Current Affairs (September-2020) Part-32

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-32
https://www.everestinstitute.org/

1.   निम्नलिखित में से कौन 2020 की टाइम पत्रिका के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों का हिस्सा है?
(A). YS
जगन मोहन रेड्डी
(B).
महुआ मोइत्रा
(C).
एमएस धोनी
(D).
नरेंद्र मोदी

उत्तरः

D

व्याख्याः

टाइम पत्रिका ने 2020 के अग्रणी, नेताओं, शीर्षकों, कलाकारों और आइकन के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की वार्षिक सूची जारी की, जिन्होंने समकालीन दुनिया पर प्रभाव डाला है। भारतीयों ने सूची में जगह बनाई है: नरेंद्र मोदी, भारत के प्रधान मंत्री; आयुष्मान खुराना, बॉलीवुड अभिनेता; बिलकिस, शाहीन बाग विरोध प्रदर्शन के दादी’, प्रोफेसर रवींद्र गुप्ता (HIV/AIDS उपचार) और सुंदर पिचाई, अल्फाबेट और गूगल के CEO

2.   युद्धपोतों से संचालन करने वाली पहली भारतीय महिला पर्यवेक्षक कौन बनी है?
(A).
कुमुदिनी त्यागी
(B).
रीति सिंह
(C).
पारुल भारद्वाज
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

उप लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और उप लेफ्टिनेंट रीति सिंह भारतीय नौसेना के युद्धपोतों को संचालित करने के लिए हेलीकॉप्टर स्ट्रीम के पर्यवेक्षकोंएयरबोर्न टैक्टिशियंसके रूप में फ्रंटलाइन युद्धपोतों में तैनात होने वाली पहली महिला बनीं। वे नौसेना के 17 अधिकारियों के एक समूह का हिस्सा थे, जिन्हें केरल के कोच्चि में (भारतीय नौसेना के जहाज) INS गरुड़ में आयोजित एक समारोह में ऑब्जर्वर के रूप में विंग्स से सम्मानित किया गया था।

3.   24 सितंबर को विश्व समुद्री दिवस 2020 मनाया गया। विश्व समुद्री दिवस 2020 का विषय क्या है?
(A). “
कनेक्टिंग शिप्स, पोर्ट्स एंड पीपल
(B). “
आईएमओ 70: हमारी विरासत बेहतर भविष्य के लिए बेहतर शिपिंग
(C). “
समुद्री समुदाय में महिलाओं का सशक्तिकरण
(D). “
एक सतत ग्रह के लिए सतत शिपिंग

उत्तरः

D

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र (UN) विश्व समुद्री दिवस प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (IMO) द्वारा मनाया जाता है और इसके सदस्य राज्यों को विश्व की अर्थव्यवस्था की दिशा में अंतर्राष्ट्रीय समुद्री उद्योगों के योगदान को मान्यता देने के लिए सितंबर के अंतिम गुरुवार को मनाया जाता है। विश्व समुद्री दिवस 2020 24 सितंबर 2020 को पड़ता है। विश्व समुद्री दिवस 2020 का विषय एक सतत ग्रह के लिए सतत शिपिंगहै।

4.   ई-पीक पैहानीकिस राज्य सरकार से संबंधित मोबाइल ऐप है?
(A).
हरियाणा
(B).
पंजाब
(C).
गुजरात
(D).
महाराष्ट्र

उत्तरः

D

व्याख्याः

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि राज्य सरकार का ई-पीक पिहानी मोबाइल एप्लिकेशन किसानों की कठिनाइयों को कम करेगा और उन्हें उनकी उपज का सही मूल्य और अच्छा बाजार दिलाने में मदद करेगा। E Peek Pahani पायलट प्रोजेक्ट है जो वर्तमान में 6 तहसीलों; अचलपुर, कामठी, डिंडोरी, वाडा, फूलम्बरी और बारामती में चल रहा है। यह ऐप किसानों को फसल डेटा और फसल चरणों की स्वयं-फसल रिपोर्टिंग के लिए मदद करता है।

5.   फिट इंडिया आंदोलन (सितंबर 2020) की पहली वर्षगांठ पर फिट इंडिया संवाद को किसने संबोधित किया?
(A).
अमित शाह
(B).
राजनाथ सिंह
(C).
नरेंद्र मोदी
(D).
नितिन गडकरी

उत्तरः

C

व्याख्याः

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल मोड के माध्यम से फिट इंडिया मूवमेंट की पहली वर्षगांठ पर फिट इंडिया संवाद को संबोधित किया। घटना के हिस्से के रूप में, प्रधानमंत्री ने विराट कोहली, मिलिंद सोमन, रुजुता दिवेकर, देवेंद्र झाझरिया और अफशां आशिक के साथ बातचीत की, जिन्होंने अपने जीवन के अनुभवों और फिटनेस मंत्रों को साझा किया। फिट इंडिया मूवमेंट के तहत, फिट इंडिया फ्रीडम रन, प्लॉग रन, साइक्लोथॉन, फिट इंडिया वीक, फिट इंडिया स्कूल सर्टिफिकेट जैसे विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। फिट इंडिया मूवमेंट 29 अगस्त, 2019 (राष्ट्रीय खेल दिवस) पर शुरू किया गया था।

6.   देश में पहले मेडिकल डिवाइस पार्क की आधारशिला हाल ही में (सितंबर 2020) किस राज्य में रखी गई थी?
(A).
उत्तर प्रदेश
(B).
पश्चिम बंगाल
(C).
छत्तीसगढ़
(D).
केरल

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्र सरकार ने मेक इन इंडियापहल की तर्ज पर आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल में चार चिकित्सा उपकरण पार्क स्थापित करने और उपचार के लिए सस्ती कीमत पर विश्व स्तरीय उत्पाद प्रदान करने को मंजूरी दी। 24 सितंबर, 2020 को केरल के CM, पिनारयी विजयन ने तिरुवनंतपुरम के थोनाकाल में लाइफ साइंस पार्क, “मेडस्पार्कमें देश के पहले मेडिकल डिवाइस पार्कों में से एक का शिलान्यास किया। मेडस्पार्क, श्री चित्रा तिरुनेल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (SCTIMST) में बायोमेडिकल डिवाइसेस (TRC) और केरल सरकार की औद्योगिक और निवेश प्रोत्साहन एजेंसी, केरल राज्य औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड (KSIDC) के लिए तकनीकी अनुसंधान केंद्र की एक संयुक्त पहल है

7.   भारत ने भूकंप के बाद की सहायता के रूप में किस देश को 96 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी है?
(A).
नेपाल
(B).
मालदीव
(C).
मॉरीशस
(D).
बांग्लादेश

उत्तरः

A

व्याख्याः

2015 के नेपाल भूकंप को गोरखा भूकंपके रूप में भी जाना जाता है जिसने अर्थव्यवस्था के साथ-साथ हजारों लोगों को बुरी तरह प्रभावित किया था। उस समय, भारत नेपाल का निकटतम पड़ोसी था, और ऑपरेशन मैत्री के साथ जवाब दिया जो अपने सशस्त्र बलों द्वारा बचाव और राहत प्रदान करता है और 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर के भूकंप के बाद के पुनर्निर्माण पैकेज की भी घोषणा की। अब, इस भूकंप के बाद की पुनर्निर्माण प्रतिबद्धता को पूरा करने के एक हिस्से के रूप में, 22 सितंबर, 2020 को, आवास और स्कूल क्षेत्र की सहायता के लिए नेपाल के वित्त मंत्रालय के सचिव श्री शिशिर कुमार धूंगना को भारत के दूतावास के मिशन की उप प्रमुख सुश्री नमिता खम्पा ने NPR (नेपाली रुपए) 1.54 बिलियन (लगभग INR 96 करोड़) के चेक सौंपे।

8.   निकट पार क्षेत्र प्रणालियों के लिए नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) आधारित संपर्क रहित भुगतान समाधान पेश करने के लिए बैंक ने कौन से भुगतान फिनटेक भागीदारों के साथ सहयोग किया है?
(A).
एयरटेल पेमेंट्स बैंक
(B).
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक
(C).
पेटीएम पेमेंट्स बैंक
(D).
फिनो पेमेंट्स बैंक

उत्तरः

D

व्याख्याः

फिनटेक पार्टनर्स के साथ मिलकर फिनो पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने भारत में विशेष रूप से राज्य बस परिवहन सेवाओं के लिए बड़े पैमाने पर पारगमन प्रणालियों के लिए नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) आधारित संपर्क रहित समाधान पेश किया है। इसे सिटी कैश जैसी फिनटेक फर्मों की साझेदारी में फिनो पेमेंट्स बैंक द्वारा विकसित किया गया था।

9.   वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के सस्टेनेबल डेवलपमेंट इम्पैक्ट समिट 2020 के किस संस्करण को हाल ही में सतत विकास के लिए एक महान रीसेट का एहसासके बैनर तले आयोजित किया गया था।
(A). 3
वाँ
(B). 4
वाँ
(C). 5
वाँ
(D). 7
वाँ

उत्तरः

B

व्याख्याः

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम का चौथा और पहला पूरी तरह से वर्चुअल सस्टेनेबल डेवलपमेंट इम्पैक्ट समिट 2020 “सतत विकास के लिए एक महान रीसेट का एहसासके बैनर तले आयोजित किया गया था। शिखर साझा समृद्धि, कैटलिसिंग सहयोग, बेहतर व्यवसाय, हार्नेसिंग तकनीक और लिव इन ग्रह के पांच विषयों पर आधारित था। शिखर सम्मेलन के दौरान, WEF के अर्थटाइम विज़ुअलाइज़ेशन की रिपोर्ट जारी की गई थी जिसमें कहा गया था कि, दिल्ली में साल में आठ महीने तक 32°C का औसत तापमान हो सकता है, जो वर्तमान में छह है।

10.      स्वदेशी रूप से विकसित किस मिसाइल को चंडीपुर, ओडिशा (सितंबर 2020) से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था?
(A).
ब्रह्मोस- IV
(B).
पृथ्वी- II
(C).
धनुष- III
(D).
शौर्य- I

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत ने अपनी स्वदेशी रूप से विकसित परमाणु सक्षम सतह से सतह पर मार करने वाली पृथ्वी- II मिसाइल का सफल परीक्षण किया, जिसे ओडिशा के चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) के लॉन्च कॉम्प्लेक्स -3 से एक मोबाइल लॉन्चर से बाहर किया गया था। संपूर्ण प्रक्षेपण गतिविधि सेना के सामरिक बल कमान द्वारा की गई और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के वैज्ञानिकों द्वारा निगरानी की गई।

11.      उस कंपनी का नाम बताइए जो अपने दूसरे उपग्रह प्रक्षेपण के लिए मोमेंटस के साथ साझेदारी करती है।
(A). Pixxel
(B).
अस्त्र
(C).
बेलाट्रिक्स एरोस्पेस
(D).
वेस्ता स्पेस

उत्तरः

A

व्याख्याः

मोमेंटस इंक (मोमेंटस), जो अंतरिक्ष में उपग्रह परिवहन और बुनियादी ढांचा सेवाएं प्रदान करता है और Pixxel, एक भारतीय अंतरिक्ष-तकनीक स्टार्टअप, ने दिसंबर 2021 में Pixxel के SSO कक्षा में दूसरा उपग्रह लॉन्च करने के लिए एक सेवा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं (सूर्य-सिंक्रोनस कक्षा या हेलियोसिंक्रोनस कक्षा) पृथ्वी इमेजिंग उपग्रह, Pixxel का पहला उपग्रह नवंबर, 2020 में एक रूसी सोयूज रॉकेट पर लॉन्च होने वाला है।

12.      मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के शोधकर्ताओं द्वारा खोजे गए पृथ्वी के आकार के ग्रह (planet Pi ’ग्रह के रूप में संदर्भित) का नाम क्या है।
(A). K2-312b
(B). K2-315b
(C). K2-314b
(D). K2-313b

उत्तरः

B

व्याख्याः

MIT और अन्य जगहों के वैज्ञानिकों ने एक “pi Earth” की खोज की है एक पृथ्वी के आकार का ग्रह जो हर 3.14 दिनों में अपने तारे के चारों ओर घूमता है। नए ग्रह को K2-315b लेबल किया गया है; यह K2 डेटा के भीतर खोजा गया 315 वां ग्रहीय सिस्टम है सूची में एक और भी अधिक गंभीर जगह से सिर्फ एक सिस्टम शर्मीला है।

13.      2020 में COVID-19 महामारी के कारण कौन से टेनिस ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट रद्द कर दिए गए?
(A).
ऑस्ट्रेलियन ओपन
(B).
विंबलडन
(C).
यूएस ओपन
(D).
फ्रेंच ओपन

उत्तरः

B

व्याख्याः

ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट, जिसे मेजर भी कहा जाता है, चार सबसे महत्वपूर्ण वार्षिक टेनिस इवेंट हैं। 4 टूर्नामेंटों में से, विंबलडन को COVID-19 महामारी के कारण वर्ष 2020 के लिए रद्द कर दिया गया था।

14.      सुरेश अंगड़ी जिनका हाल ही में निधन हो गया, वह किस राज्य के मंत्री थे?
(A).
जनजातीय मामले
(B).
स्वास्थ्य
(C).
रेलवे
(D).
संचार

उत्तरः

C

व्याख्याः

सुरेश चन्नबसप्पा अंगदी, केंद्रीय रेल राज्य मंत्री और कर्नाटक के बेलगावी निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद, का नई दिल्ली में COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद 65 वर्ष की आयु में निधन हो गया।कोरोनावायरस से मरने वाले वह पहले केंद्रीय मंत्री हैं। उनका जन्म 1 जून 1955 को कर्नाटक के बेलागवी में हुआ था।

15.      शहरी सहकारी बैंकों (UCBs) – 2020-2023 के लिए किस संगठन ने साइबर सुरक्षा के लिए प्रौद्योगिकी विजनजारी किया?
(A).
वित्त आयोग (FC)
(B).
नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (NITI) Aayog
(C).
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)
(D).
राष्ट्रीय विकास परिषद (NDC)

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने शहरी सहकारी बैंकों के लिए साइबर सुरक्षा प्रौद्योगिकी विजन’-2020-2023” जारी किया। इसका उद्देश्य बढ़ते सूचना प्रौद्योगिकी (IT) और साइबर खतरे के वातावरण के खिलाफ शहरी सहकारी बैंकिंग क्षेत्र में साइबर सुरक्षा को बढ़ाना है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved