Current Affairs (September-2020) Part-39

Current Affairs (September-2020) 
September
Quiz Test-39
https://www.everestinstitute.org/

1.   रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद ने _________ (सितंबर 2020) के लिए शस्त्र और उपकरण के लिए पूंजी अधिग्रहण को मंजूरी दे दी।
(A). 3,490
करोड़
(B). 2,290
करोड़
(C). 1,275
करोड़
(D). 2,750
करोड़

उत्तरः

B

व्याख्याः

DAC की बैठक नई दिल्ली में रक्षा मंत्री (केंद्रीय रक्षा मंत्री) राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई। रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया (DAP) -2020 दस्तावेज जारी किया गया था और भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा घरेलू उद्योग के साथ-साथ विदेशी विक्रेताओं को भी 2,290 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर विभिन्न उपकरणों की खरीद के लिए मंजूरी दी गई थी।

2.   JIMEX-2020 भारत और किस देश (उत्तरी अरब सागर में आयोजित) के बीच संयुक्त समुद्री अभ्यास है?
(A).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
जापान
(C).
ऑस्ट्रेलिया
(D).
चीन

उत्तरः

B

व्याख्याः

द्विवार्षिक जापान-भारत समुद्री अभ्यास JIMEX-2020 का चौथा संस्करण 26 सितंबर -28 सितंबर, 2020 से उत्तरी अरब सागर में भारतीय नौसेना और जापानी समुद्री आत्म-रक्षा बल (JMSDF) के बीच हुआ।

3.   डॉ. कृष्णा सक्सेना द्वारा लिखित ए बुके ऑफ फ्लावर्सनामक पुस्तक का विमोचन किसने किया है?
(A).
राजनाथ सिंह
(B).
अमित शाह
(C).
निर्मला सीतारमण
(D).
प्रकाश जावड़ेकर

उत्तरः

A

व्याख्याः

26 सितंबर, 2020 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डॉ कृष्णा सक्सेना द्वारा लिखित पुस्तक ए बुके ऑफ फ्लावर्सका विमोचन किया। वह PhD (डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी) पाने वाली पहली महिला हैं। 92 वर्षीय सेवानिवृत्त अंग्रेजी प्रोफेसर ने वर्ष 1955 में लखनऊ, उत्तर प्रदेश से PhD की उपाधि प्राप्त की।

4.   सैयदा अनवारा तैमूर जिनका हाल ही में निधन हो गया, वह किस राज्य की पहली और एकमात्र महिला मुख्यमंत्री हैं?
(A).
सिक्किम
(B).
त्रिपुरा
(C).
असम
(D).
अरुणाचल प्रदेश

उत्तरः

C

व्याख्याः

असम की पहली और एकमात्र महिला मुख्यमंत्री (CM) सैयदा अनवारा तैमूर (83) का ऑस्ट्रेलिया में निधन हो गया। वह भारत में किसी भी राज्य की पहली मुस्लिम महिला CM हैं। उनका जन्म 24 नवंबर, 1936 को ब्रिटिश भारत के असम में हुआ था।

5.   29 सितंबर, 2020 को खाद्य हानि और बर्बादी पर जागरूकताके अंतर्राष्ट्रीय दिवस का कौन सा संस्करण मनाया जाता है?
(A). 1st
(B). 3rd
(C). 11th
(D). 7th

उत्तरः

A

व्याख्याः

खाद्य हानि और अपशिष्ट (IDAFLW) के बारे में जागरूकता का पहलाअंतर्राष्ट्रीय दिवसमनाया गया। खाद्य हानि और अपशिष्ट 2020 के जागरूकता के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का थीम भोजन की हानि और बर्बादी रोकना। लोगों के लिए। ग्रह के लिएहै। यह संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) द्वारा देखा जाता है।

6.   विश्व पर्यटन दिवस समारोह 2020 के दौरान केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा लॉन्च किए गए ऐप का नाम बताएं?
(A). SAMADHAN
(B). SAMRATH
(C). PATHIK
(D). SAATHI

उत्तरः

D

व्याख्याः

पर्यटन मंत्रालय ने नई दिल्ली के एक आभासी मंच के माध्यम से WTD 2020 का जश्न मनाया, जहां केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान मुख्य अतिथि थे। इस कार्यक्रम ने उन पहलों को देखा जो इस प्रकार हैं: कार्यक्रम के दौरान धर्मेंद्र प्रधान द्वारा SAATHI (सिस्टम फॉर असेसमेंट, अवेयरनेस एंड ट्रेनिंग फॉर हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री) एप्लीकेशन लॉन्च किया गया।

7.   PM मोदी ने किस शहर में गंगा नदी पर बने अपने तरह के गंगा अवलोकनसंग्रहालय का उद्घाटन किया है?
(A).
मिर्जापुर
(B).
पटना
(C).
वाराणसी
(D).
हरिद्वार

उत्तरः

D

व्याख्याः

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमामि गंगे मिशन के तहत उत्तराखंड में छह विकास परियोजनाओं का वस्तुतः उद्घाटन किया। PM मोदी ने हरिद्वार के चंडी घाट पर गंगा नदी पर बने अपने तरह के गंगा अवलोकनसंग्रहालय का भी उद्घाटन किया। यह नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (NMCG) द्वारा स्थापित किया गया है, जो भारतीय वन्यजीव संस्थान (WII) के साथ नमामि गंगेकार्यक्रम को लागू करने के लिए नोडल निकाय है। PM मोदी ने एक किताब रोइंग थे गंगाका विमोचन किया, यह NMCG और WII द्वारा सह-प्रकाशित है।

8.   भारत के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को भविष्य के लिए बेहतर तरीके से सुसज्जित करने के लिए केंद्र सरकार ने कितने मंत्रालयिक कार्य बल का गठन किया था?
(A). 5
(B). 7
(C). 11
(D). 9

उत्तरः

A

व्याख्याः

सरकार ने भारत के अग्रणी निर्यातक बनाने के लिए भारत के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को भविष्य के लिए बेहतर बनाने के लिए 5 मंत्री कार्य बल का गठन किया। पांच कार्य बल एक महीने के लिए पांच प्रमुख क्षेत्रों पर काम करेंगे, जो देश में उद्योग के भविष्य के विकास के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं।

9.   मेटे फ्रेडरिकसन जो हाल ही में खबरों में हैं, वह किस देश के प्रधानमंत्री हैं (PM मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में शामिल)?
(A).
स्वीडन
(B).
पोलैंड
(C).
डेनमार्क
(D).
नॉर्वे

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसेन के बीच एक आभासी द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे भारत द्वारा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए आयोजित किया गया था। शिखर ने समान विचारों की बातचीत देखी और एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। PM मोदी ने भारत में डेनमार्क की कंपनियों को सक्रिय करने में मदद के लिए भारत-डेनमार्क ग्रीन एनर्जी पार्क के निर्माण का प्रस्ताव दिया।

10.      विश्व हृदय दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता था?
(A). 26
सितंबर
(B). 27
सितंबर
(C). 28
सितंबर
(D). 29
सितंबर

उत्तरः

D

व्याख्याः

हृदय रोग और स्ट्रोक सहित हृदय रोगों (CVD) के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उनकी रोकथाम और वैश्विक प्रभाव को उजागर करने के लिए विश्व हृदय दिवस 29 सितंबर को सालाना मनाया जाता है।

11.      गिद्धों के लिए उत्तर प्रदेश का पहला संरक्षण केंद्र किस वन प्रभाग में स्थापित करने की योजना बनाई गई थी?
(A).
गोरखपुर
(B).
बहराइच
(C).
अवध
(D).
गोंडा

उत्तरः

A

व्याख्याः

उत्तर प्रदेश का पहला गिद्ध संरक्षण और प्रजनन केंद्र गोरखपुर वन प्रभाग के फरेंदा रेंज के भर्री बसी गांव में स्थापित किया गया है।

12.      हाल ही में किस राज्य/ केंद्रशासित प्रदेश सरकार ने COVID -19 महामारी के कारण लौटे हुए प्रवासी श्रमिकों के लिए आजीविका सृजन कार्यक्रमके लिए एक पोर्टल लॉन्च किया है?
(A).
पश्चिम बंगाल
(B).
नागालैंड
(C).
त्रिपुरा
(D).
केरल

उत्तरः

B

व्याख्याः

उद्योग और वाणिज्य विभाग, नागालैंड सरकार ने देश के अन्य हिस्सों से लौटे प्रवासी श्रमिकों के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए COVID -19 महामारी के कारण लौटे हुए प्रवासी श्रमिकों के लिए आजीविका सृजन कार्यक्रमकी शुरुआत की।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved