Current Affairs (September-2020) Part-30

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-30
https://www.everestinstitute.org/

1.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे PMC बैंक का नया प्रशासक नियुक्त किया गया है।
(A).
प्रशांत जोशी
(B). JB
भोरिया
(C). AK
दीक्षित
(D).
सुरिंदरपाल सिंह

उत्तरः

C

व्याख्याः

RBI ने 23 सितंबर, 2020 से प्रभावी रूप से पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (PMC) बैंक लिमिटेड के नए प्रशासक के रूप में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) के पूर्व महाप्रबंधक AK दीक्षित को नियुक्त किया। वह J. B भोरिया, केंद्रीय बैंक के पूर्व मुख्य महाप्रबंधक की जगह लेते हैं।

2.   किस संगठन ने ख़ुशी चिंदलिया को भारत का हरा राजदूत नियुक्त किया है?
(A).
संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP)
(B).
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO)
(C).
संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO)
(D).
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)

उत्तरः

A

व्याख्याः

गुजरात के सूरत की 17 वर्षीय लड़की ख़ुशी चिंदलिया को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) तुनज़ा इको-जेनरेशन (TEG) के लिए भारत में क्षेत्रीय राजदूत (RA) के रूप में नियुक्त किया गया है। यह सितंबर, 2020 में होने वाला है।

3.   अलेक्जेंडर लुकाशेंको को किस देश के राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A).
लिथुआनिया
(B).
पोलैंड
(C).
बेलारूस
(D).
यूक्रेन

उत्तरः

C

व्याख्याः

अलेक्जेंडर लुकाशेंको (अलेक्जेंडर ग्रिगोरीविच लुकाशेंको या एल्याकसेंडर रायहोरविच लुकाशेंका) (66) को बिना किसी पूर्व घोषणा के साथ आयोजित उद्घाटन में बेलारूस के राष्ट्रपति के रूप में 5 साल (यानी, यह उनका 6 वाँ कार्यकाल है) के लिए शपथ दिलाई गई। वह एक स्वतंत्र या गैर-राजनेता राजनीतिज्ञ हैं। उन्होंने बेलया रुस के साथ गठबंधन में यह चुनाव जीता।

4.   उस संगठन का पता लगाएं, जिसने ITR, ओडिशा से ABHYAS – हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक किया है।
(A).
उन्नत कम्प्यूटिंग के विकास के लिए केंद्र (CDAC)
(B).
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO)
(C).
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO)
(D).
राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC)

उत्तरः

B

व्याख्याः

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने अंतरिम परीक्षण रेंज, बालासोर, ओडिशा से ABHYAS – हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक किया। ABHYAS को DRDO के वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान (ADE) द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। ABHYAS वाहन एक ड्रोन है और इसे विभिन्न मिसाइल प्रणालियों के मूल्यांकन के लिए एक लक्ष्य के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

5.   स्वदेशी कंपोजिट सोनार डोम (P15 अल्फा पर आरूढ़ होने वाली) बनाने वाली पहली भारतीय कंपनी कौन सी है?
(A).
वालेथ कम्पोजिट्स लिमिटेड
(B).
किनेको लिमिटेड
(C).
इंडोकोल लिमिटेड
(D).
हिंदुस्तान कम्पोजिट्स

उत्तरः

B

व्याख्याः

गोवा स्थित कंपोजिट्स मैन्युफैक्चरिंग कंपनी किनेको लिमिटेड स्वदेशी कंपोजिट सोनार डोम बनाने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है। 23 सितंबर, 2020 को, किनेको निर्मित सोनार डोम को फिर से MDL, मुंबई के लिए रवाना किया गया, गोवा के मुख्यमंत्री, प्रमोद सावंत ने भारतीय नौसेना के कोलकाता और विशाखापत्तनम के स्टील्थ डेस्ट्रोयर्स को भारतीय नौसेना के पॉयलट अल्फा पर बढ़ते हुए पहली बार देखा।
इसे पुणे (महाराष्ट्र) में स्थित एक अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) प्रयोगशाला, अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान (इंजीनियर्स) द्वारा डिजाइन किया गया है। भारत का पहला समुद्री क्लस्टर वर्ना, गोवा में आ रहा है।

6.   DRDO ने मुख्य बैटल टैंक ________ से स्वदेशी रूप से विकसित लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।
(A).
कर्ण
(B).
भीष्म
(C).
अजाय
(D).
अर्जुन

उत्तरः

D

व्याख्याः

DRDO ने महाराष्ट्र के अहमदनगर में बख्तरबंद कोर सेंटर और स्कूल (ACC&S) KK रेंज्स, में मुख्य बैटल टैंक (MBT) अर्जुन से स्वदेशी रूप से विकसित लेजर गाइडेड एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (ATGM) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

7.   पर्वतारोही आंग रीता शेरपा (लोकप्रिय रूप से स्नो लेपर्ड”) जो हाल ही में खबरों में हैं, किस देश के हैं?
(A).
भारत
(B).
भूटान
(C).
चीन
(D).
नेपाल

उत्तरः

D

व्याख्याः

आंग रीता शेरपा, नेपाली पर्वतारोही, जिसने बोतलबंद ऑक्सीजन के बिना 10 बार माउंट एवरेस्ट, दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ाई की, मस्तिष्क और यकृत की बीमारियों के कारण नेपाल के काठमांडू में 72 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया। उनका जन्म 27 जुलाई 1948 को सोलुखुम्बु, नेपाल में हुआ था। एंग ने अपने पर्वतारोहण कौशल और रोमांच के लिए स्नो लेपर्डउपनाम अर्जित किया।

8.   सितंबर 2020 में निधन हो चुके आशालता वाबगांवकर एक प्रसिद्ध _______ हैं।
(A).
अभिनेता
(B).
राजनेता
(C).
सामाजिक कार्यकर्ता
(D).
फिल्म निर्माण

उत्तरः

A

व्याख्याः

वयोवृद्ध मराठी अभिनेता आशालता वाबगांवकर, 79 वर्ष की आयु में महाराष्ट्र के सतारा में COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद निधन हो गया। आशालता वाबगांवकर का जन्म 2 जुलाई 1941 को गोवा में हुआ था।

9.   सांकेतिक भाषा का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (IDSL) हर साल 23 सितंबर को मनाया जाता था। IDSL का विषय क्या है?
(A). “
साइन लैंग्वेज बेसिक फॉर ऑल
(B). “
विथ साइन लैंग्वेज, एवरीवन इस इन्क्लुडेड!
(C). “
साइन लैंग्वेज आर फॉर एवरीवन!
(D). “
साइन लैंग्वेज राइट्स फॉर ऑल!

उत्तरः

C

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र ‘ (UN) 23 सितंबर को सालाना सांकेतिक भाषा का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (IDSL) मनाता है। यह सभी बधिर लोगों और अन्य सांकेतिक भाषा उपयोगकर्ताओं की भाषाई पहचान और सांस्कृतिक विविधता का समर्थन और सुरक्षा करने के लिए मनाया जाता है। वर्ष 2020 में तीसरा संस्करण चिन्हित किया गया है। सांकेतिक भाषा के अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2020 के लिए थीम है – “साइन लैंग्वेज आर फॉर एवरीवन!। यह दिन अंतर्राष्ट्रीय सप्ताह ऑफ डेफ के साथ मेल खाता है, जो 21 सितंबर – 27 सितंबर, 2020 से हो रहा है।

10.      आंध्र प्रदेश के CM का नाम बताइए जिन्होंने ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए “AP पुलिस सेवा ऐपलॉन्च किया है।
(A). YS
जगन मोहन रेड्डी
(B).
भूपेश बघेल
(C).
मनोहर लाल
(D).
योगी आदित्य नाथ

उत्तरः

A

व्याख्याः

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री YS जगनमोहन रेड्डी ने शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करने और शिकायत की स्थिति की निगरानी करने के लिए “AP पुलिस सेवामोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। पुलिस सेवा ऐप राज्य भर के सभी पुलिस स्टेशनों को जोड़ने वाली फर्जी खबरों का पता लगाने सहित 87 प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है।

11.      जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने किस मंत्रालय के साथ पड़ोसी देशों के लिए नैदानिक परीक्षण अनुसंधान क्षमता को मजबूत करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमके पहले चरण की शुरुआत की है?
(A).
कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय
(B).
विदेश मंत्रालय
(C).
सामाजिक अधिकारिता और सामाजिक न्याय मंत्रालय
(D).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय

उत्तरः

B

व्याख्याः

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत, जैव प्रौद्योगिकी विभाग (DBT) ने विदेश मंत्रालय (MEA) के साथ साझेदारी में पड़ोसी देशों के लिए नैदानिक परीक्षण अनुसंधान क्षमता को मजबूत करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमका पहला चरण शुरू किया। यह ICH-GCP के अनुपालन में अपनी नैदानिक परीक्षण क्षमताओं को बढ़ाने और मजबूत करने के लिए शोधकर्ताओं और खोजी टीमों का समर्थन करता है।

12.      केंद्र सरकार ने राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष के उपयोग की सीमा को 35% से बढ़ाकर _______ (COVID-19 का मुकाबला करने के लिए) कर दिया है।
(A). 60%
(B). 40%
(C). 50%
(D). 75%

उत्तरः

C

व्याख्याः

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छह राज्यों के मुख्यमंत्रियों और एक केंद्र शासित प्रदेश के साथ उच्च COVID-19 कैसलोएड की आभासी बैठक के दौरान यह घोषणा की गई थी; आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, पंजाब, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और दिल्ली।

13.      भारत ने किस देश के साथ जल संरक्षण पर जल भागीदारी फोरम का संचालन किया है?
(A).
यूनाइटेड किंगडम
(B).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(C).
जापान
(D).
ऑस्ट्रेलिया

उत्तरः

A

व्याख्याः

बुनियादी ढांचे के विकास और जल संरक्षण से संबंधित मुद्दों पर सहयोग करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए भारत-यूनाइटेड किंगडम वाटर पार्टनरशिप फोरम एक आभासी तरीके से आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम का उद्घाटन यूनाइटेड किंगडम (UK) के भारतीय उच्चायुक्त, गायत्री इस्सर कुमार के साथ जल मंत्रालय के सचिव उपेंद्र प्रसाद सिंह ने किया। बैठक के दौरान, भारत और UK के प्रतिनिधियों ने गंगा और ब्रिटिश जल के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

14.      रायगीर रेलवे स्टेशन जिसे यदाद्री रेलवे स्टेशन का नाम दिया गया था वह किस राज्य में स्थित है?
(A).
तेलंगाना
(B).
केरल
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
गोवा

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि तेलंगाना में रायगीर रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर यादाद्री रेलवे स्टेशन कर दिया गया है। दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) ने कहा कि सक्षम प्राधिकारी ने नाम में बदलाव को मंजूरी दे दी है।

15.      भारत का पहला कोस्ट गार्ड अकादमी किस शहर में स्थापित किया जाएगा?
(A).
कोयम्बटूर
(B).
लखनऊ
(C).
नई दिल्ली
(D).
मंगलुरु

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत के पहले तटरक्षक अकादमी की स्थापना रक्षा प्रवक्ता (पीआरओ) बेंगलुरु के बयान के अनुसार मंगलुरु में की जाएगी। लगभग 158 एकड़ में कर्नाटक औद्योगिक क्षेत्र विकास बोर्ड (KIADB) की जमीन ICG अकादमी स्थापित करने के लिए ली गई है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved