Current Affairs (September-2020) Part-33

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-33
https://www.everestinstitute.org/

1.   कोटक महिंद्रा बैंक ने किस IPL टीम के साथ साझेदारी की और माय टीम कार्ड्स लॉन्च किया?
(A).
कोलकाता नाइट राइडर्स
(B).
मुंबई इंडियंस
(C).
किंग्स इलेवन पंजाब
(D).
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

उत्तरः

A

व्याख्याः

कोटक महिंद्रा बैंक (कोटक) ने घोषणा की कि यह कोलकाता नाइट राइडर्स का आधिकारिक साझेदार है, और माईटीम कार्ड्स को लॉन्च किया है डेबिट और क्रेडिट कार्ड की विशेष रूप से डिजाइन की गई रेंज। इस सीजन, भारत के प्रिय खेल के प्रशंसकों को आनन्दित होने का एक और कारण मिल रहा है जैसे अभी, वे अपनी पसंदीदा टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के एक विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए क्रिकेथमेड डेबिट और/ या क्रेडिट कार्ड के मालिक हो सकते हैं

2.   किस मंत्रालय ने औषधीय पौधों की खेती को बढ़ावा देने के लिए हर्बल उद्योग निकायों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A).
जनजातीय मामलों का मंत्रालय
(B).
विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
(C).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(D). AYUSH
मंत्रालय

उत्तरः

D

व्याख्याः

राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड (NMPB), आयुष मंत्रालय ने वैद्य राजेश कोटेचा, सचिव आयुष की उपस्थिति में एक आभासी समारोह के दौरान हर्बल उद्योग निकायों के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

उद्देश्य: प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले पौधों और जड़ी बूटियों जैसे तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा आदि की बिक्री बढ़ गई है। अब आयुष (आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी) को गुणवत्तापूर्ण औषधीय कच्चे माल की सतत आपूर्ति बनाए रखने के लिए, औषधीय पौधों की खेती को बढ़ावा देने के लिए न्यूट्रास्युटिकल और हर्बल उद्योग ने हाथ मिलाया।

3.   भारतीय रेलवे ने रेलवे के बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण के लिए किस IU के साथ समझौता ज्ञापन को बढ़ाया है?
(A). IIT
कानपुर
(B). IIT
मद्रास
(C). IIT
दिल्ली
(D). IIT
रोपड़

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारतीय रेलवे ने रेलवे बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) को बढ़ाया। MOU पर अलका अरोड़ा मिश्रा, रेलवे के मुख्य कार्यकारी निदेशक (T&MPP), और AR हरीश, डीन, R&D, IIT-कानपुर ने हस्ताक्षर किए।

4.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे आकाश एजुकेशनल सर्विस के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया है।
(A). MS
धोनी
(B).
युवराज सिंह
(C).
सचिन तेंदुलकर
(D).
राहुल द्रविड़

उत्तरः

B

व्याख्याः

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (AESL) ने भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह को आकाश इंस्टीट्यूट, आकाश IIT-JEE, आकाश डिजिटल और मेरिटेशन सहित अपने ब्रांडों को बढ़ावा देने के लिए अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया। AESL के ब्रांड एंबेसडर के रूप में, युवराज सिंह आकाश डिजिटल के एक बहु-चैनल अभियान सक्सेस वेटिंगका नेतृत्व करेंगे।

5.   किस बॉलीवुड अभिनेता को CEAT का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है?
(A).
शाहरुख खान
(B).
आयुष्मान खुराना
(C).
आमिर खान
(D).
सलमान खान

उत्तरः

C

व्याख्याः

RPG एंटरप्राइजेज (रामा प्रसाद गोयनका ग्रुप) की टायर कंपनी CEAT लिमिटेड (CEAT) ने 2 साल के लिए भारतीय अभिनेता आमिर खान को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया। एकीकृत विपणन अभियान के एक हिस्से के रूप में वह CEAT के सिकुराड्राइव को बढ़ावा देने के लिए दुबई में चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2020 के दौरान बड़े पैमाने पर प्रीमियम टायरों की एक श्रृंखला में 2 विज्ञापनों में काम करेगा।

6.   गैर-संचारी रोगों से संबंधित एसडीजी के प्रति, अपने योगदान के लिए किस राज्य ने संयुक्त राष्ट्र अंतर टास्क फोर्स (UNIATF) पुरस्कार 2020 जीता है?
(A).
उत्तर प्रदेश
(B).
केरल
(C).
पश्चिम बंगाल
(D).
कर्नाटक

उत्तरः

B

व्याख्याः

केरल ने गैर संचारी रोगों से संबंधित सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) के लिए अपने योगदान के लिए UN इंटरगेंसी टास्क फोर्स (UNIATF) UNIATF अवार्ड 2020 जीता। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेबेयियस ने गैर-संचारी रोगों की रोकथाम और नियंत्रण पर वर्ष 2020 के लिए वार्षिक UNIATF पुरस्कार की घोषणा की। संयुक्त राष्ट्र के इस वार्षिक पुरस्कार से केरल को मान्यता मिलने का यह पहला अवसर है।

7.   राफेल लड़ाकू विमान उड़ाने वाली भारत की पहली महिला फाइटर पायलट कौन बनी हैं?
(A).
अवनी चतुर्वेदी
(B).
भावना कंठ
(C).
शिवांगी सिंह
(D).
मिन्टी अग्रवाल

उत्तरः

C

व्याख्याः

फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह राफेल लड़ाकू विमान उड़ाने वाली भारत की पहली महिला फाइटर पायलट बन जाएंगी, जिन्हें 10 सितंबर, 2020 को औपचारिक रूप से भारतीय वायु सेना (IAF) में शामिल किया गया था। वह वाराणसी, उत्तर प्रदेश से हैं। वह भारतीय वायुसेना में 10 भारतीय महिला फाइटर पायलटों में से एक हैं। नोट- पांच राफेल विमानों को औपचारिक रूप से वायुसेना स्टेशन, अंबाला (हरियाणा) में आयोजित एक समारोह में 10 सितंबर, 2020 को भारतीय वायुसेना के 17 स्क्वाड्रन गोल्डन एरोमें शामिल किया गया था।

8.   IOT उपकरणों के लिए किस IIT ने MOUSHIK नाम का एक स्वदेशी माइक्रोप्रोसेसर विकसित किया है?
(A). IIT
दिल्ली
(B). IIT
मद्रास
(C). IIT
रोपड़
(D). IIT
अहमदाबाद

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास के शोधकर्ताओं ने इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) उपकरणों के लिए एक प्रोसेसर सह सिस्टम-ऑन-चिप” (SoC) स्वदेशी रूप से निर्मित माइक्रोप्रोसेसर “MOUSHIK” विकसित किया। MOUSHIK विकासशील IoT उपकरणों का समर्थन करेगा जो डिजिटल इंडिया के स्मार्ट शहरों का अभिन्न अंग है। इस परियोजना को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित किया गया था।

9.   फेड कपजिसका नाम बदलकर बिली जीन किंग कपरखा गया था, महिलाओं के किस खेल के विश्व कप है?
(A).
क्रिकेट
(B).
टेनिस
(C).
बैडमिंटन
(D).
वॉलीबॉल

उत्तरः

B

व्याख्याः

अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (ITF) ने घोषणा की कि फेड कप, महिलाओं के विश्व कप, को BNP परिबास, एक फ्रांसीसी अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग समूह द्वारा बिली जीन किंग कप के रूप में नाम दिया गया है। यह पहली बार है जब किसी महिला के नाम पर एक प्रमुख वैश्विक टीम प्रतियोगिता रखी गई है। बिली जीन किंग एक अमेरिकी पूर्व विश्व नंबर 1 पेशेवर टेनिस खिलाड़ी हैं। वह समानता के लिए एक वैश्विक प्रचारक है जिसने अपने जीवन को सभी प्रकार के भेदभावों से निपटने के लिए समर्पित किया है।

10.      किचन ऑफ ग्रैटिट्यूडनामक पुस्तक को किसने लिखा है?
(A).
मधुर जाफरी
(B).
विकास खन्ना
(C).
संजीव कपूर
(D).
रणवीर बराड़

उत्तरः

B

व्याख्याः

स्टार शेफ विकास खन्ना ने किचन ऑफ ग्रैटिट्यूडनाम की एक किताब लिखी है जिसमें उन्होंने अपनी फीडिंग पहल के बारे में लिखा है। फीड इंडिया की पहल दुनिया के सबसे बड़े फूड ड्राइव में से एक है, जो वंचितों को भोजन परोसता है। पुस्तक 2021 में जारी की जाएगी।

11.      ऑस्ट्रेलिया के डीन जोन्स जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस खेल से जुड़े हैं?
(A).
हॉकी
(B).
फुटबॉल
(C).
क्रिकेट
(D).
टेनिस

उत्तरः

C

व्याख्याः

डीन मर्विन जोन्स, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई और विक्टोरियन क्रिकेटर और कमेंटेटर का 59 वर्ष की आयु में मुंबई, महाराष्ट्र में निधन हो गया। उनका जन्म 24 मार्च 1961 को मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया में हुआ था।

12.      परमाणु वैज्ञानिक और परमाणु ऊर्जा आयोग के पूर्व अध्यक्ष शेखर बसु पद्म श्री प्राप्तकर्ता (2014) किस क्षेत्र में हैं?
(A).
कला
(B).
विज्ञान और प्रौद्योगिकी
(C).
चिकित्सा
(D).
साहित्य और शिक्षा

उत्तरः

B

व्याख्याः

शेखर बसु, वयोवृद्ध परमाणु वैज्ञानिक और परमाणु ऊर्जा आयोग (AEC) के पूर्व अध्यक्ष की COVID-19 के कारण कोलकाता, पश्चिम बंगाल में 68 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई। उन्होंने भारत सरकार के सचिव, परमाणु ऊर्जा विभाग (DAE) और भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) के निदेशक के रूप में कार्य किया। वह पद्मश्री (2014) के प्राप्तकर्ता थे। उनका जन्म 20 सितंबर, 1952 को मुजफ्फरपुर, बिहार में हुआ था।

13.      SP बालासुब्रमण्यम जो हाल ही में खबरों में हैं, एक प्रसिद्ध _________ है।
(A).
एथलीट
(B).
राजनेता
(C).
गायक
(D).
आध्यात्मिक नेता

उत्तरः

C

व्याख्याः

25 सितंबर, 2020 को जाने-माने भारतीय गायक श्रीपति पद्ति अरथुला बालासुब्रह्मण्यम (लोकप्रिय रूप से SPB के रूप में जाने जाने वाले) का 74 वर्ष की आयु में चेन्नई में निधन हो गया। उनका जन्म 4 जून, 1946 को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर में हुआ था। SPB ने 1966 में तेलुगु फिल्म श्री श्री श्री मर्यादा रमन्नामें अपनी गायन की शुरुआत की। वह सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्व गायक के लिए छह बार (1979, 1981, 1983, 1988, 1995, 1996) राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता हैं। उन्हें भारत सरकार द्वारा 2001 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। 2011 में, उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

14.      विश्व फार्मासिस्ट दिवस प्रतिवर्ष 25 सितंबर को मनाया जाता था। विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2020 का विषय क्या है?
(A). “
स्वास्थ्य देखभाल के लिए अनुसंधान से: आपका फार्मासिस्ट आपकी सेवा में है
(B). “
फार्मासिस्ट: आपकी दवाएं विशेषज्ञ
(C). “
सभी के लिए सुरक्षित और प्रभावी दवाएं
(D). “
ट्रांसफॉर्मिंग ग्लोबल हेल्थ

उत्तरः

D

व्याख्याः

25 सितंबर, 2020 को 10 वां विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया गया। स्वास्थ्य में फार्मासिस्ट की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया के हर कोने में स्वास्थ्य में सुधार लाने में फार्मासिस्ट की भूमिका को बढ़ावा देने और गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए दिवस मनाया जाता है। 10 वें विश्व फार्मासिस्ट दिवस की थीम ट्रांसफॉर्मिंग ग्लोबल हेल्थहै। यह 2009 में इस्तांबुल, तुर्की में फार्मेसी और फार्मास्युटिकल साइंसेज की विश्व कांग्रेस में FIP (अंतर्राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन) द्वारा नामित किया गया था। यह 2010 से देखा गया है।

15.      अंत्योदय दिवस भारत भर में कब मनाया गया?
(A). 31
सितंबर
(B). 25
सितंबर
(C). 28
सितंबर
(D). 22
सितंबर

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत के राष्ट्रवादी आंदोलनों के दार्शनिक और राजनीतिक कार्यकर्ता पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर 25 सितंबर को पूरे भारत में अंत्योदय दिवस मनाया जाता है। 25 सितंबर 2020, पंडित दीनदयाल उपाध्याय के 104 वें जन्मदिन को चिह्नित करता है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved