Current Affairs (September-2020) Part-22

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-22
https://www.everestinstitute.org/

1.   अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता था?
(A). 19 नवंबर
(B). 10
अक्टूबर
(C). 15
सितंबर
(D). 22
जुलाई

उत्तरः

C

व्याख्याः

लोकतंत्र का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2007 से 15 सितंबर को सालाना दुनिया भर में मनाया जाता है। यह दिन है मानव अधिकारों, समावेशिता, जवाबदेही और पारदर्शिता का सम्मान करने के लिए लोकतांत्रिक सिद्धांतों को बढ़ावा देने और बनाए रखने के लिए दुनिया भर में मनाया जाता है। यह 2007 में संयुक्त राष्ट्र (UN) महासभा द्वारा पारित एक प्रस्ताव के माध्यम से स्थापित किया गया था।

2.   केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस राज्य के दरभंगा जिले में नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की स्थापना को मंजूरी दी?
(A). झारखंड
(B).
गुजरात
(C).
महाराष्ट्र
(D).
बिहार

उत्तरः

D

व्याख्याः

बिहार में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए, केंद्र सरकार ने 1264 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ बिहार के दरभंगा में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के तहत एक नए AIIMS की स्थापना के लिए अपनी सहमति दी है। मंत्रिमंडल ने 2,25,000 / – (निर्धारित) के मूल वेतन में निदेशक के पद के सृजन को भी मंजूरी दी। परियोजना के 48 महीने की अवधि के भीतर पूरा होने की संभावना है।

3.   केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डी.वी. सदानंद गौड़ा के अनुसार, भारत _____ तक उर्वरक उत्पादन में आत्मनिर्भर हो जाएगा।
(A). 2023
(B). 2021
(C). 2022
(D). 2025

उत्तरः

A

व्याख्याः

कर्नाटक के किसानों के लिए सहकारी भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड (IFFCO) द्वारा आयोजित स्व-विश्वसनीय भारत और सतत कृषि पर एक वेबिनार को संबोधित करते हुए केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री DV सदानंद गौड़ा ने घोषणा की कि भारत 2023 तक उर्वरक में आत्मनिर्भर हो जाएगा। यह कर्नाटक के किसानों के लिए सहकारी भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड (IFFCO) द्वारा आयोजित किया जाता है। वर्तमान में, देश का उर्वरक उत्पादन 42-45 मिलियन टन है, और आयात लगभग 18 मिलियन टन है।

4.   मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का नाम बताइए जिन्होंने हाल ही में पोषण सरकारकार्यक्रम शुरू किया है।
(A). शिवराज सिंह चौहान
(B).
त्रिवेंद्र सिंह रावत
(C).
नवीन पटनायक
(D).
उद्धव ठाकरे

उत्तरः

A

व्याख्याः

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पोषण अभियान में स्थानीय निकाय-ग्राम पंचायतों और शहरी निकायों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से पोषण सरकारकार्यक्रम शुरू किया। भारत में पोषण माह के रूप में सितंबर का महीना मनाया जाता है।

5.   10 वीं रक्षा प्रौद्योगिकी और व्यापार पहल (DTTI) भारत और किस देश के बीच सितंबर 2020 में आयोजित की गई थी?
(A). संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
जापान
(C).
जर्मनी
(D).
ऑस्ट्रेलिया

उत्तरः

A

व्याख्याः

10 वीं रक्षा प्रौद्योगिकी और व्यापार पहल (DTTI) भारत और US के बीच आभासी तरीके से आयोजित हुई। DTTI समूह का उद्देश्य द्विपक्षीय रक्षा व्यापार संबंधों पर ध्यान केंद्रित करना और रक्षा उपकरणों के सह-उत्पादन और सह-विकास के अवसर पैदा करना है।

6.   प्रधान मंत्री गरीब कल्याण पैकेज योजना के तहत प्रति स्वास्थ्य कार्यकर्ता को कितनी बीमा राशि प्रदान की जाती है?
(A). 10 लाख
(B). 50
लाख
(C). 25
लाख
(D). 75
लाख

उत्तरः

B

व्याख्याः

COVID-19 के खिलाफ लड़ने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए प्रधान मंत्री गरीब कल्याण पैकेज (PMGKP) बीमा योजना को एक और 6 महीने के लिए विस्तारित किया गया यानी, 180 दिन। केंद्रीय क्षेत्र योजना की घोषणा 30 मार्च, 2020 को 90 दिनों की अवधि के लिए की गई थी, इसे और 90 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया था यानी सितंबर, 2020 तक। 50 लाख रुपये की बीमा योजना मार्च 2020 में घोषित 1.70 लाख प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज का एक हिस्सा है।

7.   भारत के टाइटन पेनामक भारत की पहली संपर्क रहित भुगतान घड़ी को लॉन्च करने के लिए टाइटन के साथ किस बैंक ने भागीदारी की?
(A). ICICI बैंक
(B).
इंडियन बैंक
(C). HDFC
बैंक
(D).
भारतीय स्टेट बैंक

उत्तरः

D

व्याख्याः

TATA समूह से जुड़ी दुनिया की 5 वीं सबसे बड़ी घड़ी निर्माताओं में से एक, टाइटन कंपनी लिमिटेड ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के सहयोग से YONO (You Only Need One) SBI द्वारा संचालित टाइटन पे की शुरुआत की। इस साझेदारी के माध्यम से, टाइटन और SBI भारत में पहली बार संपर्क रहित भुगतान कार्यक्षमता के साथ स्टाइलिश नई घड़ियों की एक श्रृंखला शुरू कर रहे हैं। CK वेंकटरामन, टाइटन के MD और SBI के अध्यक्ष रजनीश कुमार ने उत्पाद का अनावरण किया।

8.   उच्च नेटवर्थ वाले ग्राहकों के लिए डेबिट कार्ड लॉन्च करने के लिए किस बैंक ने मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी की है?
(A). CSB बैंक
(B). SBM
बैंक
(C). RBL
बैंक
(D). ICICI
बैंक

उत्तरः

B

व्याख्याः

SBM बैंक (इंडिया) लिमिटेड (SBM बैंक इंडिया) और मास्टरकार्ड ने SBM वर्ल्ड डेबिट कार्ड लॉन्च करने के लिए सहयोग किया है, जो ग्राहकों को उच्च निवल मूल्य की परिष्कृत जरूरतों के लिए एक प्रकार का डेबिट कार्ड लॉन्च करता है। यह आला बैंकिंग समाधानों और अच्छी तरह से प्रबंधित जीवनशैली विशेषाधिकारों के संयोजन का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें कुछ बेहतरीन खरीदारी और भोजन के अवसर भी शामिल हैं। कस्टम बिल्ट कार्ड SBM बैंक इंडिया के प्राइवेट वेल्थ ऑफर के अतिरिक्त है।

9.   जिला प्रशासन के साथ समन्वय में किसान उत्पादक संगठनों (FPO) के लिए जागरूकता और संवेदीकरण कार्यक्रम शुरू करने वाले संगठन का पता लगाएं।
(A). भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)
(B).
भारतीय बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण (IRDAI)
(C).
भारत का प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI)
(D).
राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD)

उत्तरः

D

व्याख्याः

जिला प्रशासन के साथ-साथ नए प्रस्तावित किसान उत्पादक संगठनों (FPO) के लिए राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) द्वारा एक जागरूकता और संवेदीकरण कार्यक्रम शुरू किया गया। जागरूकता / संवेदीकरण कार्यक्रम का उद्देश्य किसानों को FPO बनाने और दलालों से बचने के लिए उचित दरों पर अपने उत्पाद को बेचने में मदद करना है।

10.      RBI अधिनियम, 1934 के किस धारा के तहत भारतीय रिज़र्व बैंक ने ड्राफ्ट रुपया ब्याज दर डेरिवेटिव दिशा-निर्देश 2020 जारी किया?
(A). धारा 45 A
(B).
धारा 45 W
(C).
धारा 45 B
(D).
धारा 45 D

उत्तरः

B

व्याख्याः

RBI अधिनियम, 1934 की धारा 45 W के तहत भारतीय रिज़र्व बैंक ने ड्राफ्ट रुपया ब्याज दर डेरिवेटिव (रिजर्व बैंक) दिशा-निर्देश, 2020 जारी किया। यह विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) को एक्सचेंज ट्रेडेड रुपया ब्याज दर डेरिवेटिव लेनदेन करने की अनुमति देता है, जो 5,000 करोड़ रुपये की कुल सीमा के अधीन है। RBI ने इन निर्देशों पर 15 अक्टूबर, 2020 तक टिप्पणी मांगी है।

11.      PSU का नाम बताइए जिसने भारत में मैग्लेव (मैग्नेटिक लेविटेशन) ट्रेन परियोजनाओं को लाने के लिए स्विस रेपिड AG के साथ भागीदारी की?
(A). भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL)
(B).
भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL)
(C).
भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड (SAIL)
(D).
कोल इंडिया लिमिटेड (CIL)

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) ने भारत में मैग्लेव ट्रेन (मैग्नेटिक लेविटेशन) परियोजनाओं को लाने के लिए स्विस रेपिड AG के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापन पर SV श्रीनिवासन, महाप्रबंधक और प्रमुख (परिवहन व्यवसाय समूह), BHEL और निकोलस H कोनिग, अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO), स्विसरैपिड AG ने हस्ताक्षर किए।

12.      किस राज्य सरकार ने MSMEs (सितंबर 2020) का समर्थन करने के लिए लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). सिक्किम
(B).
असम
(C).
गुजरात
(D).
मेघालय

उत्तरः

C

व्याख्याः

गुजरात के लगभग 35 लाख माइक्रो स्मॉल मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) को क्षमता निर्माण और बाजार समर्थन प्रदान करने और अपनी आत्मनिर्भरता बढ़ाने के लिए गुजरात सरकार ने भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

13.      ट्रेड प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया (TPCI) द्वारा गठित फूड एंड बेवरेजेस (F & B) की समिति की अध्यक्षता कौन करता है?
(A). विवेक अग्रवाल
(B).
संजय ग्रोवर
(C).
लक्ष्मण सिंह राठौर
(D).
आर सेनगुत्तुवन

उत्तरः

C

व्याख्याः

व्यापार संवर्धन परिषद (TPCI) ने नए बाजारों में टैप करने और व्यापार और निवेश के नए अवसरों की पहचान करने के लिए तीन समितियों का गठन किया। तीन समितियां खाद्य और पेय पदार्थ, खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी और रासायनिक और संबद्ध उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करेंगी।

14.      योशीहाइड सुगा को किस देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है?
(A). थाईलैंड
(B).
चीन
(C).
जापान
(D).
दक्षिण कोरिया

उत्तरः

C

व्याख्याः

योशीहाइड सुगा को औपचारिक रूप से जापान के नए प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया। वह शिंजो अबे का स्थान लेंगे, जो जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधान मंत्री रहे और स्वास्थ्य समस्याओं के कारण पद छोड़ दिया।

15.      ऑनलाइन पोकर मंच, 9stacks के ब्रांड एंबेसडर के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). हरमनप्रीत कौर
(B).
दीप्ति शर्मा
(C).
सुरेश रैना
(D).
एमएस धोनी

उत्तरः

C

व्याख्याः

9stacks, भारत के सबसे तेजी से बढ़ते ऑनलाइन पोकर मंच ने सुरेश रैना, भारतीय क्रिकेटर को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। एक बाएं हाथ के बल्लेबाज और एक स्पिन गेंदबाज, सुरेश रैना आगामी अभियान और 9stacks की सगाई की गतिविधियों का हिस्सा होंगे। वह ब्रांड को एंकर करेगा और प्रमुख लक्षित दर्शकों के बीच एक उच्च ब्रांड रिकॉल बनाने में मदद करेगा।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved