Current Affairs (September-2020) Part-26

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-26
https://www.everestinstitute.org/

1.   किस विभाग ने सार्वजनिक अधिप्राप्ति (मेक इन इंडिया) आदेश, 2017 के संशोधन के बारे में अधिसूचना जारी की है?
(A). कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग
(B).
उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए विभाग
(C).
वाणिज्य विभाग
(D).
दूरसंचार विभाग

उत्तरः

B

व्याख्याः

मेक इन इंडियापहल को बढ़ावा देने के लिए, केंद्र सरकार ने 16 सितंबर, 2020 को सार्वजनिक खरीद (वरीयता मेक इन इंडिया) आदेश, 2017 में संशोधन किया है। इस संशोधन से नोडल मंत्रालयों / विभागों को कक्षा- I और कक्षा- II के स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं के लिए उच्चतर स्थानीय सामग्री आवश्यकताओं को अधिसूचित करने में सक्षम बनाया जाएगा, जो पहले 50% और 20% तय की गई थी।

2.   सीमा शुल्क (व्यापार समझौतों के तहत उत्पत्ति का नियम) नियम, 2020, 21 सितंबर, 2020 से लागू होते हैं। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) के अध्यक्ष कौन हैं?
(A). M अजीत कुमार
(B).
रजनीश कुमार
(C). PC
मोदी
(D).
राहुल चौधरी

उत्तरः

A

व्याख्याः

सीमा शुल्क (व्यापार समझौतों के तहत उत्पत्ति का नियम) नियम, 2020, 21 सितंबर, 2020 से लागू होते हैं। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) के अध्यक्ष M अजीत कुमार हैं।

3.   भारत ने किस देश के साथ आपराधिक गतिविधियों को रोकने के लिए संयुक्त समन्वित सीमा गश्त को फिर से शुरू करने की योजना बनाई है?
(A). श्रीलंका
(B).
भूटान
(C).
बांग्लादेश
(D).
नेपाल

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत और बांग्लादेश के बीच 50 वें महानिदेशक (DG) स्तर के सम्मेलन में, भारत ने आपराधिक गतिविधियों को रोकने के लिए बांग्लादेश के साथ संयुक्त समन्वित गश्त (सीमा) को फिर से शुरू करने का फैसला किया और दोनों देश तस्करी के सिंडिकेट पर वास्तविक समय की खुफिया जानकारी साझा करने पर सहमत हुए हैं। 4 दिवसीय सम्मेलन 16 सितंबर 2020 से 19 सितंबर 2020 तक आयोजित किया गया था जो बांग्लादेश के ढाका में संपन्न हुआ। 6 सदस्यीय सीमा सुरक्षा बल (BSF) के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व उसके DG राकेश अस्थाना और सीमा गार्ड बांग्लादेश (BGB) के प्रतिनिधिमंडल ने अपने DG Md शफीनुल इस्लाम के नेतृत्व में किया था।

4.   किस राज्य सरकार ने महिलाओं के समूहों को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना (MMUY) योजना शुरू की?
(A). गोवा
(B).
हरियाणा
(C).
पंजाब
(D).
गुजरात

उत्तरः

D

व्याख्याः

मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना, महिलाओं के समूहों को 1 लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करने की योजना गुजरात में इसके मुख्यमंत्री (CM) विजय रूपानी द्वारा शुरू की गई थी। सरकार इन समूहों को संयुक्त देयता के रूप में पंजीकृत करने के लिए 1,000 करोड़ रुपये तक की कुल ऋण देने की योजना बना रही है और 10 महिला सदस्यों से मिलकर कमाई समूह (JLEG) बना रही है। योजना को ग्रामीण क्षेत्रों में गुजरात आजीविका संवर्धन कंपनी द्वारा लागू किया जाएगा, जबकि शहरी क्षेत्रों में इसे गुजरात शहरी आजीविका मिशन द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा।

5.   गोवा सरकार ने ITI प्रशिक्षकों के व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए गोवा प्रबंधन संस्थान (GIM) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। गोवा के मुख्यमंत्री कौन हैं
(A). N बीरेन सिंह
(B).
प्रमोद सावंत
(C). PS
गोले
(D).
बिप्लब कुमार देब

उत्तरः

B

व्याख्याः

कौशल विकास और उद्यमिता निदेशालय ने ITI (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) प्रशिक्षकों के कौशल सेट को बढ़ाने के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण देने के लिए गोवा प्रबंधन संस्थान (GIM) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए। गोवा के बारे में: मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत।

6.   कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा गठित 11-सदस्यीय कंपनी कानून समिति का प्रमुख कौन है (समिति का कार्यकाल हाल ही में 1 वर्ष के लिए बढ़ाया गया था)?
(A). राजीव गौबा
(B).
राजेश वर्मा
(C). IV
सुब्बा राव
(D).
कपिल देव त्रिपाठी

उत्तरः

B

व्याख्याः

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) ने कंपनी कानून समिति का कार्यकाल एक वर्ष बढ़ा दिया, यानी, सितंबर 2019 में गठित इस समिति को कमेटी (18.09.2019) के गठन के आदेश की तारीख से दो साल (17.09.2021) तक बढ़ा दिया गया है। 11 सदस्यीय समिति की अध्यक्षता अब MCA के सचिव राजेश वर्मा कर रहे हैं।

7.   अनिल धस्माना को राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (NTRO) के नए प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। NTRO का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). चेन्नई
(B).
कोलकाता
(C).
नई दिल्ली
(D).
बेंगलुरु

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्र सरकार ने रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (R & AW या RAW) के पूर्व प्रमुख अनिल धस्माना को राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (NTRO) का नया प्रमुख नियुक्त किया। वह 65 साल की उम्र तक, यानी 2 साल तक सेवा करेगा। राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (NTRO) – मुख्यालय- नई दिल्ली, भारत।

8.   17-18 सितंबर, 2020 (निर्मला सीतारमण ने भारत का प्रतिनिधित्व किया) पर एशियाई विकास बैंक (ADB) के बोर्ड ऑफ गवर्नर की वार्षिक बैठक का कौन सा संस्करण आयोजित किया गया?
(A). 53 वाँ
(B). 49
वाँ
(C). 69
वाँ
(D). 55
वाँ

उत्तरः

A

व्याख्याः

एशियाई विकास बैंक (ADB) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की 53 वीं वार्षिक बैठक 17-18 सितंबर, 2020 को हुई। एडीबी के सदस्यों, एडीबी प्रबंधन और उद्योग विशेषज्ञों के मंत्रियों ने आभासी बैठक में भाग लिया और उन्होंने महामारी के कारण एशिया और प्रशांत क्षेत्र में कई मुद्दों पर चर्चा की।

9.   प्रतियोगिता अधिनियम, 2002 के किस भाग के तहत भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने अंतर्राष्ट्रीय जायके और सुगंध इंक द्वारा पोषण और बायोसाइंसेस इंक के अधिग्रहण को मंजूरी दी है?
(A). धारा 32 (1)
(B).
धारा 31 (1)
(C).
धारा 32 (3)
(D).
धारा 31 (2)

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31 (A) के तहत निम्नलिखित प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है:

(i) एल्स्टॉम S.A. (एल्स्टॉम) द्वारा बॉम्बार्डियर ट्रांसपोर्टेशन (बॉम्बार्डियर ट्रांसपोर्ट) पर एकमात्र नियंत्रण का अधिग्रहण;

(ii) अंतर्राष्ट्रीय जायके और सुगंध इंक द्वारा पोषण और बायोसाइंसेस, इंक का अधिग्रहण।

10.    किस अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) ने अपनी तरह का पहला हेलमेट-वेंटिलेशन डिवाइस स्वास्नेरविकसित किया है?
(A). IIIT नया रायपुर
(B). IIIT
बैंगलोर
(C). IIIT
हैदराबाद
(D). IIIT
भुवनेश्वर

उत्तरः

D

व्याख्याः

IIIT भुवनेश्वर के 7 इंजीनियरिंग छात्रों के एक समूह ने मरीजों को और अधिक आसानी से साँस लेने में मदद करने के लिए पहला हेलमेट जैसा वेंटिलेशन डिवाइसस्वास्नेरडिवाइस विकसित किया है। COVID-19 रोगियों की सहायता के लिए डिज़ाइन किया गया हाइपरबेरिक कक्ष एक कम लागत वाला उपकरण है।

11.    फॉरेस्ट गंपनामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(A). नथानिएल हॉथोर्न
(B).
अर्नेस्ट हेमिंग्वे
(C).
विंस्टन ग्रूम
(D).
विलियम फॉल्कनर

उत्तरः

C

व्याख्याः

फॉरेस्ट गंप के लेखक अमेरिकी उपन्यासकार और पत्रकार विंस्टन ग्रूम का 77 साल की उम्र में अलबामा, संयुक्त राज्य अमेरिका में निधन हो गया। ग्रूम का जन्म 23 मार्च 1944 को अमेरिका के वाशिंगटन डी.सी. में हुआ था।

12.    अमिताभ घोष भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के _____ गवर्नर थे।
(A). 11 वाँ
(B). 12
वाँ
(C). 13
वाँ
(D). 16
वाँ

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर अमिताभ घोष का 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह RBI के सबसे कम समय तक सेवा करने वाले गवर्नर (21 दिन- 15 जनवरी, 1985 से 4 फरवरी, 1985) हैं। उन्होंने 16 वें गवर्नर के रूप में कार्य किया, जबकि आर N मल्होत्रा (17 वें गवर्नर) ने RBI के डिप्टी गवर्नर के रूप में कार्य किया।

13.    अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस हर साल __________ को मनाया जाता था।
(A). 16 जनवरी
(B). 7
अगस्त
(C). 12
अक्टूबर
(D). 19
सितंबर

उत्तरः

D

व्याख्याः

1986 से, 19 सितंबर को 100 देशों में अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई-दिवस मनाया गया है।
इस दिन, स्वयंसेवक प्लास्टिक और कचरे के प्रभावों से बचाने के लिए समुद्र तटों, जलमार्गों और महासागरों को साफ करेंगे। आंदोलन की शुरुआत संयुक्त राज्य अमेरिका के लिंडा मारनिस और कैथी ओहारा द्वारा की गई थी।

14.    18 सितंबर, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय समान वेतन दिवस का कौन सा संस्करण मनाया गया?
(A). 3 वाँ
(B). 1
वाँ
(C). 7
वाँ
(D). 3
वाँ

उत्तरः

B

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र (UN) का पहला अंतर्राष्ट्रीय समान वेतन दिवस 18 सितंबर 2020 को लैंगिक वेतन अंतर को समाप्त करने और रोजगार क्षेत्र में महिलाओं के खिलाफ यौन भेदभाव को दूर करने की दिशा में एक कदम के रूप में मनाया जाता है। यह दिन सभी के लिए समान वेतन और लिंग के बिना समान कार्य के लिए समान पारिश्रमिक प्राप्त करने के अधिकारों को बढ़ावा देता है।

15.    दक्षिणी रेलवे के किस डिवीजन ने फ्रेट सेवाऐप लॉन्च किया है?
(A). तिरुवनंतपुरम रेलवे
(B).
चेन्नई डिवीजन
(C).
मदुरै संभाग
(D).
पलक्कड़ डिवीजन

उत्तरः

B

व्याख्याः

दक्षिण रेलवे के चेन्नई डिवीजन ने फ्रेट ट्रैफ़िक को बढ़ावा देने और अपने आधार में और अधिक ग्राहकों को जोड़ने के अपने प्रयासों के तहत फ्रेट सेवानामक एक इन-हाउस मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved