Current Affairs (September-2020) Part-29

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-29
https://www.everestinstitute.org/

1.   इवान रैकीटिक जो हाल ही में समाचार में है, किस खेल से जुड़ा है?
(A). फुटबॉल
(B).
बेसबॉल
(C).
बास्केटबॉल
(D).
टेनिस

उत्तरः

A

व्याख्याः

क्रोएशिया के मिडफील्डर (फुटबॉलर) इवान राकिटिक ने 2018 विश्व कप उपविजेता के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर पर समय कहा है। पूर्व बार्सिलोना खिलाड़ी, 32, क्रोएशिया पक्ष का एक अभिन्न हिस्सा था, जो फ्रांस से 4-2 से हारने से पहले रूस में विश्व कप फाइनल में पहुंचा था।

2.   वॉयस ऑफ डिसेंटनामक पुस्तक किसने लिखी है?
(A). अमिता कानेकर
(B).
सुमेधा वर्मा
(C).
रोमिला थापर
(D).
सुजाता मैसी

उत्तरः

C

व्याख्याः

इतिहासकार रोमिला थापर द्वारा लिखित वॉयस ऑफ डिसेंटनामक नई पुस्तक पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया और सीगल बुक्स द्वारा संयुक्त रूप से प्रकाशित की जाएगी। पुस्तक अक्टूबर 2020 में प्रकाशित होने वाली है। यह पुस्तक एक ऐतिहासिक निबंध है, जिसमें नागरिकता कानून और नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर के खिलाफ भारत के हालिया विरोध पर ध्यान केंद्रित करने के साथ, इसके रूपों में इसकी अभिव्यक्ति और सार्वजनिक प्रतिक्रिया सहित असंतोष की पड़ताल की गई है। उन्हें दिसंबर 2008 में क्लूज पुरस्कार मिला। उन्हें 2005 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था, जिसमें उन्होंने कहा कि उन्होंने किसी भी राज्य पुरस्कारको स्वीकार नहीं करने का संकल्प लिया।

3.   जस्टिस रूथ बेडर जिन्सबर्ग का हाल ही में निधन हो गया, वह किस देश के हैं?
(A). यूनाइटेड किंगडम
(B).
इटली
(C).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(D).
जर्मनी

उत्तरः

C

व्याख्याः

युनाइटेड स्टेट्स (USA) के सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस रूथ बेडर जिन्सबर्ग, नारीवादी और एक कानूनी और उदार आइकन का 87 वर्ष की आयु में मेटास्टेटिक अग्नाशय के कैंसर की जटिलताओं के कारण वाशिंगटन DC में उनके आवास पर निधन हो गया। उनका जन्म 1933 में ब्रुकलिन, न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में हुआ था। वह कानूनी पेशे के दिग्गज के रूप में लोकप्रिय थी।

4.   विश्व राइनो दिवस प्रतिवर्ष 22 सितंबर को मनाया जाता था। विश्व राइनो दिवस 2020 के लिए विषय क्या है?
(A). “पांच गैंडे प्रजाति हमेशा के लिए
(B). “
गैंडों को बचाओ
(C). “
गैंडों इकोसिस्टम का बैलेंस करेगा
(D). “
पांच गैंडों

उत्तरः

A

व्याख्याः

विश्व राइनो दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 22 सितंबर, 2020 को मनाया जाता है। वर्ल्ड राइनो डे हर साल 22 सितंबर को वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड फॉर नेचर (WWF) और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा मनाया जाता है। विश्व राइनो दिवस के लिए थीम पांच गैंडे प्रजाति हमेशा के लिएहै। विश्व राइनो दिवस की घोषणा पहली बार WWF- दक्षिण अफ्रीका द्वारा 2010 में की गई थी। विश्व राइनो दिवस को सभी पांच राइनो प्रजातियों (ब्लैक, व्हाइट, ग्रेटर वन-हॉर्नड (भारतीय), सुमात्रा और जवन राइनो) के लिए खतरे के प्रति जागरूकता के दिन के रूप में मान्यता प्राप्त है।

5.   विश्व कार मुक्त दिवस हर साल 22 सितंबर को किस वर्ष से मनाया जाता था?
(A). 2015
(B). 2010
(C). 2000
(D). 2020

उत्तरः

C

व्याख्याः

22 सितंबर को वार्षिक कार फ्री डे या वर्ल्ड कार फ्री डे को विश्व स्तर पर 22 सितंबर को देखा गया, ताकि कार में अकेले ड्राइविंग करने के बजाय यात्रा के हरियाली के तरीकों को प्रोत्साहित किया जा सके। यह दिन ट्रेन, बस, साइकिल, कारपूल, वैनपूल, मेट्रो या पैदल जैसे विकल्पों के लाभों के बारे में जागरूकता लाता है। इस वर्ष इसका ध्यान विश्वास के साथ संवादपर था। कारपूलिंग और वैनपूलिंग को कार-लाइटके रूप में माना जाता है क्योंकि वे कार में अकेले ड्राइविंग करने की तुलना में बटुए और पर्यावरण दोनों पर हल्के होते हैं। इस दिन को 2000 के बाद से देखा गया है।

6.   विश्व रोज़ दिवस प्रतिवर्ष 22 सितंबर को मनाया जाता है ताकि किस बीमारी से प्रभावित रोगियों में आशा का संचार हो सके?
(A).
संधिशोथ
(B).
पोलियोमाइलाइटिस
(C).
कैंसर
(D).
पार्किंसंस

उत्तरः

C

व्याख्याः

विश्व रोज़ दिवस सालाना 22 सितंबर को मनाया जाता है ताकि कैंसर रोगियों को आशा और खुशियाँ फैलाई जा सकें। विश्व रोज़ दिवस इस बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए समर्पित है कैंसर और रोगियों द्वारा अनुभव की जाने वाली पीड़ा और दर्द। विश्व रोज़ डे को पहली बार एक 12 वर्षीय कनाडाई लड़की मेलिंडा रोज़ की याद में मनाया गया था, जिन्हें एस्किन ट्यूमरके एक दुर्लभ रूप रक्त कैंसर का पता चला था।

7.   विश्व जल निगरानी दिवस हर साल _________ पर मनाया जाता था।
(A). 21 सितंबर
(B). 18
सितंबर
(C). 19
सितंबर
(D). 20
सितंबर

उत्तरः

B

व्याख्याः

विश्व जल निगरानी दिवस (WWMD) प्रतिवर्ष 18 सितंबर को मनाया जाता है, यह दुनिया भर में जल संसाधनों की रक्षा के महत्व पर आम जनता में जागरूकता पैदा करने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय आउटरीच कार्यक्रम है। अपने स्थानीय जल निकायों के भंग ऑक्सीजन, स्पष्टता, अम्लता और तापमान जैसे मापदंडों की निगरानी के लिए जनता को शामिल करना। अमेरिका के स्वच्छ जल फाउंडेशन (ACWF) ने अंतर्राष्ट्रीय जल संघ, राज्य संघ और अंतरराज्यीय जल प्रदूषण नियंत्रण प्रशासन और अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के समर्थन से 2003 में एक वार्षिक विश्वव्यापी आयोजन के रूप में विश्व जल निगरानी दिवस का निर्माण और समन्वय किया।

8.   NASA के नेतृत्व वाले अध्ययन के अनुसार ग्रीनहाउस उत्सर्जन के कारण वैश्विक समुद्र स्तर 2100 तक ______ cm तक बढ़ने की उम्मीद है।
(A). 38
(B). 15
(C). 21
(D). 27

उत्तरः

A

व्याख्याः

ग्रीनबेल्ट, मैरीलैंड में NASA के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर द्वारा जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल (IPCC) 2019 में महासागरों और क्रायोस्फीयर पर विशेष रिपोर्ट में प्रक्षेपण की तर्ज पर किया गया आइस शीट मॉडल इंटरकम्पेरिसन प्रोजेक्ट (ISMIP6)” अध्ययन के अनुसार, ग्रीनहाउस और अंटार्कटिक बर्फ की चादर के पिघलने के कारण वैश्विक समुद्री स्तर में 2100 की वृद्धि से 38 सेंटीमीटर (15 इंच) से अधिक वृद्धि होगी। अध्ययन के परिणाम दुनिया भर के 60 से अधिक बर्फ, महासागर और वायुमंडल के वैज्ञानिकों के सहयोगात्मक अध्ययन के माध्यम से तैयार किए गए हैं, और पत्रिका द क्रायोस्फीयर के विशेष अंक में प्रकाशित हुए हैं।

9.   भारत-नेपाल ने नेपाल के ई-शिक्षा क्षेत्र में भारत सरकार की सहायता से भूकंप के बाद के पुनर्निर्माण की पहल पर एक वेबसाइट शुरू की। किस संस्थान ने वेबसाइट विकसित की?
(A). केंद्रीय मैकेनिकल इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (CMERI)
(B).
उन्नत सामग्री और प्रक्रिया अनुसंधान संस्थान (AMPRI)
(C).
केंद्रीय विद्युत अनुसंधान संस्थान (CECRI)
(D).
केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (CBRI)

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत-नेपाल ने नेपाल के ई-शिक्षा क्षेत्र में भारत सरकार की सहायता से भूकंप के बाद के पुनर्निर्माण की पहल पर एक वेबसाइट (www.goicbrinepal.com) शुरू की। वेबसाइट, अंग्रेजी और नेपाली दोनों संस्करणों में उपलब्ध है। इसे नेपाल में भारतीय राजदूत विनय मोहन क्वात्रा और सुशील ग्येवली, ने राष्ट्रीय पुनर्निर्माण प्राधिकरण (NRA) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से लॉन्च किया। भारत के वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के तहत केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (CBRI), रुड़की द्वारा वेबसाइट की अवधारणा और विकास किया गया है।

10.      भारत ने कपिलवस्तु जिले में किस देश के साथ संयुक्त सुरक्षा गश्त शुरू की है?
(A). भूटान
(B).
म्यांमार
(C).
पाकिस्तान
(D).
नेपाल

उत्तरः

D

व्याख्याः

नेपाल और भारत के सुरक्षा बलों ने नेपाल के कपिलवस्तु जिले में नेपाल-भारत सीमा पर संयुक्त सुरक्षा गश्त शुरू कर दी है। गश्त की शुरुआत COVID-19 के प्रसार को नियंत्रित करने और नेपाल-भारत सीमा पर अवैध सीमा पार गतिविधियों की जांच करने के उद्देश्य से की गई है। कपिलवस्तु जिले की कृष्णानगर नगर पालिका नेपाल-भारत सीमा के साथ पारगमन का एक प्रमुख बिंदु है।

11.    दुनिया का पहला देश कौन सा है जो जलवायु संकट से निपटने के लिए कंपनियों के लिए एक क्लाइमैटिक फ़ाइनेंशियल रिपोर्ट पेश करने की योजना बना रहा है
(A).
आइसलैंड
(B).
न्यूजीलैंड
(C).
जर्मनी
(D).
स्पेन

उत्तरः

B

व्याख्याः

जलवायु संकट से निपटने के लिए कंपनियों के लिए क्लाइमैटिक फाइनेंशियल रिपोर्ट पेश करने वाला न्यूजीलैंड दुनिया का पहला देश होगा। नया शासन जलवायु संबंधित वित्तीय प्रकटीकरणों (TCFD) पर टास्क फोर्स के ढांचे के आधार पर संकलन या स्पष्टीकरण के रूप में होगा।

12.    किस राज्य सरकार ने मोक्ष कलश योजना -2020’ शुरू की है?
(A).
गोवा
(B).
राजस्थान
(C).
मध्य प्रदेश
(D).
छत्तीसगढ़

उत्तरः

B

व्याख्याः

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने योजना मोक्ष कलश योजना -2020’ के लिए स्वीकृति दे दी, जो हरिद्वार में गंगा नदी में अपने प्रियजनों की राख को विसर्जित करने के लिए एक परिवार के दो सदस्यों को मुफ्त बस यात्रा की अनुमति देता है।

13.    बजाज फिनसर्व ने हाल ही में हेल्थ टेक सॉल्यूशन बिजनेस बजाज फिनसर्व हेल्थ लिमिटेड (BFHL)” लॉन्च करके हेल्थकेयर क्षेत्र में प्रवेश किया है। बजाज फिनसर्व का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A).
नई दिल्ली
(B).
पुणे
(C).
नोएडा
(D).
पटना

उत्तरः

B

व्याख्याः

नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) बजाज फिनसर्व ने हेल्थ टेक सॉल्यूशंस बिजनेस बजाज फिनसर्व हेल्थ लिमिटेड (BFHL)” को अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में लॉन्च करके स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में कदम रखा। यह नया उपक्रम आरोग्य केयरएक उद्योग-पहले उत्पाद पेश करेगा, जो निवारक, व्यक्तिगत, प्रीपेड स्वास्थ्य देखभाल पैकेज प्रदान करेगा। बजाज फिनसर्व: मुख्यालय- पुणे, महाराष्ट्र।

14.    UNCTAD के अनुमान के अनुसार 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था में संकुचन क्या होगा?
(A). 3.2%
(B). 10.3%
(C). 5.9%
(D). 14.6%

उत्तरः

C

व्याख्याः

व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) के व्यापार और विकास रिपोर्ट 2020 के अनुसार, वैश्विक महामारी से सभी के लिए समृद्धि: एक और खोए हुए दशक से बचने से, वैश्विक अर्थव्यवस्था 2020 में 4.3% (- 4.3%) द्वारा अनुबंधित होने की उम्मीद है, इसने 2020 में भारत की अर्थव्यवस्था को 5.9% (- 5.9%) से अनुबंधित किया है और उम्मीद की है कि अर्थव्यवस्था 2021 में 3.9% तक पलट जाएगी। -5.9% एक स्थायी आय हानि के रूप में अनुवादित होने की उम्मीद है।

15.    भारत के iCreate ने टेक इनोवेशन और स्टार्ट-अप में सहयोग करने के लिए किस देश के स्टार्ट-अप राष्ट्र केंद्रीय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A).
ईरान
(B).
जॉर्जिया
(C).
इज़राइल
(D).
रूस

उत्तरः

C

व्याख्याः

22 सितंबर, 2020 को जेरूसलम से स्टार्ट-अप नेशन सेंट्रल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) यूजीन कंदेल और अहमदाबाद (गुजरात) से आईक्रीट के सीईओ अनुपम जलोटे द्वारा भारत के इंटरनेशनल सेंटर फॉर एंटरप्रेन्योरशिप एंड टेक्नोलॉजी (iCreate) और इजरायल के स्टार्ट-अप नेशन सेंट्रल के बीच एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए गए।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved