Current Affairs (September-2020) Part-38

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-38
https://www.everestinstitute.org/

1.   उस राज्य का नाम बताइए जिसने हाल ही में JAGA मिशन का चरण II लॉन्च किया है।
(A).
उत्तर प्रदेश
(B).
झारखंड
(C).
ओडिशा
(D).
असम

उत्तरः

C

व्याख्याः

ओडिशा के CM नवीन पटनायक ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बालासोर (ओडिशा) से JAGA मिशन (ओडिशा लाइवटेबल हैबिटेट मिशन) के चरण II का शुभारंभ किया। उसके द्वारा, राज्य की सभी मलिन बस्तियों को अगले 3 वर्षों के भीतर आदर्श (आदर्श) कालोनियों में बदल दिया जाएगा। यह प्रक्रिया 1,000 झुग्गियों में तुरंत शुरू होगी और फिर राज्य की हर झुग्गी को कवर करने के लिए बढ़ाई जाएगी।

2.   निम्नलिखित बीमा कंपनियों में से किसे IRDAI द्वारा 2020-21 के लिए घरेलू व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण बीमाकर्ता (D-SII) के रूप में मान्यता दी गई थी?
(A).
भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)
(B).
जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (GIC)
(C).
न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (NIACL)
(D).
सभी (A), (B) और (C)

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC),जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया (GIC) और द न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (न्यू इंडिया एश्योरेंस) को 2020-21 के लिए घरेलू व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण बीमाकर्ता (D-SII) के रूप में चिह्नित किया है।
नोट- IRDAI सालाना D-SII की पहचान करता है और सार्वजनिक सूचना के लिए इन बीमा कंपनियों के नाम प्रकाशित करता है।

3.   BSE ने लघु और मध्यम उद्यमों (SME) को सशक्त बनाने के लिए किस बैंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). RBL
बैंक
(B). HDFC
बैंक
(C).
यस बैंक
(D). ICICI
बैंक

उत्तरः

C

व्याख्याः

BSE (पूर्व में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) ने स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (SME) को सशक्त बनाने के लिए यस बैंक के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए थे जो जागरूकता और ज्ञान-साझाकरण कार्यक्रमों के माध्यम से BSE पर सूचीबद्ध हैं।

4.   SFMS के लेटर ऑफ क्रेडिट (LC) / बैंक गारंटी (BG) संदेशों के साथ दस्तावेज़ एम्बेडिंग सुविधा की नई सुविधा को लागू करने वाला पहला बैंक कौन सा है?
(A). IDBI
बैंक
(B). ICICI
बैंक
(C). IDFC
फर्स्ट बैंक
(D).
कोटक महिंद्रा बैंक

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारतीय औद्योगिक विकास बैंक IDBI इंटेक लिमिटेड द्वारा विकसित i@Connect-SFMS (CSFMS) के माध्यम से SFMS प्लेटफॉर्म पर लेटर ऑफ क्रेडिट (LC) / बैंक गारंटी (BG) संदेशों के साथ दस्तावेज़ एम्बेडिंग सुविधा की नई सुविधा को लागू करने वाला पहला देश बन गया।

5.   किस संगठन ने इंडस्ट्री स्पॉटलाइट लॉन्च करने के लिए CRIF हाई मार्क क्रेडिट इन्फॉर्मेशन सर्विसेज के साथ भागीदारी की है?
(A).
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)
(B).
भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI)
(C).
नेशनल हाउसिंग बैंक (NHB)
(D).
भारतीय औद्योगिक वित्त निगम (IFCI)

उत्तरः

B

व्याख्याः

SIDBI ने CRIF हाई मार्क क्रेडिट इंफॉर्मेशन सर्विसेज (CRIF हाई मार्क) के साथ भागीदारी की, जो कि CRIF के स्वामित्व वाला एक प्रमुख भारतीय क्रेडिट ब्यूरो है, जो उद्योग स्पॉटलाइटलॉन्च करने के लिए है। यह उद्योग क्षेत्रों/ समूहों पर आधारित एक त्रैमासिक रिपोर्ट है, जिसमें MSME (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) पर ध्यान केंद्रित किया गया है। यह प्रत्येक संस्करण में प्रमुख उद्योग क्षेत्रों पर डेटा और रुझान प्रदान करता है।

6.   FY21 में भारत की अनुमानित GDP वृद्धि क्या है?
(A). (-) 11%
(B). (-) 9%
(C). (-) 12.5%
(D). (-) 11%

उत्तरः

D

व्याख्याः

घरेलू रेटिंग एजेंसी ICRA (पूर्व में निवेश सूचना और क्रेडिट रेटिंग एजेंसी) ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) को 9.5% के पिछले संकुचन की तुलना में FY2020-2021 में 11% के संकुचन के साथ अनुमानित किया। यह संशोधन नए COVID-19 मामलों में निरंतर उन्नयन के कारण है।

7.   वेदांतु नामक ऑनलाइन ट्यूशनिंग प्लेटफॉर्म के ब्रांड एंबेसडर के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A).
शंकर महादेवन
(B).
आमिर खान
(C).
ईशरद कामिल
(D).
वसंत देव

उत्तरः

B

व्याख्याः

ऑनलाइन लाइव ट्यूशन कंपनी वेदांतु ने भारतीय अभिनेता आमिर खान (मोहम्मद आमिर हुसैन खान) को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया। वह कंपनी के नए विज्ञापन-अभियानों में काम करेगा। 6 विज्ञापन फिल्म श्रृंखला की पटकथा कमरे में टैगलाइन समझ आएगा तो मजा आएगा, मजा आएगा तो समझ आएगा के साथ है।

8.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
(A). PD
वाघेला
(B). RS
शर्मा
(C).
जयश्री व्यास
(D).
आशीषकुमार चौहान

उत्तरः

A

व्याख्याः

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत फार्मास्यूटिकल्स (DoP) विभाग के सचिव PD वाघेला को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के अध्यक्ष के रूप में तीन साल के लिए नियुक्त किया। वह राम सेवक (RS) शर्मा का स्थान लेंगे, जो पांच साल के कार्यकाल के बाद 30 सितंबर, 2020 को सेवानिवृत्त होंगे। RS शर्मा 5 वर्षों का कार्यकाल पाने वाले पहले TRAI अध्यक्ष हैं। TRAI के अध्यक्ष का कार्यकाल सामान्य रूप से 3 वर्ष का होगा।

9.   ह्यूमन बाय नेचर प्रिंट अभियान किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश ने विपणन श्रेणी के लिए प्रतिष्ठित PATA ग्रैंड टाइटल अवार्ड 2020 प्राप्त किया है?
(A).
लद्दाख
(B).
केरल
(C).
पंजाब
(D).
जम्मू और कश्मीर

उत्तरः

B

व्याख्याः

केरल टूरिज्म के ह्यूमन बाय नेचर प्रिंट कैम्पेनअभियान ने मार्केटिंग के लिए प्रतिष्ठित पैसिफिक एशिया ट्रैवल एसोसिएशन (PATA) को ग्रैंड टाइटल विजेता 2020 का पुरस्कार दिया।
PATA
ग्रैंड टाइटल विजेता 2020:

PATA ग्रैंड टाइटल श्रेणी

विजेता

मार्केटिंग के लिए PATA ग्रैंड टाइटल विनर 2020

केरल पर्यटन, भारत द्वारा ह्यूमन बाय नेचर प्रिंट अभियान

स्थिरता के लिए PATA ग्रैंड टाइटल विजेता 2020

याना वेंचर्स, थाईलैंड द्वारा अनुराक कम्युनिटी लॉज

मानव पूंजी विकास में PATA ग्रैंड टाइटल विजेता 2020

अनलिशिंग ग्रेटनेस’ MGM चाइना, मकाओ, चीन द्वारा

10.      प्रोफेसर राजेश के पिलानिया द्वारा जारी किया पहली इंडिया हैप्पीनेस रिपोर्ट 2020 में किस राज्य / केंद्र शासित प्रदेश शीर्ष था।
(A).
मिजोरम
(B).
पंजाब
(C).
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह
(D).
ओडिशा

उत्तरः

A

व्याख्याः

प्रोफेसर राजेश के पिलानिया द्वारा पहली इंडिया हैप्पीनेस रिपोर्ट 2020 जारी की गई, जो सभी 36 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों (केन्द्र शासित प्रदेशों) को उनकी खुशियों के आधार पर रैंक करती है। मिजोरम रैंकिंग में सबसे ऊपर है, इसके बाद पंजाब और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह आते हैं।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved