Current Affairs (September-2020) Part-25

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-25
https://www.everestinstitute.org/

1.   हाल ही में किस बैंक ने i-Lead (इंस्पायरिंग लीड्स) नाम से एक सेवा शुरू की?
(A). इंडियन बैंक
(B).
केनरा बैंक
(C).
बैंक ऑफ बड़ौदा
(D).
भारतीय स्टेट बैंक

उत्तरः

B

व्याख्याः

कैनरा बैंक अपनी सेवाओं को प्रदान करने के लिए चाहे ग्राहकों ने एक लीड मैनेजमेंट सिस्टम (LMS) – i-Lead 2.0 लॉन्च किया हो। यह बैंक को नए ग्राहकों और बैंक के मौजूदा ग्राहकों के साथ व्यावसायिक संबंध बनाने और बनाए रखने में मदद करेगा।

2.   क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक का पता लगाएं, जिसने विकास लघू सुवर्णा नाम से एक विशेष स्वर्ण ऋण योजना शुरू की है।
(A). असम ग्रामीण विकास बैंक
(B).
झारखंड ग्रामीण बैंक
(C).
कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक
(D).
आंध्र प्रदेश ग्रामीण विकास बैंक

उत्तरः

C

व्याख्याः

कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक (KVGB) ने 7.25% की कम ब्याज दर के साथ विशेष स्वर्ण ऋण योजना, विकास लागु सुवर्णा को लॉन्च किया। देश में महामारी की स्थिति को देखते हुए, ग्राहकों को जरूरत के हिसाब से आसानी से और सस्ते ऋण उपलब्ध कराने के लिए बैंक ने ब्याज दर को घटा दिया है।

3.   चीनी कंपनियों द्वारा प्रमुख भारतीय नागरिकों (राष्ट्रपति, सेना प्रमुख) पर डिजिटल निगरानी की रिपोर्ट की जांच के लिए केंद्र सरकार द्वारा गठित विशेषज्ञ समिति की अध्यक्षता कौन करता है?
(A). आदित्य खुल्लर
(B).
मोहित गुप्ता
(C).
गुलशन राय
(D).
राजेश पंत

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत सरकार ने राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा समन्वयक (NCSC) लेफ्टिनेंट जनरल (retd) राजेश पंत, साइबर सुरक्षा पर भारत के मुख्य समन्वयक के नेतृत्व में राष्ट्रपति सहित प्रमुख भारतीय नागरिकों पर डिजिटल निगरानी की रिपोर्टों की जांच करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया।

4.   खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री (हरसिमरत कौर बादल ने हाल ही में इस्तीफा दिया) के रूप में किसे अतिरिक्त प्रभार दिया गया है?
(A). प्रकाश जावड़ेकर
(B).
नरेंद्र सिंह तोमर
(C).
प्रल्हाद पटेल
(D).
हर्षवर्धन

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत के राष्ट्रपति, राम नाथ कोविंद ने केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल के इस्तीफे को तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया। शिरोमणि अकाली दल (SAD) की लोकसभा नेता हरसिमरत कौर बादल ने 17 सितंबर 2020 को पारित किए गए पूर्व अध्यादेशों और कानून के विरोध में अपना इस्तीफा दे दिया। इस्तीफा भारतीय संविधान के अनुच्छेद 75 के खंड (2) के तहत स्वीकार किया गया था। कैबिनेट मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (MoFPI) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया।

5.   कृषि क्षेत्र में भूमि पट्टे को नियमित करने का रोडमैप तैयार करने के लिए भारत सरकार द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किए गए व्यक्ति का नाम बताइए?
(A). निरंजन ज्योति
(B).
प्रदीप शाह
(C).
अजय तिर्की
(D).
वीके पॉल

उत्तरः

C

व्याख्याः

कृषि क्षेत्र में भूमि के पट्टे के नियमितीकरण का रोडमैप तैयार करने के लिए, केंद्र ने ग्रामीण विकास मंत्रालय के तहत भूमि संसाधन विभाग के सचिव अजय तिर्की की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। सुधार भूमिहीन खेत श्रमिकों के अधिकारों को ले जाएगा जो कल्याणकारी लाभ से वंचित हैं। प्रस्तावित रूपरेखा भूस्वामियों और कृषकों और कृषि श्रमिकों के अधिकारों को मान्यता देगी।

6.   भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने हाल ही में शाकाहारी खाद्य पदार्थों के लिए दिशानिर्देश तैयार करने के लिए 7-सदस्यीय टास्क फोर्स का गठन किया। FSSAI के CEO कौन हैं?
(A). बलराम भार्गव
(B).
रणदीप गुलेरिया
(C).
अरुण सिंघल
(D).
हर्षद पांडुरंग ठाकुर

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने देश में शाकाहारी खाद्य पदार्थों के लिए दिशानिर्देश / प्रावधान तैयार करने के लिए सात-सदस्यीय टास्क फोर्स का गठन किया। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI): मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) – अरुण सिंघल।

7.   उस भारतीय का नाम बताइए, जिसे संयुक्त राष्ट्र द्वारा SDG के लिए युवा नेताओं के 2020 कोहॉर्ट का नाम दिया गया है?
(A). अर्चना सोरेंग
(B).
लिसप्रिया कुरंगजम
(C).
उदित सिंघल
(D).
नीथरा

उत्तरः

C

व्याख्याः

दिल्ली में कांच के कचरे के बढ़ते खतरे को नियंत्रित करने के लिए एक शून्य अपशिष्ट पारिस्थितिकी तंत्र Glass2Sand के संस्थापक उदित सिंघल (18 वर्ष) को संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा सतत विकास लक्ष्यों (SDG) के लिए युवा नेताओं के 2020 कोहॉर्ट का नाम दिया गया है।

8.   “AICTE विश्वेश्वरैया सर्वश्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार 2020” किसने प्रस्तुत किया है?
(A). नितिन गडकरी
(B).
प्रकाश जावड़ेकर
(C).
रमेश पोखरियाल निशंक
(D).
निर्मला सीतारमण

उत्तरः

C

व्याख्याः

राष्ट्रीय अभियंता दिवस, रमेश पोखरियाल निशंकके अवसर पर, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने एक आभासी समारोह में AICTE अनुमोदित संस्थानों के 12 संकाय सदस्यों को “AICTE विश्वेश्वरैया सर्वश्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार 2020” प्रदान किया।

9.   6 वीं ब्रिक्स संचार मंत्रियों की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया?
(A). जितेंद्र सिंह
(B).
संतोष गंगवार
(C).
संजय धोत्रे
(D).
राव इंद्रजीत सिंह

उत्तरः

C

व्याख्याः

6 वें BRICS (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) संचार मंत्रियों की बैठक को मैक्सिम पारशिन, एक डिजिटल प्रारूप में रूस के डिजिटल विकास, संचार और मास मीडिया के उप मंत्री द्वारा मेज़बान किया गया था। भारत का प्रतिनिधित्व संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी और शिक्षा राज्य मंत्री (MoS) संजय धोत्रे ने किया।

10.      इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (IMD) द्वारा कुछ अन्य संगठनों के सहयोग से जारी स्मार्ट सिटी इंडेक्स 2020 के दूसरे संस्करण में किस शहर को शीर्ष स्थान दिया गया है?
(A). ज्यूरिख
(B).
हेलसिंकी
(C).
सिंगापुर
(D).
हैदराबाद

उत्तरः

C

व्याख्याः

इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (IMD), सिंगापुर यूनिवर्सिटी फॉर टेक्नोलॉजी एंड डिज़ाइन (SUTD), IMD वर्ल्ड कॉम्पिटिटिवनेस सेंटर, और स्मार्ट सिटीज़ ऑब्ज़र्वेटरी (SCO) के सहयोग से स्मार्ट शहरों की वैश्विक सूची का दूसरा संस्करण जारी किया है i.e.”स्मार्ट सिटी इंडेक्स (SCI) 2020 जिसमें चार भारतीय शहरों- नई दिल्ली, मुंबई (महाराष्ट्र), हैदराबाद (तेलंगाना), और बेंगलुरु (कर्नाटक) की रैंकिंग में गिरावट आई थी क्योंकि इन शहरों में तकनीकी प्रगति COVID19 महामारी को पूरा करने के लिए आज तक नहीं है। सूचकांक में सिंगापुर सबसे ऊपर था और उसके बाद क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हेलसिंकी (फिनलैंड) और ज्यूरिख (स्विट्जरलैंड) था।

11.      खगोलविदों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम द्वारा खोजी गई पहली बौना ग्रह का नाम क्या है?
(A). ‘WD 1856 c’
(B). ‘WD 1856 b’
(C). ‘WD 1856 d’
(D). ‘WD 1856 e’

उत्तरः

B

व्याख्याः

खगोलविदों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने उत्तरी तारामंडल ड्रेको में लगभग 80 प्रकाश वर्ष दूर स्थित 1 सफेद ग्रह, WD 1856 b को एक सफेद बौने (‘WD 1856+534’) या एक मृत तारे की खोज की है। बृहस्पति के आकार के ग्रह की बहुत कम परिक्रमा अवधि होती है, यानी इस ग्रह पर एक वर्ष केवल 1.4 दिनों का होता है। निष्कर्ष जर्नल नेचर में प्रकाशित होते हैं।

12.      ए प्रॉमिस्ड लैंडकिसका संस्मरण है?
(A). एंजेला मर्केल
(B).
नरेंद्र मोदी
(C).
मनमोहन सिंह
(D).
बराक ओबामा

उत्तरः

D

व्याख्याः

पेंगुइन रैंडम हाउस ने घोषणा की कि संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के पूर्व राष्ट्रपति, बराक ओबामा के संस्मरण ए प्रॉमिस्ड लैंडका पहला वॉल्यूम चुनाव के दिन के दो सप्ताह बाद 17 नवंबर 2020 को रिलीज के लिए तैयार है। यह पुस्तक क्राउन द्वारा 25 भाषाओं में दुनिया भर में पेंगुइन रैंडम हाउस के एक प्रभाग द्वारा जारी की जाएगी जिसमें स्पेनिश, चीनी, अरबी, चेक, फिनिश और वियतनामी शामिल हैं।

13.      बल्ली दुर्गा प्रसाद राव जिनका हाल ही में निधन हो गया, वर्तमान लोक सभा सांसद किस राज्य से हैं?
(A). उत्तराखंड
(B).
मध्य प्रदेश
(C).
तेलंगाना
(D).
अरुणाचल प्रदेश

उत्तरः

D

व्याख्याः

बल्ली दुर्गा प्रसाद राव, तिरुपति (आंध्र प्रदेश-AP) लोकसभा MP (संसद सदस्य) का तमिलनाडु के अपोलो मेन अस्पताल में COVID -19 में निधन हो गया। वह 64 साल की उम्र के आसपास थे। वह युवजन श्रमिका रायथू कांग्रेस पार्टी (YSRCP) से संबंधित हैं। उनका जन्म 15 जून 1956 को AP के नेल्लोर जिले में हुआ था।

14.      विश्व बाँस दिवस कब मनाया जाता है (2020 की थीम – ‘बांस अब’)?
(A). 7 जुलाई
(B). 12
अगस्त
(C). 11
अक्टूबर
(D). 18
सितंबर

उत्तरः

D

व्याख्याः

विश्व बांस संगठन (WBD) द्वारा विश्व स्तर पर बांस के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए 18 सितंबर, 2020 को 11 वां विश्व बांस दिवस (WBD) मनाया गया। विश्व बांस दिवस के इस संस्करण के लिए थीम बांस अबहै। विश्व बांस दिवस के अवसर पर, WBO द्वारा एक स्थायी हरे रंग की सामग्री के रूप में बांस की खोज और प्रदर्शन करने के लिए एक आभासी बांस महोत्सव आयोजित किया गया था।

15.      भारत-जापान: नए अवसरों को जब्त करने का समयपर FICCI-SAM’s की ज्ञान रिपोर्ट को किसने लॉन्च किया?
(A). पीयूष गोयल
(B).
निर्मला सीतारमण
(C).
सुब्रह्मण्यम जयशंकर
(D).
नरेंद्र मोदी

उत्तरः

C

व्याख्याः

डॉ सुब्रह्मण्यम जयशंकर, केंद्रीय विदेश मंत्री ने फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री शार्दुल अमरचंद मंगलदास (FICCI-SAM) की ज्ञान रिपोर्ट भारत-जापान: टाइम टू सी न्यू अपॉच्र्युनिटीजको एक आभासी मंच पर लॉन्च किया।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved