Current Affairs (September-2020) Part-31

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-31
https://www.everestinstitute.org/

1.   भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने किस देश में हवाई अड्डे के विस्तार पर काम शुरू किया है?
(A).
मालदीव
(B).
मॉरीशस
(C).
नेपाल
(D).
बांग्लादेश

उत्तरः

A

व्याख्याः

मालदीव सरकार के अनुरोध पर, भारत सरकार ने EXIM (एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट) बैंक ऑफ इंडिया से 800 मिलियन अमरीकी डालर क्रेडिट के तहत हनीमाधू अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के विस्तार परियोजना का समर्थन करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने मालदीव का दौरा किया और आर्थिक विकास मंत्री फयाज इस्माइल और आर्थिक विकास मंत्रालय, परिवहन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की, और प्रारंभिक सर्वेक्षण और आकलन के लिए हनीमाधू का भी दौरा किया। यह उत्तरी मालदीव में सबसे बड़ी बुनियादी सुविधाओं और कनेक्टिविटी परियोजनाओं में से एक है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि हाल ही में भारत और मालदीव ने तूतीकोरिन और कोचीन (तमिलनाडु) से कुलधुफ़ुशी और माले के लिए एक नौका सेवा की घोषणा की।

2.   इश्माएल तोरोमा को हाल ही में बोगेनविले के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। बोगैनविले की राजधानी क्या है?
(A).
होबार्ट
(B).
दिली
(C).
नार्गुलमुद
(D).
बुका

उत्तरः

D

व्याख्याः

पूर्व विद्रोही सैन्य कमांडर इस्माइल टोरोमा और बोगेनविल पीपुल्स अलायंस पार्टी (BPAP) के नेता को बोगेनविल के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया, जो पापुआ न्यू गिनी (PNG) का एक स्वायत्त क्षेत्र था। लंबे समय से सेवारत राष्ट्रपति जॉन मोमीस की जगह, तोरमा 25 सितंबर 2020 को पद ग्रहण करेगा। दिसंबर 2019 में PNG से अपनी आजादी के बाद बोगेनविले का यह पहला आम चुनाव है। बोगेनविल की राजधानी और मुद्रा क्रमशः बुका और पापुआ न्यू गिनी कीना हैं।

3.   WAN-IFRA 2020 के स्वतंत्रता संग्राम का गोल्डन पेन किसने जीता है?
(A).
जिनेथ बेदोया
(B).
जमाल खशोगी
(C).
श्रीनिवासन बालासुब्रमण्यन
(D).
विंसेंट पेर्गन

उत्तरः

A

व्याख्याः

कोलंबियन जर्नलिस्ट जिनेथ बेदोया लीमा को वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ न्यूज पब्लिशर्स (WAN-IFRA) के वार्षिक प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार, प्रतिष्ठित गोल्डन पेन ऑफ फ्रीडम अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार महिलाओं के अधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी रक्षा करने और उनके व्यक्तिगत त्रासदी को दूर करने के उनके साहस की दिशा में उनके योगदान को मान्यता देने के लिए प्रस्तुत किया गया था जो दुनिया भर में अन्य महिलाओं को प्रेरित करता है।

4.   हाल ही में आयोजित G-20 व्यापार और निवेश मंत्रियों की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया?
(A).
प्रकाश जावड़ेकर
(B).
पीयूष गोयल
(C).
हर्षवर्धन
(D).
निराला सीतारमण

उत्तरः

B

व्याख्याः

सऊदी अरब प्रेसीडेंसी के तहत वर्चुअल G-20 (ग्रुप ऑफ ट्वेंटी) व्यापार और निवेश मंत्रियों की बैठक आयोजित की गई थी, जहां भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग और रेल मंत्री, पीयूष वेदप्रकाश गोयल ने किया था। बैठक का उद्देश्य: G20 व्यापार और निवेश सहयोग को और मजबूत करना।
मुलाकात के दौरान, पीयूष गोयल ने साफ़ किया कि भारत ट्रस्ट (DFFT) के साथ डेटा फ्री फ़्लो की अवधारणा को स्वीकार करने की स्थिति में नहीं है क्योंकि डिजिटल व्यापार और डेटा के आसपास के कानूनों को अंतिम रूप देने के लिए नीति की आवश्यकता है। जनवरी 2019 में स्विटज़रलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की वार्षिक बैठक में एक भाषण में, “शिंजो अबे के साथ डेटा फ़्री फ्लोकी अवधारणा को पहली बार प्रधान मंत्री शिंजो आबे ने देखा।

5.   US आधारित KKR ने रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) में 5550 करोड़ रुपये में ______ हिस्सेदारी खरीदने की योजना बनाई है।
(A). 1.28%
(B). 3.21%
(C). 1.78%
(D). 2.21%

उत्तरः

A

व्याख्याः

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने घोषणा की कि वैश्विक निवेश फर्म, KKR RIL सहायक रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) के 1.28% इक्विटी शेयरों में 5550 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

6.   भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने किस कंपनी द्वारा मेडलाइफ़ के 100% शेयरों के अधिग्रहण को मंजूरी दी है?
(A).
रेलिगेयर हेल्थ
(B).
फोर्टिस हेल्थकेयर
(C). API
होल्डिंग्स
(D).
भारती विद्यापीठ

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने फार्मइजी के जनक API होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा मेडलाइफ़ इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के 100% इक्विटी शेयरों के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है, और, ध्यान के रूप में, मेडलाइफ़ प्रमोटर शेयरहोल्डर्स और मेडलाइफ़ के अन्य शेयरधारकों द्वारा, पूरी तरह से पतला आधार पर API होल्डिंग्स की इक्विटी शेयर पूंजी का 19.59% तक का अधिग्रहण। प्रतियोगिता अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत स्वीकृति दी गई थी।

7.   हाल ही में किस राज्य सरकार ने मुख्मंत्री ग्राम्य परीभान अचोनीलॉन्च की है?
(A).
सिक्किम
(B).
असम
(C).
ओडिशा
(D).
बिहार

उत्तरः

B

व्याख्याः

असम के मुख्यमंत्री (CM) सर्बंदा सोनोवाल ने मुख्यमंत्री ग्रामीण विकास अचोनी” – मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना शुरू की और इस योजना के तहत लाभार्थियों को हल्के मोटर वाहन वितरित किए। सोनोवाल ने अपने 2019 के स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान इस योजना की घोषणा की और घोषणा के बाद असम के परिवहन विभाग ने इस योजना को शुरू किया।

8.   उस राज्य सरकार का पता लगाएं, जिसने यूरोपीय संघ के देशों के साथ मिलकर स्थापित की जाने वाली लगभग 1226 करोड़ रुपये की 2 बड़ी हरी परियोजनाओं का उद्घाटन किया है?
(A).
तेलंगाना
(B).
केरल
(C).
गुजरात
(D).
पश्चिम बंगाल

उत्तरः

D

व्याख्याः

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यूरोपीय संघ के देशों के साथ मिलकर स्थापित की जाने वाली लगभग 1226 करोड़ रुपये की 2 बड़ी हरी परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

9.   मध्यप्रदेश जल जीव मिशन के तहत सभी ग्रामीण क्षेत्रों में किस वर्ष तक घरेलू नल कनेक्शन का लक्ष्य है?
(A). 2023
(B). 2021
(C). 2022
(D). 2024

उत्तरः

A

व्याख्याः

मध्यप्रदेश के ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन के माध्यम से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य सरकार की ग्रामीण नल-जल योजना में लगभग 197 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग पानी के बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है ताकि मध्य प्रदेश के ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन के माध्यम से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जा सके। जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2023 तक पूरे राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में योजना को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

10.      किस बैंक ने संपर्क रहित डेबिट कार्ड आधारित भुगतान के लिए “SafePay” नाम की अपनी तरह की पहली डिजिटल सुविधा शुरू की है?
(A).
नैनीताल बैंक
(B). ICICI
बैंक
(C). IDFC
फर्स्ट बैंक
(D).
कोटक महिंद्रा बैंक

उत्तरः

C

व्याख्याः

IDFC फर्स्ट बैंक ने घोषणा की कि वह एक डिजिटल सुविधा, सेफपे लॉन्च करेगा। यह नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) -सक्षम POS टर्मिनल के खिलाफ स्मार्टफोन लहराकर कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड भुगतान को सक्षम बनाता है। यह पहली ऐसी सुविधा है जो एक एकीकृत मोबाइल बैंकिंग ऐप में उपलब्ध कराई गई है। सेफपे सुविधा का सफलतापूर्वक परीक्षण और वीज़ा द्वारा प्रमाणित किया गया है।

11.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे हाल ही में एसर इंडिया का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है।
(A).
अमिताभ बच्चन
(B).
सोनू सूद
(C).
सलमान खान
(D).
रणवीर सिंह

उत्तरः

B

व्याख्याः

एसर इंडिया, अग्रणी पर्सनल कंप्यूटर (PC) ब्रांड ने अभिनेता सोनू सूद को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया। एसर इंडिया के ब्रांड एंबेसडर के रूप में, सोनू सूद सोशल मीडिया पर एसर के अभिनव उत्पादों की रेंज का समर्थन करेंगे और प्रौद्योगिकी के माध्यम से लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में एसर की प्रतिबद्धता पर अभियान करेंगे।

12.      उस व्यक्ति का पता लगाएं, जिसे इन्फ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज (IL & FS) के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में 1 साल का विस्तार मिला।
(A).
अशोक कुमार माथुर
(B).
उदय कोटक
(C).
अजय त्यागी
(D).
सुभाष चंद्र खुंटिया

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत सरकार ने कोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक और CEO उदय कोटक का कार्यकाल इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज (IL&FS) के अध्यक्ष के रूप में बढ़ाकर IL20 और FS के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में अक्टूबर 2021 तक एक वर्ष और बढ़ा दिया है। यह कंपनी के संकल्प को पूरा करने के लिए IL & FS  के अध्यक्ष के रूप में 2018 में उनकी नियुक्ति के बाद से उदय कोटक को दिया गया दूसरा विस्तार है।

13.      किस PSU ने रजत सूद को नया प्रबंध निदेशक (सितंबर 2020) नियुक्त किया है?
(A).
उत्तर पूर्वी इलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन (NEEPCO)
(B).
ग्रामीण विद्युतीकरण निगम (REC)
(C).
नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉर्पोरेशन (NHPC)
(D).
एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL)

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSU) के एक संयुक्त उद्यम (JV), एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) ने तत्काल प्रभाव से रजत सूद को अपना नया प्रबंध निदेशक (MD) नियुक्त किया। वह S गोपाल, निदेशक (वाणिज्यिक) से प्रभार लेते हैं, जिन्हें अंतरिम MD के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया था।

14.      मोहम्मद हुसैन रोबले को किस देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है?
(A).
मेडागास्कर
(B).
जिबूती
(C).
इथियोपिया
(D).
सोमालिया

उत्तरः

D

व्याख्याः

सोमालिया के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल्लाही मोहम्मद ने स्वीडिश प्रशिक्षित सिविल इंजीनियर और राजनीतिक नवगीत मोहम्मद हुसैन रोबल को सोमालिया का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया।

15.      कृषी भवन किस राज्य में 10 वें वार्षिक AZ अवार्ड्स 2020 के तहत लोगों की पसंद विजेता के रूप में जीता है?
(A).
ओडिशा
(B).
छत्तीसगढ़
(C).
पंजाब
(D).
हरियाणा

उत्तरः

A

व्याख्याः

कृषी भवन, ओडिशा के भुवनेश्वर में स्थित राज्य के कृषि और किसान सशक्तीकरण विभाग के लिए विकसित की गई एक सुविधा है, जो सोशल गुड श्रेणी के तहत पीपुल्स चॉइस विजेता के रूप में 10 वीं वार्षिक AZ पुरस्कार 2020 जीता। पुरस्कारों का खुलासा इसके पहले आभासी AZ अवार्ड गाला में किया गया था। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस पुरस्कार को राज्य के किसानों और कारीगरों को समर्पित किया।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved