Current Affairs (September-2020) Part-34

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-34
https://www.everestinstitute.org/

1.   हाल ही में केंद्रीकृत फार्म मशीनरी प्रदर्शन परीक्षण पोर्टलकिसने लॉन्च किया है?
(A).
प्रकाश जावड़ेकर
(B).
नरेंद्र मोदी
(C).
प्रल्हाद पटेल
(D).
नरेंद्र सिंह तोमर

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री, नरेंद्र सिंह तोमर ने सार्वजनिक डोमेन में केंद्रीकृत कृषि मशीनरी प्रदर्शन परीक्षण पोर्टललॉन्च किया। पोर्टल को कृषि मंत्रालय के कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग (DAC & FW) द्वारा विकसित किया गया है।

2.   किस राज्य/ केंद्रशासित प्रदेश सरकार ने छात्रों के लिए- यू-राइज़पोर्टल लॉन्च किया है?
(A).
जम्मू और कश्मीर
(B).
पंजाब
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
हरियाणा

उत्तरः

C

व्याख्याः

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी के लखनऊ में यूनिफाइड री-इमेजिनेटेड इनोवेशन फॉर स्टूडेंट एम्पावरमेंट (यू-राइज) पोर्टल लॉन्च किया। पोर्टल राज्य में छात्रों को सीखने, कैरियर परामर्श और रोजगार प्राप्त करने में मार्गदर्शन करता है। यह डॉ APJ अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय, लखनऊ द्वारा विकसित किया गया था। यह तकनीकी शिक्षा विभाग, प्रशिक्षण, रोजगार और कौशल विकास मिशन द्वारा एक संयुक्त पहल है। UP राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) -2020 के कार्यान्वयन के साथ एक एकीकृत पोर्टल शुरू करने वाला पहला राज्य है।

3.   किस संगठन ने खेत मशीनीकरण को बढ़ावा देने के लिए NAHEP के तहत “KRITAGYA” (कृषि-टेकनिक-ज्ञान) नामक हैकाथन की घोषणा की है?
(A).
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS)
(B).
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR)
(C).
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR)
(D).
भारतीय चिकित्सा परिषद (MCI)

उत्तरः

C

व्याख्याः

ICAR ने अपने राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना (NAHEP) के तहत “KRITAGYA” (कृषि-तनिक-ज्ञान) नामक हैकाथन की घोषणा की। भारत में कृषि मशीनीकरण, उत्पादकता और लाभप्रदता में सुधार करने के लिए संभावित नवीन तकनीकी समाधानों के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर के AgTech हैकाथॉन का उद्देश्य महिलाओं के अनुकूल उपकरणों को विकसित करना और बढ़ावा देना है।

4.   NITI Aayog के साथ किस एजेंसी ने सस्टेनेबल रिकवरी पर विशेष रिपोर्टपोस्ट COVID-19 लॉन्च की?
(A).
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO)
(B).
अंतर्राष्ट्रीय पुलिस संगठन (INTERPOL)
(C).
अंतर्राष्ट्रीय बस्तियों के लिए बैंक (BIS)
(D).
अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA)

उत्तरः

D

व्याख्याः

चल रहे COVID-19 संकट के मद्देनजर, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) के कार्यकारी निदेशक डॉ। फतह बिरोल और NITI Aayog के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अमिताभ कांत द्वारा सस्टेनेबल रिकवरी पर विशेष रिपोर्टलॉन्च की गई। रिपोर्ट IEA की प्रमुख विश्व ऊर्जा आउटलुक श्रृंखला का हिस्सा है। रिपोर्ट अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के सहयोग से तैयार की गई थी। कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन, मुख्य आर्थिक सलाहकार भी इस कार्यक्रम में शामिल थे।

5.   मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) को आधिकारिक तौर पर हाल ही में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) का नाम दिया गया है। NMC के प्रथम अध्यक्ष कौन हैं?
(A).
महेश वर्मा
(B).
राजेंद्र पांडे
(C).
सुरेश चंद्र शर्मा
(D).
राकेश कुमार वत्स

उत्तरः

C

व्याख्याः

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) को भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना करना पड़ा था और 2018 में भारत सरकार द्वारा बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के साथ – MCI डॉ विनोद कुमार पॉल, NITI आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) की अध्यक्षता में भंग कर दिया गया था। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली में कान नाक गला विभाग के पूर्व प्रमुख डॉ। सुरेश चंद्र शर्मा को तीन साल की अवधि के लिए NMC के पहले अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

6.   किस मंत्रालय ने पूरे देश में प्लास्टिक पार्क स्थापित करने की घोषणा की है?
(A).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(B).
रक्षा मंत्रालय
(C).
रसायन और उर्वरक मंत्रालय
(D).
कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा ने पूरे देश में 10 प्लास्टिक पार्क स्थापित करने की योजना की घोषणा की। रसायन और पेट्रो रसायन विभाग ने पहले ही असम, मध्य प्रदेश (2 पार्क), ओडिशा, तमिलनाडु और झारखंड राज्यों में अंतिम मंजूरी दे दी है।केंद्र सरकार परियोजना लागत के 50% (40 करोड़ रुपये प्रति परियोजना की सीमा) तक धनराशि प्रदान करेगी और शेष राज्य सरकार और लाभार्थी उद्योगों द्वारा वित्त पोषित होगी।

7.   भारत की पहली क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम ट्रेन किस वर्ष तक दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS को अपनी सेवाएं प्रदान करेगी?
(A). 2023
(B). 2021
(C). 2022
(D). 2024

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत की पहली RRTS ट्रेन का फर्स्ट लुक दुर्गा शंकर मिश्रा, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) के अध्यक्ष, द्वारा एक कार्यक्रम के दौरान अनावरण किया गया।

8.   उस बैंक का नाम बताइए जिसने भारत में बायर की बेहतर जीवन खेती (BLF) पहल के साथ साझेदारी की है।
(A). YES
बैंक
(B).
एक्सिस बैंक
(C). ICICI
बैंक
(D). HDFC
बैंक

उत्तरः

B

व्याख्याः

छोटे किसानों और ग्रामीण किसान समुदायों को उन्नत और व्यापक वित्तीय समाधान प्रदान करने के लिए, भारत का तीसरा सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक, एक्सिस बैंक लिमिटेड ने भारत में बायर की बेहतर जीवन खेती (BLF) पहल के साथ भागीदारी की है।

9.   उस कंपनी का पता लगाएं, जिसे भारत बिल भुगतान परिचालन इकाई (BBPOU) स्थापित करने के लिए RBI की सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है।
(A). BTI
पेमेंट्स लिमिटेड
(B).
वक्रांगे लिमिटेड
(C).
हिताची लि
(D).
संचार समाधान लिमिटेड

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बिलों से संबंधित भुगतान सेवाओं को संभालने के लिए भारत बिल भुगतान परिचालन इकाई (BBPOU) की स्थापना के लिए Vakrangee Ltd के लिए सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की। इसे भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 के तहत प्राधिकरण प्राप्त हुआ है।

10.      राजस्थान, मध्य प्रदेश में शहरी परियोजनाओं के लिए एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा कितना ऋण स्वीकृत किया गया था?
(A). USD 850
मिलियन
(B). USD 700
मिलियन
(C). USD 570
मिलियन
(D). USD 750
मिलियन

उत्तरः

C

व्याख्याः

ADB ने राजस्थान और मध्य प्रदेश में शहरी क्षेत्र की परियोजनाओं के लिए 570 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 4,200 करोड़ रुपये) के दो ऋणों को मंजूरी दी। ADB ने समावेशी जल आपूर्ति और स्वच्छता बुनियादी ढांचे और सेवाओं के वित्तपोषण द्वारा राजस्थान के माध्यमिक शहरों को विकसित करने के लिए 300 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण को मंजूरी दी है। इस परियोजना से कम से कम 14 माध्यमिक शहरों में 7,20,000 लोगों को स्वच्छता सेवाओं में सुधार के साथ 5,70,000 लोगों को लाभ होगा।

11.      किस कंपनी ने कॉन्टैक्टलेस कनेक्शननाम से एक अभियान शुरू किया है?
(A). ICICI
कार्ड
(B). PNB
कार्ड
(C). SBI
कार्ड
(D). IOB
कार्ड

उत्तरः

C

व्याख्याः

SBI कार्ड (कानूनी रूप से- SBI कार्ड्स और पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड) ने एक नया ब्रांड अभियान कॉन्टैक्टलेस कनेक्शंसशुरू किया। यह अभियान SBI कार्ड के ब्रांड अभियान घर में खुशियांका एक सिलसिला है।

12.      भारत में छोटे व्यवसायों को स्केल करने के लिए मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया के साथ किस कंपनी ने सहयोग किया?
(A).
व्हाट्सएप
(B).
फेसबुक
(C).
ट्विटर
(D).
गूगल

उत्तरः

B

व्याख्याः

फेसबुक ने घोषणा की कि वह प्रारंभिक चरण के वेंचर कैपिटल (VC) फंड मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया के साथ जुड़ा हुआ है ताकि वे भारत में छोटे व्यवसायों को डिजिटल स्किलिंग समर्थन प्रदान कर सकें। मैट्रिक्स पार्टनर्स के साथ साझेदारी फेसबुक के वीसी ब्रांड इनक्यूबेटर प्रोग्राम का एक हिस्सा है।

13.      बौद्धिक संपदा अधिकार (IPRs) में सहयोग बढ़ाने के लिए किस देश ने भारत के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A).
डेनमार्क
(B).
पोलैंड
(C).
जर्मनी
(D).
फ्रांस

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत और डेनमार्क ने सर्वोत्तम संपत्ति के आदान-प्रदान और प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सहयोग के माध्यम से बौद्धिक संपदा अधिकार (IPR) के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन में पारंपरिक ज्ञान की रक्षा के तरीके भी शामिल होंगे।

14.      MIT प्रोफेसर का नाम बताइए जिन्होंने कैंसर के अनुसंधान और नई दवाओं की खोज के लिए उद्घाटन AI पुरस्कार जीता है।
(A).
रेजिना बरज़िले
(B).
रेमंड रे” Kurzweil
(C).
डेमिस हस्बिस
(D).
जेफ्री ई हिंटन

उत्तरः

A

व्याख्याः

रेजिना बरज़िले, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के एक कंप्यूटर साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैबोरेटरी प्रोफेसर ने वार्षिक पुरस्कार के इनॉगरल विजेता जीता। यह एसोसिएशन द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की उन्नति के लिए स्थापित किया गया है और चीनी ऑनलाइन शिक्षा कंपनी स्क्वीररेल AI द्वारा वित्त पोषित है।

15.      भारत का सर्वोच्च साक्षरता पुरस्कार कौन सा है?
(A).
सरस्वती सम्मान
(B).
ज्ञानपीठ पुरस्कार
(C).
साहित्य अकादमी फैलोशिप
(D).
व्यास सम्मान

उत्तरः

B

व्याख्याः

जाने-माने मलयालम कवि अक्खितम अच्युतन नामबोथिरी को गुरुवार को कुमारनल्लूर स्थित उनके घर पर आयोजित एक विशेष समारोह में ज्ञानपीठ पुरस्कार, देश का सर्वोच्च साहित्यिक पुरस्कार दिया गया। 93 वर्षीय कवि मलयालम कविता में आधुनिकतावाद की भूमिका में हैं। एक सच्चा गांधीवादी, समाज सुधारक, पत्रकार और सादगी का एक प्रतिष्ठित उदाहरण, अक्खितम एक ऐसा व्यक्ति रहा है जो अपने उपहार में दिए गए साहित्यिक जीवन के अलावा कई टोपियां पहनता है।ज्ञानपीठ पुरस्कार, भारत में सर्वोच्च साहित्यिक पुरस्कार, भारतीय संविधान में मान्यता प्राप्त 22 “अनुसूचित भाषाओंमें से किसी में लेखकों को सर्वश्रेष्ठ रचनात्मक साहित्यिक लेखन के लिए दिया जाता है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved