Current Affairs (September-2020) Part-24

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-24
https://www.everestinstitute.org/

1.   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने दिल्ली में कुशल मजदूरों के लिए अपना घर ड्रीमज़शुरू किया।
(A). रेलिगेयर हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कंपनी
(B). ICICI
होम फाइनेंस कंपनी
(C). PNB
हाउसिंग फाइनेंस कंपनी
(D).
आधार हाउसिंग फाइनेंस कंपनी

उत्तरः

B

व्याख्याः

ICICI होम फाइनेंस ने दिल्ली के अनौपचारिक क्षेत्र में कुशल मजदूरों जैसे इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक, पेंटर, किराने की दुकान के मालिक आदि के लिए अपनी नई होम लोन योजना अपना घर ड्रीमज़लॉन्च की।

2.   आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) के आकलन के अनुसार वित्त वर्ष 2021 में भारत की GDP क्या है?
(A). -10.2%
(B). -10.5%
(C). -10.7%
(D). -11%

उत्तरः

A

व्याख्याः

रिपोर्ट के अनुसार ‘OECD (आर्थिक सहयोग और विकास संगठन) अंतरिम आर्थिक आकलन कोरोनावायरस: अनिश्चितता के साथ जीना’, वित्त वर्ष 2020-21 के लिए भारत का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) 10.2% (- 10.2%) की गिरावट का अनुमान है। रिपोर्ट में 2021 में अन्य देशों के लिए समान उच्च आंकड़ों के साथ भारत के लिए अगले वित्तीय वर्ष में 10.7% की वृद्धि के साथ एक तेज उछाल का अनुमान लगाया गया।

3.   डिजिटल साक्षरता सेवा चैटबॉट के लिए किस कंपनी ने कॉमन सर्विसेज सेंटर्स (CSC) के साथ साझेदारी की है?
(A). इंस्टाग्राम
(B).
फेसबुक
(C).
ट्विटर
(D).
व्हाट्सएप

उत्तरः

D

व्याख्याः

व्हाट्सएप ने ग्रामीण समुदायों को सशक्त बनाने के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट के लिए कॉमन सर्विसेज सेंटर्स (CSC) के साथ साझेदारी की है, और ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा देकर आजीविका का सृजन किया है।

4.   उस व्यक्ति का पता लगाएं जिसे एशिया सोसाइटी द्वारा 2020 एशिया गेम चेंजर अवार्ड से सम्मानित किया गया है।
(A). नितिन सेठी
(B).
विकास खन्ना
(C). KP
नारायण कुमार
(D).
शिव सहाय सिंह

उत्तरः

B

व्याख्याः

मिशेलिन स्टार शेफ विकास खन्ना को मैनहट्टन के एक फूड ड्राइव के समन्वय से चल रहे COVID-19 महामारी के बीच भारत में लाखों लोगों को खिलाने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के गैर-लाभकारी संगठन, एशिया सोसाइटी से 2020 एशिया गेम चेंजर अवार्ड प्राप्त हुआ। वह छह पुरस्कार पाने वालों एकमात्र भारतीय हैं जिन्हें एशिया सोसायटी द्वारा मान्यता दी गई थी।

5.   हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय (HNBGU) ने किस संस्थान के साथ संयुक्त रूप से एरोसोल वायु गुणवत्ता, जलवायु परिवर्तन और जल संसाधन और आजीविका पर प्रभाव के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया?
(A). बीरबल साहनी इंस्टीट्यूट ऑफ पालायोबोटनी, लखनऊ
(B).
अघोरकर अनुसंधान संस्थान, पुणे
(C).
नैनो और शीतल पदार्थ विज्ञान केंद्र (CeNS), बेंगलुरु
(D).
आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशन-साइंसेज, नैनीताल

उत्तरः

D

व्याख्याः

नैनीताल के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त अनुसंधान संस्थान आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशन साइंसेज और श्रीनगर में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय, पौड़ी गढ़वाल, उत्तराखंड ने संयुक्त रूप से एरियस, नैनीताल में एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ग्रेटर हिमालय में जल संसाधन और आजीविका पर एयरोसोल वायु गुणवत्ता, जलवायु परिवर्तन और प्रभावका आयोजन किया।

6.   विश्व बैंक द्वारा जारी 2020 मानव पूंजी सूचकांक (HCI) में भारत की रैंक क्या है?
(A). 118
(B). 116
(C). 120
(D). 117

उत्तरः

B

व्याख्याः

2020 मानव पूंजी सूचकांक (HCI) मानव विकास अभ्यास समूह और विश्व बैंक के विकास अर्थशास्त्र समूह के बीच एक सहयोग है। विश्व बैंक ने 16 सितंबर, 2020 को द ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स 2020 अपडेट: ह्यूमन कैपिटल इन टाइम ऑफ़ COVID​​-19” शीर्षक से रिपोर्ट जारी की। मानव पूंजी सूचकांक 2020 में भारत 174 देशों में 0.49 के स्कोर के साथ 116 वें स्थान पर रखा गया है। सिंगापुर देश 0.88 अंक के साथ शीर्ष पर रहा और इसके बाद हांगकांग 0.81 और जापान 0.80 अंक पर रहा।
HCI
में शीर्ष 3 देश

रैंक 

देश

स्कोर

116

भारत

0.49

1

सिंगापुर

0.88

2

हांगकांग और चीन

0.81

3

जापान

0.80

7.   आज़ादी: फ्रीडम. फासिज्म. फिक्शनशीर्षक पुस्तक का लेखक कौन है ?
(A). सलमान रुश्दी
(B).
रस्किन बॉन्ड
(C).
विक्रम सेठ
(D).
अरुंधति रॉय

उत्तरः

D

व्याख्याः

अरुंधति रॉय की नई पुस्तक जिसका शीर्षक आज़ादी: फ्रीडम. फासिज्म. फिक्शनपेंगुइन बुक्स लिमिटेड द्वारा प्रकाशित किया गया है। नॉनफिक्शन बुक निबंधों का एक संग्रह है जो बढ़ती अधिनायकवाद की दुनिया में स्वतंत्रता का अर्थ दर्शाता है।

8.   चनेश राम राठिया जिनका हाल ही में निधन हो गया, वह किस राज्य के पूर्व मंत्री हैं?
(A). मध्य प्रदेश
(B).
महाराष्ट्र
(C).
गुजरात
(D).
छत्तीसगढ़

उत्तरः

D

व्याख्याः

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में एक अस्पताल में COVID-19 की वजह से वयोवृद्ध कांग्रेसी नेता और छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री चनेश राम राठिया का 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह उत्तरी छत्तीसगढ़ के आदिवासी समाज से एक प्रमुख नेता थे।

9.   PR कृष्णकुमार जिनका सितंबर 2020 में निधन हो गया, किस क्षेत्र में पद्म श्री पुरस्कार जीता है?
(A). शिक्षा का प्रचार
(B).
साहित्य और शिक्षा
(C).
चिकित्सा
(D).
पत्रकारिता

उत्तरः

C

व्याख्याः

पद्म श्री PR कृष्णकुमार, अविनाशीलिंगम इंस्टीट्यूट फॉर होम साइंस एंड हायर एजुकेशन फॉर वूमेन के चांसलर और आर्य वैद्य फार्मेसी लिमिटेड के MD, COVID वायरस के कारण कोयंबटूर में 69 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 23 सितंबर 1951 को केरल के शोरनूर में हुआ था।

10.      अशोक गस्ती जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस राज्य से वर्तमान राज्यसभा सांसद हैं?
(A). कर्नाटक
(B).
केरल
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
तेलंगाना

उत्तरः

A

व्याख्याः

कर्नाटक से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राज्यसभा MP अशोक गस्ती का कर्नाटक के बेंगलुरु के एक निजी अस्पताल में COVID -19 से निधन हो गया। वह 55 वर्ष की आयु के आसपास थे। BJP कर्नाटक नेता का जन्म 1965 में हुआ था और वे रायचूर जिले, कर्नाटक के थे।
पहली बार राज्यसभा सदस्य ने 22 जुलाई, 2020 को सांसद के रूप में शपथ ली।

11.      विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2020 का विषय स्वास्थ्य कार्यकर्ता सुरक्षा: रोगी सुरक्षा के लिए प्राथमिकताहै। विश्व रोगी सुरक्षा दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता था?
(A). 11 सितंबर
(B). 13
सितंबर
(C). 17
सितंबर
(D). 21
सितंबर

उत्तरः

C

व्याख्याः

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों और सभी देशों द्वारा विश्व मरीजों की सुरक्षा की बेहतर समझ बनाने और स्वास्थ्य सुरक्षा में जनता की भागीदारी बढ़ाने के लिए 17 सितंबर को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है। 17 सितंबर 2019 को पहला विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया गया। विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2020 का विषय है स्वास्थ्य कार्यकर्ता सुरक्षा: रोगी सुरक्षा के लिए प्राथमिकता

12.      PM मोदी ने किस राज्य में कोसी रेल मेगा ब्रिज का उद्घाटन किया?
(A). ओडिशा
(B).
महाराष्ट्र
(C).
मध्य प्रदेश
(D).
बिहार

उत्तरः

D

व्याख्याः

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु (मेगा ब्रिज) का उद्घाटन किया। उन्होंने किउल नदी पर एक नए रेलवे पुल, दो नई रेलवे लाइनों, 5 विद्युतीकरण परियोजनाओं, बरौनी में बिहार का पहला इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव शेड और बिहार के बरह-बख्तियारपुर के बीच तीसरी लाइन परियोजना का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंस से किया।

13.      नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री (MoS), हरदीप सिंह पुरी ने किस हवाई अड्डे पर भारत के पहले सामान्य विमानन टर्मिनल का उद्घाटन किया?
(A). केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, बेंगलुरु
(B).
इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, दिल्ली
(C).
छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, मुंबई
(D).
लोकप्रिया गोपीनाथ बोरदोलोई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, गुवाहाटी

उत्तरः

B

व्याख्याः

निजी जेट या चार्टर्ड उड़ानों के माध्यम से उड़ान के संचालन और आंदोलन और यात्रियों के प्रसंस्करण को संभालने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय के राज्य मंत्री (MoS) हरदीप सिंह पुरी ने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे पर भारत के पहले सामान्य विमानन टर्मिनल का उद्घाटन किया।

14.      उस मंत्रालय का नाम बताइए, जिसने जल जीवन मिशन के साथ सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) को चुनौती देने के लिए भागीदारी की?
(A). स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(B).
विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
(C).
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
(D).
गृह मंत्रालय

उत्तरः

C

व्याख्याः

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITY) ने राष्ट्रीय जल जीवन मिशन (NJJM), पेयजल और स्वच्छता विभाग के साथ साझेदारी में, जल शक्ति मंत्रालय ने स्मार्ट जल आपूर्ति मापन और निगरानी प्रणाली के विकास के लिए ICT ग्रैंड चैलेंज शुरू किया है। ICT भव्य चुनौती समाधान के लिए भारतीय टेक स्टार्ट-अप, MSME, भारतीय कंपनियों से प्रस्ताव आमंत्रित करेगी।

15.      किस राज्य सरकार ने हाल ही में इलेक्ट्रिक दोपहिया और ई-रिक्शा के लिए सब्सिडी योजनाओं की घोषणा की है?
(A). उत्तर प्रदेश
(B).
गुजरात
(C).
बिहार
(D).
महाराष्ट्र

उत्तरः

B

व्याख्याः

मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने वायु प्रदूषण को रोकने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए जलवायु परिवर्तन पर एक आभासी कार्यक्रम के दौरान इलेक्ट्रिक दोपहिया और ई-रिक्शा के लिए सब्सिडी योजनाओं की घोषणा की।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved