Current Affairs (September-2020) Part-37

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-37
https://www.everestinstitute.org/

1.   किस राज्य सरकार ने किसानों के लिए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू की है (सालाना 4000 रुपये किसानों को हस्तांतरित किए जाएंगे)?
(A).
गुजरात
(B).
राजस्थान
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
मध्य प्रदेश

उत्तरः

D

व्याख्याः

मध्य प्रदेश (MP) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान निधि (PM-किसान) योजना के अनुरूप मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजनाकी शुरुआत की। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के लगभग 175000 किसानों के खातों में दो समान किस्तों में 4000 रुपये सालाना हस्तांतरित किए जाएंगे, इसके अलावा, PM-किसान योजना के तहत 6000 रुपये सालाना किसानों को हस्तांतरित किए जाएंगे। इससे मध्य प्रदेश के किसानों को प्रति वर्ष 10000 रुपये की समन निधि मिल सकेगी।

2.   राज्य/ केन्द्रशासित प्रदेश सरकार का नाम बताइए, जिन्होंने उद्यमियों को 1 लाख से 20 लाख रुपये के बीच ऋण उपलब्ध कराने के लिएपरित्याग संजीवनी योजनाशुरू की है।
(A).
दिल्ली
(B).
अरुणाचल प्रदेश
(C).
असम
(D).
सिक्किम

उत्तरः

C

व्याख्याः

विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर, असम के मुख्यमंत्री (CM) सर्बानंद सोनोवाल ने पर्यटन संजीवनी योजना शुरू की, जिसके तहत उद्यमियों को पर्यटन उद्योग को पुनर्जीवित करने के लिए ब्याज सब्सिडी के साथ 1 लाख से 20 लाख रुपये के बीच ऋण प्रदान किया जाएगा। उन्होंने एक अन्य योजना पर्यटन सारथीभी लॉन्च की है, जिसमें असम पर्यटन, बुकिंग के लिए सुविधाएं, टूर पैकेज, होटल के साथ-साथ ऑनलाइन पेमेंट गेटवे विकल्पों की जानकारी दी जाएगी।

3.   भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 1 जनवरी, 2021 से ________ के ऊपर चेक ट्रंकेशन सिस्टम (CTS) के लिए एक सकारात्मक वेतन प्रणाली शुरू की है।
(A). 10,000
रु
(B). 75,000
रु
(C). 50,000
रु
(D). 25,000
रु

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय रिज़र्व बैंक ने धोखाधड़ी की जाँच के लिए बैंकों के लिए चेक ट्रंकेशन सिस्टम के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरूआत की बात कहते हुए, भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 की धारा 18 के साथ पढ़ी गई धारा 10 (2) के तहत एक निर्देश जारी किया है। इसे 01 जनवरी, 2021 से लागू किया जाएगा। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा विकसित किए जाने के लिए, इस प्रणाली के लिए 50,000 रुपये से अधिक के भुगतान के लिए प्रमुख विवरणों की फिर से पुष्टि की आवश्यकता होगी। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सकारात्मक भुगतान प्रणाली का उपयोग खाता धारक की पसंद पर है; हालाँकि, बैंक 5 लाख और उससे अधिक की राशि के चेक के मामले में इसे अनिवार्य बना सकते हैं।

4.   किस बैंक ने भारत का पहला गोदाम कमोडिटी फाइनेंस ऐप लॉन्च किया है?
(A). IDBI
बैंक
(B). ICICI
बैंक
(C).
एक्सिस बैंक
(D). HDFC
बैंक

उत्तरः

D

व्याख्याः

HDFC बैंक ने भारत का पहला वेयरहाउस कमोडिटी फाइनेंस ऐप लॉन्च किया। ऐप ग्राहकों को भौतिक हस्तक्षेप या बैंक शाखा में कई यात्राओं के बिना ऑनलाइन वस्तुओं की प्रतिज्ञा के खिलाफ ऋण का प्रबंधन करने में मदद करेगा। यह कृषि मूल्य श्रृंखला के लिए बेहतर दक्षता और समय की बचत लाएगा। ऐप से एग्री प्रोसेसर, व्यापारियों और किसानों को बहुत फायदा होगा जो WHR ऋण (वेयरहाउस रसीद ऋण) के प्राथमिक लाभार्थी हैं।

5.   उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसे ग्राहक जागरूकता अभियान के लिए भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रोपित किया गया है।
(A). MS
धोनी
(B).
करीना कपूर
(C).
विराट कोहली
(D).
अमिताभ बच्चन

उत्तरः

D

व्याख्याः

RBI ने ग्राहक जागरूकता अभियान के लिए भारतीय फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन को नियुक्त किया ताकि भोलेभाले लोगों को धोखेबाजों से धोखा दिया जा सके। RBI के जन-जागरण अभियान के हिस्से के रूप में, नियामक ग्राहकों को और सुरक्षित लेनदेन के लिए सूचित करना जारी रखता है।

6.   ईशर जज अहलूवालिया जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस संगठन के पूर्व अध्यक्ष हैं?
(A).
अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक संबंधों पर भारतीय अनुसंधान परिषद (ICRIER)
(B).
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR)
(C).
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR)
(D).
वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR)

उत्तरः

A

व्याख्याः

डॉ. ईशर जज अहलूवालिया, भारतीय अर्थशास्त्री, सार्वजनिक नीति शोधकर्ता और एक आर्थिक थिंक टैंक के पूर्व अध्यक्ष, ICRIER, जो 15 साल तक सेवा की, का 74 वर्ष की आयु में निधन हो गया। 2009 में उन्हें पद्म भूषण मिला। उनका जन्म 1 अक्टूबर 1945 को हुआ था। उसने हाल ही में अपने संस्मरण को ब्रेकिंग थ्रूशीर्षक से प्रकाशित किया।

7.   पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस पार्टी के संस्थापक सदस्य हैं?
(A).
भारतीय जनता पार्टी
(B).
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी
(C).
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
(D).
अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस

उत्तरः

A

व्याख्याः

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कैबिनेट में पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के संस्थापक सदस्य मेजर जसवंत सिंह (सेवानिवृत्त) का 82 वर्ष की आयु में नई दिल्ली में निधन हो गया। उनका जन्म 1939 में राजस्थान के बाड़मेर में हुआ था।

8.   विश्व पर्यटन दिवस (WTD) प्रतिवर्ष 27 सितंबर को मनाया जाता था। WTD 2020 का विषय क्या है?
(A). “
सभी के लिए पर्यटन सार्वभौमिक पहुंच को बढ़ावा देना
(B). “
पर्यटन और ग्रामीण विकास
(C). “
पर्यटन और डिजिटल परिवर्तन
(D). “
पर्यटन और नौकरियां: सभी के लिए एक बेहतर भविष्य

उत्तरः

B

व्याख्याः

किसी भी क्षेत्र के सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक पहलुओं में पर्यटन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व पर्यटन दिवस (डब्ल्यूटीडी) सालाना 27 सितंबर को आयोजित किया जाता है। COVID -19 प्रेरित लॉकडाउन और यात्रा पर प्रतिबंध के कारण वर्ष 2020 में पर्यटन क्षेत्र पर सबसे अधिक गिरावट आई। हालांकि, इस प्रभाव को अवसर में बदलने के लिए, संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) ने 2020 को पर्यटन और ग्रामीण विकास वर्ष के रूप में नामित किया है। WTD का 2020 संस्करण पर्यटन और ग्रामीण विकासविषय के साथ आयोजित किया गया था।


9.   इंटरनेशनल वीक ऑफ द डेफ’2020 का विषय क्या है?
(A). “
लोगों के मानव अधिकारों की पुन: पुष्टि
(B). “
सभी के लिए भाषा अधिकार पर हस्ताक्षर करें!
(C). “
साइन लैंग्वेज के साथ, हर कोई शामिल है!
(D). “
साइन लैंग्वेज के साथ पूर्ण समावेश!

उत्तरः

A

व्याख्याः

इंटरनेशनल वीक ऑफ डेफ (IWD), WFD की एक पहल सबसे पहले 1958 में रोम, इटली में शुरू की गई थी। यह वैश्विक बधिर समुदाय द्वारा वार्षिक रूप से सितंबर के अंतिम सप्ताह के दौरान मनाया जाता है। इस वर्ष यह 21-27 सितंबर को मनाया जाता है। डेफ के 2020 अंतर्राष्ट्रीय सप्ताह का थीम- लोगों के मानव अधिकारों की पुन: पुष्टि

10.      विश्व रेबीज दिवस कब मनाया गया (2020 का विषय – “एंड रैबीज: कोलाबोरेट, वक्सीनशन”)?
(A). 30
सितंबर
(B). 26
सितंबर
(C). 28
सितंबर
(D). 27
सितंबर

उत्तरः

C

व्याख्याः

रेबीज के प्रभाव और रोग की रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 28 सितंबर को सालाना विश्व रेबीज दिवस मनाया जाता है। वर्ष 2020 ने 14 वें विश्व रेबीज दिवस को एंड रैबीज: कोलाबोरेट, वक्सीनशनथीम के साथ चिह्नित किया।

11.      यूनिवर्सल एक्सेस टू इंफॉर्मेशन (IDUAI) के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का कौन सा संस्करण 28 सितंबर, 2020 को एक्सेस टू इनफार्मेशन इन टाइम्स ऑफ क्राइसिसविषय पर देखा गया था?
(A). 3rd
(B). 2nd
(C). 1st
(D). 4th

उत्तरः

C

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र (UN) के अंतर्राष्ट्रीय दिवस को यूनिवर्सल एक्सेस टू इंफॉर्मेशन (IDUAI) सालाना 28 सितंबर को मनाया जाता है। 28 सितंबर 2020 संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित सूचना के बाद से यूनिवर्सल एक्सेस फॉर इंफॉर्मेशन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस का पहला उत्सव है। IDUAI 2020 का विषय एक्सेस टू इनफार्मेशन इन टाइम्स ऑफ क्राइसिसहै।

12.      _______ को विश्व बधिर दिवस 2020 मनाया गया।
(A). 15
जुलाई
(B). 1
अक्टूबर
(C). 5
सितंबर
(D). 27
सितंबर

उत्तरः

D

व्याख्याः

विश्व बधिर दिवस हर साल सितंबर के अंतिम रविवार को मनाया जाता है, इस वर्ष (2020) यह 27 सितंबर को मनाया जाता है।

13.      भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के वैक्सीन वेब पोर्टल और COVID-19 के लिए राष्ट्रीय नैदानिक रजिस्ट्री का शुभारंभ किसने किया है?
(A).
अमित शाह
(B).
निर्मला सीतारमण
(C).
हर्षवर्धन
(D).
नितिन गडकरी

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री (MoHFW), हर्षवर्धन ने COVID-19 के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के वैक्सीन वेब पोर्टल और राष्ट्रीय नैदानिक रजिस्ट्री का शुभारंभ किया। पोर्टल भारत और विदेश में COVID-19 के लिए COVID-19 टीका विकास के बारे में जानकारी प्रदान करेगा। राष्ट्रीय COVID-19 क्लिनिकल रजिस्ट्री भारत में अस्पताल में भर्ती COVID रोगियों के नैदानिक और प्रयोगशाला जांच, उपचार, प्रबंधन प्रोटोकॉल और परिणामों से संबंधित डेटा एकत्र करेगा।

14.      उस संगठन का नाम बताइए जिसने COVID-19 ग्लोबल जेंडर रिस्पांस ट्रैकर जारी किया है।
(A).
संयुक्त राष्ट्र (UN) की महिलाएं
(B).
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)
(C).
विश्व बैंक
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र (UN) की महिलाओं और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) ने COVID-19 ग्लोबल जेंडर रिस्पांस ट्रैकर जारी किया। ग्लोबल जेंडर रिस्पांस ट्रैकर, लिंग आधारित हिंसा को संबोधित करने, अवैतनिक देखभाल का समर्थन करने और महिलाओं की आर्थिक सुरक्षा को मजबूत करने की तीन श्रेणियों के तहत 206 देशों और क्षेत्रों में 2,500 से अधिक उपायों का विश्लेषण करता है।

15.      किस राज्य सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों के लिए जल कला योजना शुरू की है?
(A).
कर्नाटक
(B).
आंध्र प्रदेश
(C).
तमिलनाडु
(D).
तेलंगाना

उत्तरः

B

व्याख्याः

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री YS जगनमोहन रेड्डी ने छोटे और सीमांत किसानों के लिए YSR जला कला योजना शुरू की। इस योजना के तहत, राज्य सरकार चार साल की अवधि में 2, 340 करोड़ रुपये के व्यय के साथ राज्य में बोरवेल्स, और ऊपर के क्षेत्रों में ड्रिल करेगी। योजना के तहत, जरूरतमंद किसानों के लिए बोरवेल मुफ्त में ड्रिल किए जाएंगे और राज्य सरकार छोटे और सीमांत किसानों को मुफ्त मोटर उपलब्ध कराएगी। यह योजना उन किसानों को लाभान्वित करने के लिए शुरू की जा रही है, जो बारिश पर निर्भर हैं।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved