Current Affairs (September-2020) Part-21

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-21
https://www.everestinstitute.org/

1.   ए वर्ल्ड इन डिसऑर्डरशीर्षक वाली दूसरी वैश्विक तैयारी निगरानी बोर्ड (GPMB) की रिपोर्ट हाल ही में जारी की गई। GPMB किस संगठन का हाथ है?
(A). विश्व बैंक
(B).
विश्व स्वास्थ्य संगठन
(C).
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

14 सितंबर, 2020 को जारी ए वर्ल्ड इन डिसऑर्डरशीर्षक की दूसरी वैश्विक तैयारी निगरानी बोर्ड (GPMB) की रिपोर्ट के अनुसार, उपन्यास कोरोनोवायरस रोग द्वारा नुकसान के कारण दुनिया को महामारियों की तैयारी पर खर्च करने में 500 साल लगेंगे। GPMB विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और विश्व बैंक की संयुक्त शाखा है।

2.   केंद्र सरकार ने किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश के छात्रों के लिए प्रगति और सक्षम की छात्रवृत्ति योजनाओं के तहत छात्रवृत्ति राशि में वृद्धि की है?
(A). हरियाणा
(B).
जम्मू और कश्मीर
(C).
गुजरात
(D).
महाराष्ट्र

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत सरकार ने जम्मू और कश्मीर (J & K) के छात्रों के लिए प्रगतिऔरसक्षमछात्रवृत्ति योजनाओं के तहत छात्रवृत्ति राशि में वृद्धि की घोषणा की। वर्तमान शैक्षणिक वर्ष (2020-21) से यह राशि 5,000 रुपये प्रति वर्ष से बढ़ाकर 50,000 रुपये प्रति वर्ष कर दी गई है। शिक्षा मंत्रालय (पूर्व में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के नाम से जाना जाता था) ने योजनाओं की शुरुआत की। यह अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) द्वारा लड़कियों की उन्नति के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने और तकनीकी शिक्षा के लिए विशेष रूप से विकलांग छात्रों का समर्थन करने के लिए लागू और पेश किया जा रहा है।

3.   किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश के बागवानी विभाग ने जैविक फलों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए CAPEX योजना के तहत एक बैकयार्ड बागवानीकार्यक्रम शुरू किया है?
(A). उत्तर प्रदेश
(B).
दिल्ली
(C).
पुदुचेरी
(D).
जम्मू और कश्मीर

उत्तरः

D

व्याख्याः

जम्मू और कश्मीर के बागवानी विभाग (J & K) ने जम्मू जिले के मरह ब्लॉक में पंचयत जसवां में CAPEX (कैपिटल एक्सपेंडिचर) योजना के तहत पिछवाड़े बागवानीकार्यक्रम शुरू किया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य घर के उपभोग के लिए और व्यक्तिगत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जैविक फल उत्पादन को बढ़ावा देना है।

4.    SBI जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने किस बैंक के साथ एक कॉर्पोरेट एजेंसी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). YES बैंक
(B). HDFC
बैंक
(C). ICICI
बैंक
(D).
एक्सिस बैंक

उत्तरः

A

व्याख्याः

SBI जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और YES बैंक ने भारत (28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों) में YES बैंक के ग्राहकों को SBI जनरल इंश्योरेंस के उत्पादों को वितरित करने के लिए एक कॉर्पोरेट एजेंसी समझौते पर हस्ताक्षर किए। हस्ताक्षरित समझौते का आदान-प्रदान राजन पेंटल, YES बैंक के ग्लोबल हेड-रिटेल बैंकिंग और SBI जनरल इंश्योरेंस के मुख्य व्यवसाय अधिकारी अमर जोशी के बीच हुआ।

5.    RBI की वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट जुलाई 2020 के अनुसार, मार्च 2021 तक SCBs का सकल गैर निष्पादित परिसंपत्ति (GNPA) अनुपात 12.5% तक बढ़ सकता है।
(A). 11.5%
(B). 12%
(C). 12.5%
(D). 13%

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय रिजर्व बैंक ने नियामकीय रिपोर्टिंग और बैंक की अपनी प्रबंधन सूचना प्रणाली आवश्यकताओं के लिए मैन्युअल पहचान से उपयुक्त IT प्रणालियों का उपयोग करते हुए गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों की स्वचालित पहचान पर स्विच करने के लिए परिपत्र सलाह देने वाले बैंकों को जारी किया। RBI ने 30 जून 2021 से सिस्टम आधारित परिसंपत्ति वर्गीकरण को लागू करने के लिए शहरी सहकारी बैंकों (UCB) को 31 मार्च, 2020 तक 2,000 करोड़ रुपये या उससे अधिक की संपत्ति के साथ अनिवार्य किया। अनुपालन न करने की स्थिति में संबंधित बैंक के खिलाफ उपयुक्त पर्यवेक्षी कार्रवाई शुरू की जाएगी।

6.    एशियाई विकास बैंक (ADB) के अनुमान के अनुसार, वित्त वर्ष 21 में भारत की GDP ______ तक अनुबंधित होगा।
(A). 8%
(B). 7%
(C). 9%
(D). 11%

उत्तरः

C

व्याख्याः

एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा एशियाई विकास आउटलुक (ADO) 2020 अद्यतन-सितंबर 2020” के अनुसार, वित्त वर्ष 21 में भारत की GDP 9% तक अनुबंधित होगा।

7.    EDF समूह ने महाराष्ट्र में असैनिक परमाणु क्षेत्र में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा संस्थान (I2EN) और वीरमाता जीजाबाई प्रौद्योगिकी संस्थान (VJTI) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। EDF समूह किस देश पर आधारित है?
(A). नेपाल
(B).
जर्मनी
(C).
फ्रांस
(D).
बांग्लादेश

उत्तरः

C

व्याख्याः

महाराष्ट्र में असैन्य परमाणु क्षेत्र में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के लिए पूर्व-व्यवहार्यता अध्ययन करने के लिए, EDF(Electricite de France), अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा संस्थान (I2EN) और वीरमाता जीजाबाई प्रौद्योगिकी संस्थान (VJTI) ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

8.    किस राज्य सरकार ने MSME पारिस्थितिकी तंत्र (सितंबर 2020) को विकसित करने के लिए लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ इंडिया (SIDBI) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). राजस्थान
(B).
तेलंगाना
(C).
कर्नाटक
(D).
असम

उत्तरः

A

व्याख्याः

राजस्थान सरकार ने अपने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने के लिए भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। उद्योग विभाग की ओर से अर्चना सिंह और SIDBI की ओर से महाप्रबंधक बलबीर सिंह ने MoU पर हस्ताक्षर किए।

9.    राजेश खुल्लर को किस संगठन के कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). विश्व बैंक (WB)
(B).
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO)
(C).
संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO)
(D).
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)

उत्तरः

A

व्याख्याः

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में ACC ने विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में राजेश खुल्लर और एशियाई विकास बैंक (ADB) के कार्यकारी निदेशक के रूप में समीर कुमार खरे की नियुक्ति को मंजूरी दी। राजेश खुल्लर (IAS) वर्तमान में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के प्रधान सचिव हैं। समीर कुमार खरे (IAS) वर्तमान में वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग में एक अतिरिक्त सचिव हैं।

10.    ग्रेट लर्निंग (सितंबर 2020) के ब्रांड एंबेसडर के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). केएल राहुल
(B).
विराट कोहली
(C).
एमएस धोनी
(D).
अनिल कुंबले

उत्तरः

B

व्याख्याः

पेशेवर और उच्च शिक्षा के लिए एक शैक्षिक प्रौद्योगिकी कंपनी ग्रेट लर्निंग ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। विराट कोहली पावर अहेडअभियान का नेतृत्व करेंगे, जो ब्रांड का नवीनतम है। ग्रेट लर्निंग आगामी ड्रीम 11 IPL के दौरान विराट कोहली के साथ एक बहु-फिल्म अभियान शुरू करेगा, जहां ब्रांड डिज्नी + हॉटस्टार पर एक सहयोगी प्रायोजक है।

11.    उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे पेटीएम फर्स्ट गेम्स का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है?
(A). रानी रामपाल
(B).
सचिन तेंदुलकर
(C).
अभिनव बिंद्रा
(D).
भाईचुंग भूटिया

उत्तरः

B

व्याख्याः

पेटीएम फर्स्ट गेम्स (PFG), जो डिजिटल वित्तीय सेवा प्लेटफॉर्म पेटीएम की सहायक कंपनी है, ने भारत के दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। सचिन तेंदुलकर भारत में फंतासी खेलों की शैली (वस्तुतः खेले जाने वाले खेल) के बारे में जागरूकता पैदा करेंगे और कबड्डी, फुटबॉल और बास्केटबॉल सहित सभी खेलों के बारे में उत्साह को बढ़ावा देंगे और उत्पन्न करेंगे। पेटीएम 2022 तक IPL के लिए आधिकारिक अंपायर भागीदार है और भारतीय क्रिकेट के लिए शीर्षक प्रायोजक रहा है।

12.    यूरोमोनी के लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2020 से सम्मानित होने वाले व्यक्ति का नाम बताइए?
(A). राणा कपूर
(B).
आदित्य पुरी
(C).
शिखा शर्मा
(D).
सशिदी जगदीशन

उत्तरः

B

व्याख्याः

यूरोमोनी ग्लोबल फाइनेंस एंड बैंकिंग मैगज़ीन अवार्ड्स फॉर एक्सीलेंस 2020 ने HDFC बैंक के प्रबंध निदेशक (MD) को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2020 से सम्मानित किया। यह भारत के एक कॉर्पोरेट नेता के लिए अपनी तरह की पहली मान्यता है।

13.    ब्रिटेन स्थित कार्डिफ विश्वविद्यालय के खगोलविदों ने किस ग्रह (प्रकृति खगोल विज्ञान पर प्रकाशित) के बादलों पर फॉस्फीनपाया है?
(A). मंगल
(B).
शुक्र
(C).
बृहस्पति
(D).
बुध

उत्तरः

B

व्याख्याः

वैज्ञानिकों के एक दल ने फॉस्फीन की खोज की घोषणा की, एक दुर्लभ अणु जो शुक्र के बादलों में सूक्ष्म जीवन की संभावना प्रदान करता है। प्रोफेसर जेन ग्रीव्स, कार्डिफ विश्वविद्यालय, यूनाइटेड किंगडम नेचर एस्ट्रोनॉमी में प्रकाशित एक रिपोर्ट के प्रमुख लेखक थे।

14.    हाल ही में किस देश ने 9 उपग्रहों का संबंध जिलिन -1 गैफॉन 03-1 समूह से है?
(A). तिब्बत
(B).
चीन
(C).
थाईलैंड
(D).
जापान

उत्तरः

B

व्याख्याः

चीन ने येलो समुद्र, चीन में एक जहाज से ठोस-प्रणोदक वाहक रॉकेट का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। इसने 9 उपग्रहों को नियोजित ऑर्बिट में भेजा, और दूसरा ऐसा समुद्र आधारित लॉन्च मिशन है। 9 उपग्रहों का संबंध जिलिन -1 गॉफ़न 03-1 समूह से था, और इसे लॉन्ग मार्च 11-HY2 (चीन का पहला समुद्री लॉन्च रॉकेट), लॉन्ग मार्च 11 परिवार के 10 वें सदस्य का उपयोग करके लॉन्च किया गया था। लॉन्ग मार्च रॉकेट श्रृंखला का उपयोग करके यह 346 वां लॉन्च था।

15.    राष्ट्रीय अभियंता दिवस हर साल 15 सितंबर को किसकी जयंती मनाने के लिए मनाया जाता था?
(A). E श्रीधरन
(B).
सतीश धवन
(C).
विश्वेश्वरैया
(D).
वर्गीज कुरियन

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत के दिग्गज बांध निर्माता और प्रख्यात इंजीनियर भारत रत्न सर MV मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया, को श्रद्धांजलि देने के लिए 15 सितंबर को पूरे भारत में राष्ट्रीय इंजीनियर दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है। जिनका जन्म 15 सितंबर 1861 को कर्नाटक के मुड्डेनाहल्ली में हुआ था। अभियंता दिवस पहली बार 1967 में और 15 सितंबर 2020 को 53 वें राष्ट्रीय इंजीनियर्स दिवस के रूप में मनाया गया।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved