Current Affairs (September-2020) Part-36

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-36
https://www.everestinstitute.org/

1.   असम सरकार ने अन्य राज्यों के हवाई यात्रियों के लिएविसितास्सामनाम से एक मोबाइल ऐप विकसित किया है। असम के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन हैं?
(A).
नेफिउ रियो
(B).
पु जोरमथांगा
(C).
सर्बानंद सोनोवाल
(D).
कॉनराड कोंगकल संगमा

उत्तरः

C

व्याख्याः

असम के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, हिमंत बिस्वा सरमा ने घोषणा की कि असम सरकार ने अन्य राज्यों के हवाई यात्रियों के लिए विसितास्सामनाम से एक मोबाइल ऐप विकसित किया है। असम के वर्तमान मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल हैं।

2.    हाल ही में तेलंगाना में ______ झील में निर्मित केबल स्टे ब्रिज का उद्घाटन किया गया था।
(A).
पाखल झील
(B).
पोखराम झील
(C).
दुर्गम चेरुवु
(D).
लनामवरम झील

उत्तरः

C

व्याख्याः

तेलंगाना नगर प्रशासन और शहरी विकास मंत्री K तारका रामाराव ने दुर्गम चेरुवु झील में निर्मित दुर्गम चेरुवु पर केबल स्टे ब्रिज का उद्घाटन किया। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री (MOS) गंगापुरम किशन रेड्डी इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। दोनों संरचनाओं की लागत एक साथ 334 करोड़ रुपये से अधिक है।

3.    जम्मू और कश्मीर में कितनी आधिकारिक भाषाएँ हैं (सितंबर 2020 तक)?
(A). 2
(B). 7
(C). 5
(D). 4

उत्तरः

C

व्याख्याः

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भी जम्मू-कश्मीर राजभाषा विधेयक, 2020 को स्वीकृति प्रदान की। यह कश्मीरी, डोगरी, हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर की आधिकारिक भाषा बना देगा। इससे पहले, उर्दू और अंग्रेजी जम्मू और कश्मीर की आधिकारिक भाषाएं थीं। जम्मू और कश्मीर में अब 5 आधिकारिक भाषाएं होंगी।

4.    आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक, 2020 निम्नलिखित में से किसके उत्पादन, आपूर्ति और वितरण को निष्क्रिय करता है?
(A).
पेट्रोल
(B).
जूट
(C).
अनाज
(D).
उर्वरक

उत्तरः

C

व्याख्याः

राष्ट्रपति राम नाथ गोविंद ने संसद द्वारा पारित 3 कृषि बिलों को मंजूरी दी: किसान उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक, 2020, मूल्य आश्वासन और फार्म सेवा विधेयक, 2020 पर किसान समझौता और आवश्यक वस्तु विधेयक, 2020
नोट: आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक, 2020: यह अधिनियम अनाज, दालें, आलू, प्याज और खाद्य तेलों जैसे खाद्य पदार्थों के उत्पादन, आपूर्ति और वितरण को निष्क्रिय करता है। यह केंद्र सरकार को केवल युद्ध और अकाल जैसी असाधारण परिस्थितियों के दौरान आपूर्ति को विनियमित करने की अनुमति देता है।

5.    भारतीय रिज़र्व बैंक ने मीता माखन की अध्यक्षता वाली 3 सदस्यीय समिति को किस बैंक के अतिरिक्त-अंतरिम MD और CEO के रूप में कार्य करने की मंजूरी दी है?
(A).
धनलक्ष्मी बैंक
(B).
लक्ष्मी विलास बैंक
(C).
कैथोलिक सीरियन बैंक
(D). ING
वैश्य बैंक

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने मंजूरी दी कि लक्ष्मी विलास बैंक (LVB) के दैनिक मामलों को 3 स्वतंत्र निदेशकों से बनी एक निदेशक समिति (CoD) द्वारा चलाया जाएगा। 3 स्वतंत्र निदेशक हैं; मीता माखन- सीओडी के अध्यक्ष, शक्ति सिन्हा- सदस्य और सतीश कुमार कालरा- सदस्य। COD अतिरिक्त-अंतरिम में प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) की विवेकाधीन शक्तियों का प्रयोग करेगा।

6.    माली (सितंबर 2020) के नए प्रधानमंत्री के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A).
मोक्टार ऑउने
(B).
बाह एनडॉ
(C).
अस्मी गोइता
(D).
इब्राहिम बाउबकर

उत्तरः

A

व्याख्याः

माली के नए अंतरिम राष्ट्रपति Bah N’Daw द्वारा हस्ताक्षर किए गए आधिकारिक आदेश द्वारा पूर्व विदेश मंत्री मोक्टार ऑउने (6(D). को माली का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया था।

7.    मुस्तफा अदीब ने किस देश के प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है?
(A).
लेबनान
(B).
कुवैत
(C).
मोरक्को
(D). UAE

उत्तरः

A

व्याख्याः

लेबनान के प्रधान मंत्री मुस्तफा अदीब ने एक महीने की वार्ता में सरकार बनाने में विफल रहने के बाद इस्तीफा दे दिया। 31 अगस्त, 2020 को पद पर नियुक्त किए जाने के बाद, सरकार के गठन पर एक राजनीतिक संकट के बीच उनका इस्तीफा आ गया।

8.    केरल स्थित स्टार्ट-अप एंट्रीके ब्रांड एंबेसडर के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A).
केएल राहुल
(B).
इशान किशन
(C).
सूर्य कुमार यादव
(D).
रॉबिन उथप्पा

उत्तरः

D

व्याख्याः

एंट्री, नौकरियों के लिए एक स्थानीय भाषा सीखने वाला ऐप, ने भारतीय क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा (आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स का प्रतिनिधित्व करते हुए) को भारत में अपने पहले प्रमुख अभियान में ब्रांड एंबेसडर के रूप में हस्ताक्षरित किया है। इसने आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के पूरे सीजन में 5 अलग-अलग भाषाओं में विज्ञापन अभियान चलाने के लिए हॉटस्टार के साथ साझेदारी की है। वह गेंदबाज को चार्ज करने की अपनी रणनीति के लिए द वॉकिंग हत्यारेके रूप में उपनामित है।

9.    अलापन बंदोपाध्याय को किस राज्य का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है?
(A).
तेलंगाना
(B).
पश्चिम बंगाल
(C).
महाराष्ट्र
(D).
मध्य प्रदेश

उत्तरः

B

व्याख्याः

पश्चिम बंगाल के वर्तमान अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह और सूचना) अलपन बंदोपाध्याय को राज्य के मुख्य सचिव के रूप में नामित किया गया था। वह 1 अक्टूबर, 2020 को पदभार ग्रहण करेंगे। वह राजीव सिन्हा का स्थान लेंगे जो 30 सितंबर, 2020 को सेवानिवृत्त होंगे। 1 अक्टूबर 2020 से 3 साल की अवधि के लिए राजीव सिन्हा को पश्चिम बंगाल औद्योगिक विकास निगम (WBIDC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। अलपन बंदोपाध्याय 1987-बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) पश्चिम बंगाल कैडर के अधिकारी हैं।

10.    द इमर्जिंग डिलाइटफुल डेस्टिनेशंसविषय पर एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से डेस्टिनेशन नॉर्थ ईस्ट-2020” का उद्घाटन किसने किया?
(A).
हर्षवर्धन
(B).
निर्मला सीतारमण
(C).
नरेंद्र मोदी
(D).
अमित शाह

उत्तरः

D

व्याख्याः

विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (गृह मंत्री उत्तर-पूर्व परिषद के अध्यक्ष भी हैं) ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम सेडेस्टिनेशन नॉर्थ ईस्ट-2020” का उद्घाटन किया। डेस्टिनेशन नॉर्थ ईस्ट 2020 के लिए थीम द इमर्जिंग डिलाइटफुल डेस्टिनेशंसहै। चार दिवसीय उत्सव (27 सितंबर – 30 सितंबर, 2020) उत्तर पूर्व के (NE) पर्यटन, संस्कृति, विरासत और व्यापार को बढ़ावा देगा और प्रदर्शन करेगा। 22 सितंबर, 2020 को MDoNER, जितेंद्र सिंह ने डेस्टिनेशन नॉर्थ ईस्ट-2020” के लिए लोगो और गीत का अनावरण किया।

11.    हाल ही में (सितंबर 2020) भारत और किस देश के बीच आभासी द्विपक्षीय बैठक हुई?
(A).
श्रीलंका
(B).
मालदीव
(C).
फिनलैंड
(D).
स्वीडन

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और श्रीलंका के प्रधान मंत्री महिंदा राजपक्षे ने एक आभासी द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन आयोजित किया। शिखर सम्मेलन के दौरान, दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों, और क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों में चिंता के आपसी क्षेत्रों पर चर्चा की। अगस्त, 2020 में प्रधान मंत्री महिंदा राजपक्षे के चुनाव के बाद से यह दोनों देशों के बीच इस तरह का पहला द्विपक्षीय समझौता है।

12.    रूसी ग्रैंड प्रिक्स 2020 किसने जीता?
(A).
चार्ल्स लेक्लर
(B).
लुईस हैमिल्टन
(C).
वाल्टेरी बोटास
(D).
सेबस्टियन वेट्टेल

उत्तरः

C

व्याख्याः

27 सितंबर, 2020 को मर्सिडीज ड्राइवर वाल्टेरी विक्टर बोटास (फिनलैंड) ने रूस के सोची ऑटोड्रोम में आयोजित रूसी ग्रैंड प्रिक्स 2020 जीता। रेड बुल के मैक्स वेरस्टापेन (नीदरलैंड) दूसरे स्थान पर रहे, जबकि मर्सिडीज लुईस हैमिल्टन (ब्रिटेन) ने रूसी ग्रैंड प्रिक्स 2020 में तीसरा स्थान हासिल किया।

13.    मैरीटाइम यूनियन ऑफ इंडिया (MUI) ने COVID-19 महामारी के कारण जहाजों पर फंसे नाविकों की सहायता के लिए किस संगठन के साथ सहयोग किया है
(A).
दक्षिण पूर्व एशियाई देशों का संघ
(B).
संयुक्त राष्ट्र
(C).
एमनेस्टी इंटरनेशनल
(D).
दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ

उत्तरः

B

व्याख्याः

मैरीटाइम यूनियन ऑफ इंडिया (MUI) ने संयुक्त राष्ट्र के साथ मिलकर उन समुद्री नाविकों की सहायता की है जो COVID-19 महामारी के कारण जहाजों पर फंसे हुए हैं। सीफेरर्स क्राइसिस एक्शन टीम (SCAT) के माध्यम से, MUI भारतीय नाविकों और उनके परिवार के सदस्यों को चौबीसों घंटे सलाह, परामर्श और सहायता प्रदान करेगा।

14.    हाल ही में किस देश/ देशों के साथ भारत ने क्वाड फ्रेमवर्क के तहत इंडो-पैसिफिक पर आभासी बैठक की है?
(A).
जापान
(B).
ऑस्ट्रेलिया
(C).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(D).
सभी (A), (B) और (C)

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत के विदेश मंत्रालय, ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रालय और व्यापार विभाग, जापान के विदेश मामलों के मंत्रालय, संयुक्त राज्य अमेरिका के राज्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने चतुर्भुज गठबंधन या QUAD (चतुर्भुज सुरक्षा संवाद) फ्रेमवर्क के तहत सामान्य हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया। अधिकारियों ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद-रोधी, संपर्क और बुनियादी ढांचे के विकास के क्षेत्रों में सहयोग पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

15.    दो देशों के बीच बौद्ध संबंधों को बढ़ावा देने के लिए भारत द्वारा श्रीलंका को वित्तीय सहायता के रूप में कितना बढ़ाया गया था?
(A). USD 5
मिलियन
(B). USD 10
मिलियन
(C). USD 20
मिलियन
(D). USD 15
मिलियन

उत्तरः

D

व्याख्याः

PM मोदी ने दोनों देशों के बीच बौद्ध संबंधों को बढ़ावा देने के लिए 15 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 10 करोड़ रुपए) की सहायता की घोषणा की है। यह बौद्ध मठों के निर्माण / जीर्णोद्धार, क्षमता विकास, सांस्कृतिक आदान-प्रदान, पुरातात्विक सहयोग, बुद्ध के अवशेषों के पारस्परिक विस्तार और दो देशों के बौद्ध विद्वानों और पादरियों के बीच जुड़ाव को मजबूत बनाने के माध्यम से लोगों के बीच संबंधों को गहरा करेगा।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved