Current Affairs (September-2020) Part-35

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-35
https://www.everestinstitute.org/

1.   भारत-अफ्रीका परियोजना भागीदारी पर CII-EXIM बैंक डिजिटल कॉन्क्लेव का कौन सा संस्करण हाल ही में नई दिल्ली से आयोजित किया गया था?
(A). 13
वाँ
(B). 15
वाँ
(C). 21
वाँ
(D). 17
वाँ

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत-अफ्रीका परियोजना साझेदारी पर 15 वाँ CII-EXIM बैंक डिजिटल कॉन्क्लेव नई दिल्ली से आभासी तरीके से आयोजित किया गया था। यह भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) और EXIM (निर्यात-आयात) बैंक द्वारा विदेश मंत्रालय (MEA) और वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के सहयोग से आयोजित किया गया था। इसकी शुरुआत 2005 में हुई थी।

2.   केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर ने हाल ही में CICA के विदेश मंत्रियों की विशेष आभासी मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लिया। CICA का सचिवालय कहाँ स्थित है?
(A).
तिब्लिसी, जॉर्जिया
(B).
नूर-सुल्तान, कजाकिस्तान
(C).
बीजिंग, चीन
(D).
मनीला, फिलीपींस

उत्तरः

B

व्याख्याः

विदेश मंत्री (EAM) एस जयशंकर ने CICA (एशिया में सहभागिता और विश्वास निर्माण उपायों पर सम्मेलन) के विदेश मंत्रियों की विशेष आभासी मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लिया। बैठक में ताजिकिस्तान से कजाकिस्तान में CICA की अध्यक्षता का स्थानांतरण, और नए कार्यकारी निदेशक की नियुक्ति और भविष्य के प्रयासों पर विचारों का आदान-प्रदान देखा गया। CICA एशिया में शांति, सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देने वाले बहुपक्षीय दृष्टिकोण के माध्यम से सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से एक मंच है। इसमें 27 सदस्य, 8 पर्यवेक्षक राज्य और 5 पर्यवेक्षक संगठन हैं।

3.   विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किस देश की अध्यक्षता में SAARC मंत्रिपरिषद की वार्षिक अनौपचारिक बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया?
(A).
अफगानिस्तान
(B).
नेपाल
(C).
भूटान
(D).
बांग्लादेश

उत्तरः

B

व्याख्याः

विदेश मंत्री (EAM) जयशंकर ने दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) मंत्रिपरिषद की वार्षिक अनौपचारिक बैठक में भाग लिया। वार्षिक बैठक की अध्यक्षता नेपाल द्वारा की गई थी और इसे आभासी मोड में आयोजित किया गया था। नेपाल के विदेश मामलों के मंत्री श्री प्रदीप कुमार ग्यावली ने अनौपचारिक बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें सार्क के सभी सदस्य राज्यों के विदेश मंत्री शामिल हुए।

4.   यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट फॉर एनवायरनमेंट एंड ह्यूमन सिक्योरिटी (UNU-EHS) और Bündnis Entwicklung Hilft द्वारा जारी वर्ल्ड रिस्क इंडेक्स (WRI) 2020 में भारत की रैंक क्या है?
(A). 89
(B). 121
(C). 97
(D). 66

उत्तरः

A

व्याख्याः

विश्व जोखिम सूचकांक (WRI) 2020 के अनुसार, भारत को 181 देशों में 89 वें स्थान पर रखा गया है। विश्व जोखिम सूचकांक भूकंप, तूफान, बाढ़, सूखा और समुद्र के स्तर में वृद्धि जैसी आपदाओं के वैश्विक जोखिम के आकलन के लिए एक सांख्यिकीय मॉडल है।
विश्व जोखिम सूचकांक (WRI) 2020 में भारत:

रैंक 

देश

विश्व जोखिम सूचकांक

श्रेणी (जोखिम के आधार पर)

89

भारत

6.62

मध्यम जोखिम

1

वानातू

49.74

बहुत उच्च जोखिम

2

टोंगा

29.72

बहुत उच्च जोखिम

181

कतर

0.31

बहुत कम जोखिम

180

माल्टा

0.66

बहुत कम जोखिम

5.   भारतीय नौसेना ने पूर्वी हिंद महासागर क्षेत्र में किस देश के साथ 2-दिवसीय लंबे समय तक अभ्यास (PASSEX) आयोजित किया है?
(A).
यूनाइटेड किंगडम
(B).
ऑस्ट्रेलिया
(C).
जर्मनी
(D).
स्पेन

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय नौसेना ने पूर्वी हिंद महासागर क्षेत्र (IOR) में रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना (RAN) के साथ दो दिवसीय लंबी यात्रा अभ्यास (PASSEX) किया। भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व स्टील्थ फ्रिगेट INS (इंडियन नेवल शिप) सह्याद्री और मिसाइल कार्वेट INS करमुक ऑस्ट्रेलियाई पक्ष में किया गया था जिसमें HMAS होबार्ट के साथ भारतीय समुद्री पेट्रोल विमान (MPA) और दोनों देशों के हेलीकॉप्टर शामिल थे। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भारत-ऑस्ट्रेलिया समुद्री क्षेत्र में रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए समुद्री अभ्यास AUSINDEX का आयोजन करते हैं।

6.   इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) ने भारत-वित्त पोषित CT यात्रा कार्यक्रम में सहयोग करने के लिए UOCT के साथ पहली निजी भागीदार के रूप में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। IATA का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A).
न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
मॉन्ट्रियल, कनाडा
(C).
वियना, ऑस्ट्रिया
(D).
जिनेवा, स्विट्जरलैंड

उत्तरः

B

व्याख्याः

इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) काउंटरिंग टेररिस्ट ट्रैवल प्रोग्राम (सीटी ट्रैवल प्रोग्राम) के साथ सहयोग को मजबूत करने के लिए, 24 सितंबर, 2020 को संयुक्त राष्ट्र कार्यालय आतंकवाद-रोधी (UNOCT) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। मुख्यालय- मॉन्ट्रियल, कनाडा।

7.   किस राज्य ने राज्य के औद्योगिक विकास (सितंबर 2020) को मजबूत करने के लिए यूके इंडिया बिजनेस काउंसिल (UKIBC) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A).
छत्तीसगढ़
(B).
पश्चिम बंगाल
(C).
गुजरात
(D).
असम

उत्तरः

B

व्याख्याः

पश्चिम बंगाल औद्योगिक विकास निगम (WBIDC) और UK (यूनाइटेड किंगडम) इंडिया बिजनेस काउंसिल (UKIBC) ने पश्चिम बंगाल में औद्योगिक विकास में तेजी लाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

8.   वर्ष 2018-19 के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) पुरस्कारों को किसने प्रस्तुत किया है?
(A).
राम नाथ कोविंद
(B).
अमित शाह
(C).
नरेंद्र मोदी
(D).
नितिन गडकरी

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली से वर्ष 2018-2019 के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार (जिसे राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार भी कहा जाता है) से सम्मानित किया।उन्होंने 3 श्रेणियों के तहत 42 पुरस्कार विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए। युवा मामलों और खेल के केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन से आभासी कार्यक्रम में भाग लिया।

9.   निम्नलिखित में से किसने वर्ष 2019-2020 का AIFF महिला फुटबॉलर जीता है (गुरप्रीत सिंह संधू ने वर्ष 2019-20 के पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार जीता है)?
(A).
संगिता बसफोर
(B).
अदिति चौहान
(C).
हरमनप्रीत कौर
(D).
संजू यादव

उत्तरः

D

व्याख्याः

हरियाणा की संजू यादव (22 वर्ष), भारत की राष्ट्रीय महिला फुटबॉल टीम के मिडफील्डर को वार्षिक AIFF महिला फुटबॉलर ऑफ द ईयर अवार्ड 2019-2020 का विजेता घोषित किया गया।
अन्य 2019-2020 AIFF पुरस्कार:

पुरस्कार

विजेता

AIFF मेनस इमर्जिंग फुटबॉलर ऑफ द ईयर

अनिरुद्ध थापा

AIFF इमर्जिंग वुमन फुटबॉलर ऑफ द ईयर

रतनबाला देवी

AIFF सर्वश्रेष्ठ सहायक रेफरी पुरस्कार

पी वायरा मुथु (तमिलनाडु).

AIFF सर्वश्रेष्ठ रेफरी पुरस्कार

एल अजीत कुमार मीतेई (मणिपुर)

AIFF सर्वश्रेष्ठ ग्रासरूट विकास कार्यक्रम पुरस्कार

पश्चिम बंगाल (ई-लाइसेंस पाठ्यक्रमों और गोल्डन बेबी लीग पर आधारित)।

10.      किस देश ने 2020 तक जैव विविधता पर आभासी मंत्रिस्तरीय गोलमेज वार्ता की मेजबानी (प्रकाश जावड़ेकर ने भारत का प्रतिनिधित्व किया) की?
(A).
ऑस्ट्रिया
(B).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(C).
चीन
(D).
इंडोनेशिया

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री (MoEFCC), प्रकाश जावड़ेकर ने बायोडायवर्सिटी बियॉन्ड 2020’ पर आभासी मंत्रिस्तरीय गोलमेज वार्ता में भारत का प्रतिनिधित्व किया। बैठक जैव विविधता संरक्षण और सतत विकास के विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए आयोजित की गई थी। बैठक की मेजबानी चीन ने की। संवाद बायोडायवर्सिटी बियॉन्ड 2020: बिल्डिंग ए शेयर्ड फ्यूचर फॉर आल लाइफ ऑन अर्थके विषय पर आयोजित किया गया था। जैविक विविधता (CBD) पर सम्मेलन के लिए पार्टियों का 15 वां सम्मेलन 2021 में चीन के कुनमिंग में आयोजित किया जाना है।

11.      भारत ने किस देश के साथ मिलकर हाई-टेक हथियार प्रणाली विकसित की?
(A).
इज़राइल
(B).
तुर्की
(C).
डेनमार्क
(D).
अल्बानिया

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत-इज़राइल की रणनीतिक साझेदारी विभिन्न क्षेत्रों में विस्तार कर रही है चाहे वह नवाचार हो या रक्षा। इससे पहले इजरायल की कंपनियों जैसे राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम, एलबिट और एल्टा सिस्टम्स ने भी भारतीय कंपनियों के साथ सात संयुक्त उपक्रम बनाए हैं। भारत ने एक हाई-टेक हथियार प्रणाली को विकसित करने के लिए इज़राइल के साथ भागीदारी की।

12.      इज़राइल रक्षा बल ने हाल ही में समुद्र से समुद्री मिसाइल प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इज़राइल की राजधानी क्या है?
(A).
कैरो
(B).
बेरूत
(C).
दमिश्क
(D).
जेरूसलम

उत्तरः

D

व्याख्याः

इज़राइल की नौसेना और रक्षा मंत्रालय के हथियार विकास और प्रौद्योगिकी अवसंरचना प्रशासन (MAFAT) ने एक नए समुद्र से समुद्र मिसाइल सिस्टम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। मिसाइल का नामकरण अभी बाकी है और इसे इजरायल की निरंतर नौसेना श्रेष्ठता सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इजरायल की राजधानी और मुद्रा क्रमशः यरूशलेम और इजरायल शेकेल हैं।

13.      विश्व गर्भनिरोधक दिवस (WCD) वार्षिक रूप से कब मनाया गया था______?
(A).
सितंबर 26
(B).
सितंबर 25
(C).
सितंबर 24
(D).
सितंबर 27

उत्तरः

A

व्याख्याः

विश्व गर्भनिरोधक दिवस (WCD) प्रतिवर्ष 26 सितंबर को मनाया जाता है। WCD गर्भनिरोधक के बारे में जागरूकता बढ़ाने और युवाओं को उनके यौन और प्रजनन स्वास्थ्य पर एक सूचित निर्णय लेने में सक्षम बनाने के लिए मनाया जाता है।

14.      परमाणु हथियारों के कुल उन्मूलन के लिए संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस 26 सितंबर को किस वर्ष से मनाया जाता है?
(A). 2007
(B). 2014
(C). 2000
(D). 2017

उत्तरः

B

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र ( (UN) अंतर्राष्ट्रीय परमाणु हथियारों के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 26 सितंबर को दुनिया भर में सालाना मनाया जाता है, ताकि वैश्विक समुदायों को वैश्विक परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए उनकी प्रतिबद्धता को पुन: पुष्टि और प्राथमिकता देने का अवसर मिल सके। परमाणु हथियारों के कुल उन्मूलन के लिए पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस पहली बार 26 सितंबर 2014 को मनाया गया था।

15.      विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस 26 सितंबर को वार्षिक रूप से मनाया जाता है। विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस 2020 का विषय क्या है?
(A). “
पर्यावरणीय स्वास्थ्य असमानताओं को संबोधित करना
(B). “
पर्यावरणीय स्वास्थ्य, रोग की रोकथाम में एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य हस्तक्षेप
(C). “
इनडोर और आउटडोर वायु गुणवत्ता
(D). “
वैश्विक खाद्य सुरक्षा और स्थिरता

उत्तरः

B

व्याख्याः

पर्यावरणीय स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में पर्यावरणीय स्वास्थ्य के महत्वपूर्ण कार्यों को उजागर करने के लिए 26 सितंबर को विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। 2020 के लिए थीम पर्यावरण स्वास्थ्य, रोग महामारी की रोकथाम में एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य हस्तक्षेपहै। 26 सितंबर, 2011 को इंडोनेशिया में अपनी बैठक में अंतर्राष्ट्रीय फेडरेशन ऑफ एनवायरनमेंटल हेल्थ (IFEH) परिषद द्वारा इस दिवस का शुभारंभ किया गया।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved