदेश (UP) के कुछ जिलों के लिए 10 और 11 सितंबर 2020 को iRAD ऐप पर 2-दिवसीय अभिविन्यास और प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। यह राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों की आवश्यकताओं के अनुसार iRAD ऐप के अनुकूलन के लिए प्रतिक्रिया और अन्य सुझाव प्राप्त करने के लिए किया गया है। स्पॉट दुर्घटना डेटा को कैप्चर करने के लिए बुनियादी iRAD ऐप, IIT मद्रास (तमिलनाडु) और नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर सर्विसेज इंक (NICSI), नई दिल्ली के द्वारा विकसित किया गया है।

6.   महिला एकल वर्ग में यूएस ओपन 2020 (140 वां संस्करण) किसने जीता है?
(A). लौरा सिगमंड
(B).
विक्टोरिया अजारेंका
(C).
नाओमी ओसाका
(D).
सेरेना विलियम्स

उत्तरः

C

व्याख्याः

अमेरिकन ओपन या US ओपन का 140 वां संस्करण 31 अगस्त, 2020 से 13 सितंबर, 2020 तक USTA बिली जीन किंग नेशनल टेनिस सेंटर, न्यूयॉर्क में आयोजित किया गया। जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन होने के बाद यह साल का दूसरा ग्रैंड स्लैम इवेंट था। महामारी के कारण विंबलडन को बंद कर दिया गया था।

वर्ग

विजेता

रनर-अप

पुरुष एकल

डोमिनिक थिएम (ऑस्ट्रिया)

अलेक्जेंडर ज्वेरेव (जर्मनी)

महिला एकल

नाओमी ओसाका (जापान)

विक्टोरिया अजारेंका (बेलारूस)

मेन्स डबल्स

मेट पाविक ​​(क्रोएशिया) और ब्रूनो सोरेस (ब्राजील)

वेस्ले कूलहोफ़ (नीदरलैंड) और निकोला मेक्टिक (क्रोएशिया)

महिला डबल्स

लौरा सीग्मुंड (जर्मनी) और वेरा ज्वोनारेवा (रूस)

निकोल मेलिचर (संयुक्त राज्य अमेरिका) और यिफान जू (चीन)

7.   टस्कन ग्रांड प्रिक्स 2020 किसने जीता है?
(A). चार्ल्स लेक्लर
(B).
लुईस हैमिल्टन
(C).
वाल्टेरी बोटास
(D).
सेबस्टियन वेट्टेल

उत्तरः

B

व्याख्याः

मर्सिडीज लुईस हैमिल्टन (ब्रिटेन) ने मुगेलो सर्किट, इटली में आयोजित टस्कन ग्रांड प्रिक्स 2020 जीता। हैमिल्टन के अपने करियर की 90 वीं पोल स्थिति, वह माइकल शूमाकर के ऑल-टाइम रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिए एक जीत है।

8.   एंड ऑफ एरा, इंडिया एग्जिट तिब्बतनामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(A). विलियम डेलरिम्पल
(B).
रामचंद्र गुहा
(C).
क्लाउड अरपी
(D).
खुशवंत सिंह

उत्तरः

C

व्याख्याः

क्लाउड अरपी द्वारा लिखित पुस्तक एंड ऑफ एन एरा, इंडिया एग्जिट तिब्बतको जल्द ही जारी किया जाएगा। पुस्तक 1947-1962 के दौरान भारत तिब्बत संबंध को चित्रित करती है। पुस्तक का मूल विषय भारत के तिब्बत में अपने सभी प्रभाव को खोना है, जिससे चीन भारत के साथ सीमा पर आक्रामक दावों को दबाने में मदद करता है। यह नेहरू मेमोरियल लाइब्रेरी के कागजात, डी-वर्गीकृत भारतीय और चीनी दस्तावेजों और व्यक्तिगत साक्षात्कार पर आधारित है।

9.   स्वामी अग्निवेश जिनका सितंबर 2020 में निधन हो गया, एक प्रसिद्ध _______ हैं।
(A). सोशल एक्टिविस्ट
(B).
राजनेता
(C).
एथलीट
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

स्वामी अग्निवेश (मूल नाम- वेपा श्याम राव), प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता, विद्वान, पूर्व विधायक और हरियाणा के शिक्षा मंत्री, कैबिनेट मंत्री का भारत के नई दिल्ली में 80 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने आर्य समाज की विश्व परिषद के अध्यक्ष (2004-2014) के रूप में कार्य किया, जो आर्य समाज का सर्वोच्च अंतरराष्ट्रीय निकाय है। उनका जन्म 21 सितंबर, 1939 को आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम में हुआ था।

10.      पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस राज्य के हैं?
(A). छत्तीसगढ़
(B).
पंजाब
(C).
हरियाणा
(D).
बिहार

उत्तरः

D

व्याख्याः

13 सितंबर 2020 को, पूर्व केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री, रघुवंश प्रसाद सिंह का 74 वर्ष की आयु में नई दिल्ली में निधन हो गया। उनका जन्म 6 जून 1946 को बिहार में हुआ था।

11.      हिंदी दिवस कब मनाया जाता है?
(A). 30 सितंबर
(B). 31
अगस्त
(C). 14
सितंबर
(D). 12
अक्टूबर

उत्तरः

C

व्याख्याः

हिंदी को बढ़ावा देने और भाषा के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए भारत भर में 14 सितंबर को प्रतिवर्ष हिंदी दिवस मनाया जाता है। यह दिन 1949 में भारतीय गणराज्य की आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में हिंदी (देवनागरी लिपि) को अपनाने की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है। यह भारत की 22 अनुसूचित भाषाओं में से एक है।

12.      ESanjeevani नाम की टेली-मेडिसिन सेवा को कितने राज्यों ने लागू की (सितंबर 2020 तक)?
(A). 19
(B). 17
(C). 21
(D). 23

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्र सरकार ने दो प्रकार की टेलीमेडिसिन सेवाओं की शुरुआत करके स्वास्थ्य क्षेत्र में एक डिजिटल धक्का देने की कोशिश की है अर्थात 2019 में डॉक्टर-टू-डॉक्टर (eSanjeevani) और रोगी-से-डॉक्टर (eSanjeevani OPD) टेली-परामर्श। ESanjeevani द्वारा टेली-परामर्श 23 राज्यों द्वारा लागू किया गया है और अन्य राज्य इसे लागू करने की प्रक्रिया में हैं।

13.      प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य में (सितंबर 2020) शहरी अवसंरचना से संबंधित 7 परियोजनाओं का उद्घाटन और शुभारंभ किया है?
(A). पंजाब
(B).
बिहार
(C).
हरियाणा
(D).
उत्तराखंड

उत्तरः

B

व्याख्याः

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बिहार राज्य में शहरी बुनियादी ढांचे से संबंधित सात परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। 7 परियोजनाओं में से 4 जल आपूर्ति से संबंधित हैं, दो सीवरेज उपचार के लिए और 1 रिवरफ्रंट डेवलपमेंट के लिए है। परियोजनाओं को बिहार के शहरी विकास और आवास विभाग के तहत, बिहार शहरी आधारभूत संरचना विकास निगम (BUIDCO) द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा।

14.      भारत में ई-ऑफिस प्रणाली को अपनाने वाली पहली बिजली वितरण कंपनी कौन सी है?
(A). महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी
(B). JSW
ऊर्जा वितरण कंपनी
(C).
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी
(D). REC
बिजली वितरण कंपनी

उत्तरः

C

व्याख्याः

मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी (केंद्रीय डिस्कॉम) ई-ऑफिस प्रणाली को अपनाने वाली देश की पहली बिजली वितरण कंपनी बन गई है। यह प्रभावी रूप से कॉर्पोरेट कार्यालयों, क्षेत्रीय मुख्य महाप्रबंधक और मंडल के कार्यालयों में चलाया जा रहा है। कंपनी 27 जुलाई से NIC ई-ऑफिस प्रणाली के माध्यम से ई-फाइलिंग और पत्राचार कर रही है। ई-ऑफिस प्रणाली पिछले डेढ़ महीने से चल रही है।

15.      सितंबर 2020 में महिलाओं की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र (UN) आयोग के सदस्य के रूप में निम्नलिखित देशों में से किसे चुना गया?
(A). भारत
(B).
अफगानिस्तान
(C).
चीन
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत और अफगानिस्तान को आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) के एक निकाय के संयुक्त राष्ट्र (UN) आयोग के सदस्य के रूप में चुना गया। महिलाओं की स्थिति पर आयोग संयुक्त राष्ट्र का एक अंग है जो लैंगिक समानता और महिलाओं के सशक्तीकरण को बढ़ावा देता है। भारत (38 वोट) और अफगानिस्तान (39) ने 54 सदस्यों के बीच मतदान किया, संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि, T S तिरुमूर्ति ने समिति के लिए भारत के चुनाव की घोषणा की। भारत 2021-2025 तक चार वर्षों के लिए महिलाओं की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र के आयोग का सदस्य होगा।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved