Current Affairs (September-2020) Part-23

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-23
https://www.everestinstitute.org/

1.   ग्लोबल आयुर्वेद समिट के किस संस्करण का उद्घाटन उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने पांडेमिक के दौरान आयुर्वेद के उभरते अवसर” (सितंबर 2020) विषय पर किया था?
(A). 2वीं
(B). 3
वीं
(C). 4
वीं
(D). 1
वीं

उत्तरः

C

व्याख्याः

ग्लोबल आयुर्वेद समिट के 4वीं संस्करण का इ-उद्घाटन उपराष्ट्रपति मुप्पावरापू वेंकैया नायडू ने पांडेमिक के दौरान आयुर्वेद के उभरते अवसरविषय पर किया था। इसका समापन 14 अक्टूबर, 2020 को होगा। COVID-19 के कारण, यह आयुर्वेद के लिए उभरते अवसरों पर आभासी प्रदर्शनी और सम्मेलन के साथ 30 दिनों के लिए एक वेब कार्यक्रम के रूप में आयोजित किया जा रहा है।

2.   रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में _______ के लायक दो हथियार आयात अनुबंध रद्द कर दिए।
(A). $ 5 बिलियन
(B). $ 1
बिलियन
(C). $ 2.5
बिलियन
(D). $ 2
बिलियन

उत्तरः

C

व्याख्याः

रक्षा मंत्रालय ने $ 2.5 बिलियन (लगभग 21,500 करोड़ रुपये) मूल्य के दो हथियार आयात अनुबंधों को रद्द कर दिया, जो खरीद के अंतिम चरण में थे। रक्षा सचिव राज कुमार की अध्यक्षता में एक विशेष बैठक में निर्णय लिया गया, रक्षा विभाग के प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने भी बैठक में भाग लिया।

3.   भारत की पहली स्वदेशी सिग्नलिंग तकनीक ‘i-ATS’ (ऑटोमैटिक ट्रेन सुपरविजन) किस मेट्रो ने शुरू की?
(A).
अहमदाबाद मेट्रो
(B).
कोलकाता मेट्रो
(C).
मुंबई मेट्रो
(D).
दिल्ली मेट्रो

उत्तरः

D

व्याख्याः

इंजीनियर्स डे यानी 15 सितंबर, 2020 के अवसर पर, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने पहला मेड-इन-इंडिया सिग्नलिंग सिस्टम, i-ATS (स्वचालित ट्रेन पर्यवेक्षण) लॉन्च किया। यह मेट्रो रेलवे के लिए सीबीटीसी (कम्युनिकेशन बेस्ड ट्रेन कंट्रोल) आधारित सिग्नलिंग तकनीक के विकास के लिए सिग्नलिंग सिस्टम की एक महत्वपूर्ण उप-प्रणाली है जो स्वचालित रूप से एक कॉरिडोर पर सभी ट्रेनों का पता लगाती है।

4.   कौन सी कंपनी दुनिया के पहले LNG- संचालित बहुत बड़े कंटेनर जहाज को वितरित करती है?
(A). सैमसंग हैवी इंडस्ट्री
(B).
मित्सुबिशी हेवी इंडस्ट्री
(C).
शंघाई वेइगाकियाओ हेवी इंडस्ट्री
(D).
ह्युंडई समहो हैवी इंडस्ट्री

उत्तरः

D

व्याख्याः

दक्षिण कोरियाई शिपबिल्डर हुंडई समहो हेवी इंडस्ट्रीज कंपनी लिमिटेड ने 14 सितंबर, 2020 को कहा कि उसने दुनिया के पहले बहुत बड़े कंटेनर जहाज को लिक्विफाइड नेचुरल गैस (LNG) द्वारा सिंगापुर के पूर्वी प्रशांत शिपिंग प्राइवेट लिमिटेड को दिया था।

5.   सदाशिव रावजी पाटिल जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस खेल से जुड़े हैं?
(A). टेनिस
(B).
क्रिकेट
(C).
फुटबॉल
(D).
स्नूकर

उत्तरः

B

व्याख्याः

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सदाशिव रावजी पाटिल, जिन्होंने एक टेस्ट मैच में भारत का प्रतिनिधित्व किया, 86 वर्ष की आयु में महाराष्ट्र के कोल्हापुर में अपने निवास पर निधन हो गया। उनका जन्म 10 अक्टूबर 1933 को कोल्हापुर, महाराष्ट्र में हुआ था।

6.   सितंबर 2020 में निधन हो चुके मौसा त्राल किस देश के पूर्व राष्ट्रपति हैं?
(A). बेनिन
(B).
माली
(C).
गाम्बिया
(D).
गिनी

उत्तरः

B

व्याख्याः

रिपब्लिक ऑफ माली (दक्षिण अफ्रीका) के पूर्व राष्ट्रपति जनरल मौसा ट्रॉरे, जिन्होंने 22 साल से अधिक समय तक माली पर शासन किया, उनका 83 वर्ष की आयु में जिकोरोनी-पारा, बमाको, माली में सेवानिवृत्ति के विला में निधन हो गया। उनका जन्म 1936 में कायेस, माली में हुआ था।

7.   कपिला वात्स्यायन जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस क्षेत्र में पद्म विभूषण प्राप्तकर्ता (2011) थीं?
(A). व्यापार और उद्योग
(B).
कला
(C).
विज्ञान और इंजीनियरिंग
(D).
सार्वजनिक मामले

उत्तरः

B

व्याख्याः

कपिला वात्स्यायन, भारतीय शास्त्रीय नृत्य, कला, वास्तुकला और कला इतिहास की एक प्रसिद्ध विद्वान हैं, जिनका आयु संबंधी बीमारियों के कारण नई दिल्ली, भारत में निधन हो गया।वह लगभग 91 वर्ष की थी। वह संसद की पूर्व सदस्य और भारत इंटरनेशनल सेंटर (IIC) की आजीवन ट्रस्टी थीं। वह इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र की संस्थापक न्यासी, अकादमिक निदेशक और चेयरपर्सन थीं। कपिला वात्स्यायन पद्म विभूषण (2011) की प्राप्तकर्ता हैं।

8.   विश्व ओजोन दिवस हर साल 16 सितंबर को मनाया जाता था। 2020 के लिए विषय क्या है?
(A). “केयरिंग फॉर आल लाइफ अंडर थे सन
(B). “
कीप कूल एंड कैर्री ओन
(C). “
ओजोन फॉर लाइफ: 35 इयर्स ऑफ़ ओजोन लेयर प्रोटेक्शन
(D). “32
इयर्स एंड हीलिंग

उत्तरः

C

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के विश्व ओजोन दिवस या ओजोन परत के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में भी कहा जाता है, दुनिया भर में 16 सितंबर को मनाया जाता है ताकि ओजोन परत के महत्व और इसके बचाव के प्रभावी तरीकों के बारे में जागरूकता पैदा की जा सके।ओजोन परत के संरक्षण के लिए पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 16 सितंबर 1995 को मनाया गया था। 2020 का विषय ओजोन फॉर लाइफ: 35 इयर्स ऑफ़ ओजोन लेयर प्रोटेक्शनहै।

9.   पोथगल वेब पोर्टल किस राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया था?
(A). कर्नाटक
(B).
आंध्र प्रदेश
(C).
तेलंगाना
(D).
केरल

उत्तरः

C

व्याख्याः

तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी और उद्योग मंत्री कलवकुंतला तारक रामा राव (KTR) ने प्राथमिक कृषि सहकारी सोसायटी (PACS), पोथगल वेब पोर्टल – www.pacspothgal.com को मुस्तबाद मंडल, राजना सिरसीला जिले में लॉन्च किया। यह अपनी तरह का पहला पोर्टल है जिसमें सहकारी समिति द्वारा दिए गए ऋणों, ऋण प्रक्रियाओं और सेवाओं के सभी विवरण शामिल हैं।

10.      किस राज्य कैबिनेट ने दुर्घटना पीड़ितों के लिए बालासाहेब ठाकरे सड़क दुर्घटना बीमा योजना को मंजूरी दी है?
(A). महाराष्ट्र
(B).
पंजाब
(C).
मध्य प्रदेश
(D).
बिहार

उत्तरः

A

व्याख्याः

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने स्वर्णिम समय (यानी शुरुआती 72 घंटे) के दौरान सड़क दुर्घटना पीड़ितों को समय पर चिकित्सा और वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए 125 करोड़ रुपये के वार्षिक परिव्यय के साथ बालासाहेब ठाकरे सड़क दुर्घटना बीमा योजना के कार्यान्वयन को मंजूरी दी। इस संबंध में, राज्य द्वारा 74 सूचीबद्ध चिकित्सा प्रक्रियाओं के लिए 30,000 रुपये तक के खर्च का उपयोग किया जाएगा। इस बारे में घोषणा राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेशभैया टोपे ने की थी।

11.      भारत हाल ही में एक पर्यवेक्षक के रूप में जिबूती आचार संहिता / जेद्दा संशोधन (DCOC / JA) में शामिल हुआ है। जिबूती की मुद्रा क्या है?
(A). डॉलर
(B).
पाउंड
(C).
यूरो
(D).
फ्रैंक

उत्तरः

D

व्याख्याः

जिबूती आचार संहिता / जेद्दा संशोधन (DCOC / AA) की उच्च स्तरीय बैठक की तर्ज पर हिंद महासागर क्षेत्र (IOR) में समुद्री सुरक्षा को बढ़ाने की दिशा में DCOC / JA सदस्य राज्यों के साथ सहयोग करने के लिए भारत DCOC / JA संशोधन में शामिल हो गया है। भारत जापान, नॉर्वे, यूनाइटेड किंगडम (UK) और संयुक्त राज्य अमेरिका (US) के साथ DCOC / JA के पर्यवेक्षक के रूप में शामिल होता है। जिबूती की राजधानी और मुद्रा क्रमशः जिबूती और जिबूती फ्रैंक (DJF) हैं।

12.      7-वर्षीय संप्रभु सतत विकास लक्ष्य (SDG) बांड जारी करने वाला विश्व का पहला देश कौन सा है?
(A). ब्राज़ील
(B).
ग्वाटेमाला
(C).
जर्मनी
(D).
मेक्सिको

उत्तरः

D

व्याख्याः

मेक्सिको दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया, जिसने अपने नए “SDG सॉवरेन बॉन्ड फ्रेमवर्कके तहत 890 मिलियन अमरीकी डालर मूल्य के सात साल के सॉवरिन SDG बॉन्ड जारी करके सतत विकास लक्ष्यों की उपलब्धि के लिए स्थायी वित्तपोषण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इसे पेरिस, फ्रांस में स्थित निवेश बैंक नैटिक्स के साथ विकसित किया गया था।

13.      हाल ही में किस विश्व समूह ने लैंड डिग्रेडेशन और कोरल रीफ कार्यक्रम को कम करने के लिए एक वैश्विक पहल शुरू की है?
(A). SAARC
(B). ASEAN
(C). G7
(D). G20

उत्तरः

D

व्याख्याः

G20 देशों की पर्यावरण मंत्रिस्तरीय बैठक (EMM) वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हुई। G20 लीडर्स समिट के लिए शेरपा ट्रैक के हिस्से के रूप में G20 EMM हुआ; यह सऊदी अरब के साम्राज्य की अध्यक्षता में एक वीडियो सम्मेलन के माध्यम से होस्ट किया गया था। बैठक में उत्सर्जन और जलवायु परिवर्तन अनुकूलन से संबंधित भूमि क्षरण और कोरल कार्यक्रम और दो अन्य दस्तावेजों को कम करने के लिए एक वैश्विक पहल शुरू की गई।

14.      अर्थिका स्पंदनाकिस राज्य द्वारा शुरू की गई ऋण वितरण योजना है?
(A). सिक्किम
(B).
कर्नाटक
(C).
मेघालय
(D).
तमिलनाडु

उत्तरः

B

व्याख्याः

कर्नाटक के मुख्यमंत्री, BS येदियुरप्पा ने विभिन्न सहकारी संस्थानों के माध्यम से 39,300 करोड़ रुपये के ऋणों को वितरित करने के लिए अर्थिका स्पंदनाकार्यक्रम शुरू किया है। इस योजना के तहत, 15,300 करोड़ रुपये कृषि क्षेत्र में वितरित किए जाएंगे और शेष 24,000 रुपये की राशि गैर-कृषि क्षेत्र के लिए निकाली जाएगी।

15.      DBS बैंक इंडिया ने हाल ही में SME के लिए एक ऑनलाइन क्रेडिट समाधान मंच, DBS डिजिटल बिजनेस लोन लॉन्च किया है। DBS बैंक का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). लंदन
(B).
नई दिल्ली
(C).
सिंगापुर
(D).
वाशिंगटन डीसी

उत्तरः

C

व्याख्याः

DBS बैंक इंडिया लिमिटेड (संक्षेप में- DBS बैंक इंडिया) ने SME व्यवसायों को 20 करोड़ रुपये तक की ऋण सुविधा के साथ सुविधाजनक तरीके से ऋण प्रदान करने के लिए एक ऑनलाइन क्रेडिट सॉल्यूशंस प्लेटफॉर्म, ‘SME के लिए DBS डिजिटल बिजनेस लोनशुरू किया।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved